The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 Auction: धोनी की टीम ने सलीम रिजवी पर लगाई ऐसी बोली, बाकी टीम भौचक्की रह गईं!

मेरठ के रहने वाले 20 साल के समीर रिज़वी को राइड हैंड का सुरेश रैना कहा जाता है. IPL 2024 Auction के बाद उनकी तारीफ भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना भी कर चुके हैं.

Advertisement
chennai super kings buys sameer rizvi for 8 crore 40 lakhs rizvi plays for up
20 साल के समीर रिज़वी ने UP T20 लीग के पहले सीज़न में शानदार बल्लेबाजी की थी. (फोटो- ट्विटर)
pic
रविराज भारद्वाज
19 दिसंबर 2023 (Updated: 20 दिसंबर 2023, 11:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 के लिए अनकैप्ड प्लेयर्स की बोली (IPL 2024 Auction) में उत्तर प्रदेश के क्रिकेटर समीर रिज़वी (Sameer Rizvi) ने कमाल कर दिखाया है. समीर रिज़वी को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 8 करोड़ 40 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया. रिज़वी का बेस प्राइज़ 20 लाख रुपए था. रिज़वी को राइट हैंड का ‘सुरेश रैना’ (Suresh Raina) भी कहा जा रहा है.

रिजवी को लेकर चेन्नई की सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के साथ काफी देर तक बिडिंग वॉर चली. एक समय ऐसा लगा कि सनराइजर्स उन्हें अपनी टीम के साथ जोड़ लेगी. लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स ने बाजी मार ली. अपने सेलेक्शन को लेकर रिजवी के खुशी जाहिर की. रिजवी के मुताबिक उन्होंने इतना ज्यादा पैसा मिलने की उम्मीद नहीं की थी. उन्होंने जियोसिनेमा पर बात करते हुए कहा,

"मैंने देखा कि मुझसे पहले 4-5 खिलाड़ी अनसोल्ड रह गए थे, तो मैं थोड़ा घबरा गया था. लेकिन मुझे उम्मीद थी कि मेरा सेलेक्शन हो जाएगा, पर इतनी बड़ी बोली लगेगी, इसकी उम्मीद नहीं थी.''

रिजवी ने धोनी से मुलाकात को लेकर कहा,

"धोनी से मिलना बिल्कुल अलग फीलिंग होने वाली है, क्योंकि वो हमेशा से मेरे आदर्श रहे हैं. मैं काफी उत्साहित हूं, लेकिन उनसे मिलने को लेकर थोड़ा नवर्स भी हूं. मैंने उन्हें कभी अपनी आंखों के सामने नहीं देखा है.''

वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से रिजवी को खरीदे जाने को लेकर मिस्टर IPL सुरेश रैना ने भी खुशी जाहिर की थी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,

‘’चेन्नई ने अच्छे प्लेयर को खरीदा है.''

 UP T20 लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

समीर रिज़वी की बात करें तो 20 साल के इस प्लेयर ने UP T20 लीग के पहले सीज़न में शानदार बल्लेबाजी की थी. कानपुर सुपरस्टार्स के लिए खेलते हुए रिज़वी ने लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाए. इतना ही नहीं उन्होंने लीग में सबसे तेज शतक भी लगाया था. उन्होंने नौ पारियों में दो तूफानी शतकों की मदद से 455 रन बनाए थे. इसके बाद उन्हें तीन फ़्रैंचाइज़ ने ट्रायल के लिए बुलाया था. इनमें से एक पंजाब किंग्स भी है. उत्तर प्रदेश के कोच सुनील जोशी पंजाब किंग्स का हिस्सा है.

डोमेस्टिक T20 क्रिकेट में रिज़वी का औसत 49.16 का है. वहीं उनका स्ट्राइक रेट 134.70 का है. UP T20 लीग में रिज़वी ने कुल नौ पारियां खेली हैं. इन पारियों में रिज़वी ने कुल 455 रन बनाए हैं. इस दौरान रिज़वी का स्ट्राइक रेट 189 का रहा. वहीं सैय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में रिज़वी ने सात पारियां खेली हैं. 140 के स्ट्राइक रेट से उन्होंने कुल 277 रन बनाए हैं.

तगड़ी हिटिंग के लिए जाने जाते हैं

ODI फॉर्मेट में भी रिज़वी का डोमेस्टिक रिकॉर्ड काफी अपीलिंग है. U23 ट्रॉफी में रिज़वी ने कुल छह पारियां खेली हैं. इस दौरान 454 रन बनाए हैं. रिज़वी का औसत 75 का है. वहीं स्ट्राइक रेट 156 का रहा. खास बात ये है कि रिज़वी ने U23 ट्रॉफी के छह मैच में 37 छक्के लगाए हैं. अंडर-23 टीम के लिए राजस्थान के खिलाफ वनडे मैच में 65 गेंदों में 91 रन बनाकर रिज़वी ने अपनी क्षमता की झलक दिखा दी. रिज़वी ने इसके बाद फाइनल में 50 गेंदों में 84 रन पारी खेल कर टीम को चैंपियन बना दिया. रिज़वी की खासियत ये हैं कि उन्हें स्पिन बॉलर्स के खिलाफ तगड़ी हिटिंग करने के लिए जाना जाता है. 

मेरठ के रहने वाले समीर रिज़वी की तारीफ भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना भी कर चुके हैं. रैना ने एक इंटरव्यू में रिज़वी के बारे में कहा कि वो बैटिंग में काफी इंटेंट दिखाने वाले खिलाड़ी हैं. बताते चलें कि चेन्नई ने रिजवी के अलावा पांच और खिलाड़ी को इस ऑक्शन में अपने साथ जोड़ा. जिसमें डेरिल मिचेल (14 करोड़), शार्दुल ठाकुर (4 करोड़), रचिन रविंद्र (1.80 करोड़),  मुस्तिफिजुर रहमान (2 करोड़) और अरावेली अवनीश (20 लाख) के नाम शामिल हैं.

वीडियो: IPL Auction 2024 से पहले जानें मालिक-कप्तान के बीच क्या बातें होती हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement