The Lallantop
Advertisement

रुतुराज ने किया वो, जो धोनी-रैना से 17 साल में ना हो पाया!

Ruturaj Gaikwad. MS Dhoni के उत्तराधिकारी. रुतुराज ने IPL2024 से ठीक पहले चेन्नई की कप्तानी संभाली थी. और अब उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जो धोनी 17 साल की कप्तानी में नहीं बना पाए थे.

Advertisement
MS Dhoni, Ruturaj Gaikwad, Ajinkya Rahane
एमएस धोनी की जगह रुतुराज गायकवाड़ बने हैं CSK के कप्तान (PTI)
23 अप्रैल 2024
Updated: 23 अप्रैल 2024 23:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रुतुराज गायकवाड़ ने कमाल कर दिया है. लखनऊ के खिलाफ़ चेपॉक में उन्होंने CSK का सत्रह साल का इतिहास बदल दिया. रुतुराज ने वो कर दिखाया जो MS धोनी अपने पूरे करियर में नहीं कर पाए. इससे पहले लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीता और पहले बोलिंग चुन ली. उनका ये फैसला सही साबित होता भी दिख रहा था. चेन्नई ने पहले ही ओवर में ओपनर अजिंक्य रहाणे का विकेट गंवा दिया.

रहाणे सिर्फ़ एक रन बनाकर मैट हेनरी का शिकार बने. डेरिल मिचल भी सिर्फ़ 11 रन बना सकते. इसके बाद रविंद्र जडेजा 19 गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन इन सबके बीच कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने एक एंड संभाले रखा. उन्होंने चतुराईपूर्वक बैटिंग की. गायकवाड़ ने शुरुआत में अकेले ही चेन्नई के लिए स्कोर किया. जडेजा आउट हुए तब तक चेन्नई ने 11.5 ओवर्स में 101 रन बनाए थे.

आउट हुए तीनों बल्लेबाजों ने इसमें सिर्फ़ 28 रन जोड़े थे. मिचल के साथ रुतुराज ने 45. जबकि जडेजा के साथ 52 रन जोड़े. फिर आए शिवम दुबे. दुबे ने हमेशा की तरह CSK के लिए डेस्ट्रॉयर का रोल प्ले किया. उन्होंने लखनऊ के बोलर्स को चौतरफा धुना. दुबे बीसवें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हुए. तब तक उन्होंने सिर्फ़ 27 गेंदों पर 66 रन बना डाले थे. इसमें सात छक्के और तीन चौके शामिल रहे.

यह भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस की कमजोर कड़ी हैं पंड्या, मुश्किल काम करने से…

रुतुराज इस पूरी इनिंग्स में आउट नहीं हुए. वह 60 गेंदों पर 108 रन बनाकर नाबाद रहे. इसमें 12 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. चेन्नई ने बीस ओवर्स में चार विकेट खोकर 210 रन जोड़े. रुतुराज की यह पारी IPL में किसी भी CSK कैप्टन की पहली सेंचुरी है. उनसे पहले धोनी, सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा इस टीम की कप्तानी कर चुके हैं. लेकिन कप्तान रहते हुए इनमें से किसी ने सेंचुरी नहीं मारी. IPL में धोनी की सबसे बड़ा स्कोर 84 रन है.

रुतुराज को इसी सीजन चेन्नई की कप्तानी मिली है. IPL2024 शुरू होने से ठीक पहले धोनी ने अपनी जगह रुतुराज को कप्तानी सौंपी थी. कप्तान के रूप में अपने पहले सीजन में रुतुराज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. आठ पारियों में उनके नाम 349 रन हैं. रुतुराज इस सीजन दो बार नाबाद रहे हैं. उन्होंने एक सेंचुरी और दो हाफ सेंचुरी के साथ यह रन 58 से ज्यादा की ऐवरेज़ और 142 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं. इस सीजन रुतुराज से ज्यादा रन बस विराट कोहली के नाम हैं. कोहली ने भी इतनी ही पारियों में 63 से ज्यादा की ऐवरेज़ और 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 379 रन जोड़े हैं.

वीडियो: संदीप शर्मा ने राजस्थान रॉयल्स वर्सेज मुंबई इंडियंस के मैच में कौन सा रिकार्ड बनाया

thumbnail

Advertisement

Advertisement