The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 की नीलामी कितने बजे होगी शुरू? इस जुगाड़ से आप फ्री में देख पाएंगे ऑक्शन!

IPL 2024 के ऑक्शन में 333 खिलाड़ियों पर 19 दिसंबर को दुबई में बोली लगने वाली है. इस ऑक्शन का सीधा प्रसारण TV पर Star Sports पर किया जाएगा.

Advertisement
IPL auction, Jio cinema, IPL 2024
IPL ऑक्शन में 333 प्लेयर्स पर लगेगी बोली (Twitter/IPL)
pic
रविराज भारद्वाज
18 दिसंबर 2023 (Published: 16:09 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के ऑक्शन में अब 24 घंटे से भी कम का समय बचा है. 333 खिलाड़ियों पर 19 दिसंबर को दुबई बोली (IPL Auction 2024) लगने वाली है. इस लिस्ट में 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. IPL इतिहास में ये पहला मौका होगा, जब ऑक्शन देश से बाहर कराया जा रहा है. साथ ही पहली बार IPL में कोई महिला ऑक्शनर भी दिखाई देंगी. नाम है, मल्लिका सागर (Mallika Sagar). जो ह्यू एडमीड्स की जगह लेंगी.

सभी 10 फ्रैंचाइज के साथ-साथ करोड़ों फैन्स भी इस ऑक्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन एक सवाल जो उनके मन में है कि इस ऑक्शन को कब और कहां देख सकते हैं? तो फिकर नॉट. इसका सॉल्यूशन हम बता रहे हैं. वो भी एकदम फ्री वाला जुगाड़.

कब शुरू होगा ऑक्शन?

IPL 2024 का ऑक्शन 19 दिसंबर को भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजे से शुरू होगा. इस ऑक्शन का आयोजन दुबई के कोका कोला एरिना में होगा.

कहां देख सकते हैं लाइव ऑक्शन?

इस ऑक्शन का सीधा प्रसारण TV पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports) पर किया जाएगा. जबकि जियो सिनेमा (Jio Cinema) फ्री में इसकी लाइव स्ट्रीमिंग करेगा. यानी बिना पैसा खर्च किए आप ऑक्शन का लुत्फ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दो करोड़ से कम बेस प्राइस वाले खिलाड़ी, जो IPL 2024 ऑक्शन में धमाल मचा सकते हैं!

कितने स्लॉट हैं खाली?

वैसे तो इस ऑक्शन के लिए 333 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट हुए हैं, लेकिन सभी 10 टीम्स को मिलाकर कुल 77 स्लॉट ही खाली हैं. जिनमें विदेशी प्लेयर्स की संख्या अधिकतम 30 ही रहेगी. यानी काफी प्लेयर्स अनसोल्ड रहने वाले हैं. विदेशी प्लेयर्स की बात करें तो इस ऑक्शन पूल में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के 25 खिलाड़ी शामिल हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया के 21 और साउथ अफ्रीका के 18 खिलाड़ी इस ऑक्शन में अपनी किस्मत आजमाएंगे. वहीं इस ऑक्शन में वेस्टइंडीज के 16, न्यूजीलैंड के 14 और अफगानिस्तान के 10 खिलाड़ियों पर भी बोली लगेगी. इसके अलावा श्रीलंका के 8, बांग्लादेश के 3, जिम्बाब्वे के 2, नीदरलैंड और नामीबिया के 1-1 खिलाड़ी भी अपनी किस्मत आजमाएंगे.

किस टीम के पास कितना पैसा?

अब ये जान लीजिए कि किस टीम के पर्स में कितना पैसा बचा है. शुरुआत गुजरात टाइटंस से करते हैं, जिनके पर्स में 38.15 करोड़ रुपये बचे हुए हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के पर्स में 34 करोड़ रुपये, कोलकाता नाइट राइडर्स के पर्स में 32.7 करोड़ रुपये और चेन्नई सुपर किंग्स के पर्स में 31.4 करोड़ रुपये हैं. इसके बाद नंबर आता है पंजाब किंग्स का, जिसके पर्स में 29.1 करोड़ रुपये, दिल्ली कैपिटल्स के पर्स में 28.95 करोड़ रुपये, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पर्स में 23.25 करोड़ रुपये हैं. वहीं मुंबई इंडियंस के पर्स में 17.75 करोड़ रुपये, राजस्थान रॉयल्स के पर्स में 14.5 करोड़ रुपये और लखनऊ सुपर जायंट्स के पर्स में 13.15 करोड़ रुपये बचे हुए हैं.

किस टीम के पास कितनी जगह?

अब बात टीम में प्लेयर्स के स्लॉट की करें तो KKR के पास सबसे ज्यादा 12 खिलाड़ियों की वैकेंसी है. वो अधिकतम चार विदेशी प्लेयर्स को खरीद सकती है. जबकि सबसे कम 6 स्लॉट चार अलग-अलग टीम्स के हैं. जिसमें लखनऊ, चेन्नई, बैंगलोर और हैदराबाद की टीम्स शामिल हैं. 

बताते चलें कि इस ऑक्शन में ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क, रचिन रविंद्र और पैट कमिंस जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल हैं. इन सभी प्लेयर्स पर बड़ी बोली लग सकती है.
 

वीडियो: अर्शदीप-आवेश ने कमाल बोलिंग की, फिर के. एल. राहुल का प्लान क्यों खराब हो गया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement