The Lallantop
Advertisement

डॉक्टर ने बताया केएल राहुल वाली ग़लती से बाकी प्लेयर्स कैसे बचेंगे

क्या होती है ग्रोइन इंजरी और राहुल को सर्जरी की जरूरत क्यों पड़ी?

Advertisement
केएल राहुल
KL Rahul (File Photo/Twitter)
4 जुलाई 2022 (Updated: 4 जुलाई 2022, 18:56 IST)
Updated: 4 जुलाई 2022 18:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केएल राहुल. इंडियन टीम के उपकप्तान. IPL2022 के बाद से ही राहुल इंजर्ड हैं. लखनऊ सुपर जाएंट्स के कैप्टन राहुल ने पहले इंडिया-साउथ अफ्रीका की सीरीज़ मिस की. उसके बाद इंग्लैंड दौरे से भी बाहर हो गए. BCCI ने एक ट्वीट के जरिए बताया था,

‘केएल राहुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली T20 सीरीज़ से बाहर हो चुके हैं. राहुल को दाहिने तरफ ग्रोएन इंजरी हुई है.’

इसके बाद राहुल जर्मनी गए. और हाल ही में एक सर्जरी के बाद राहुल ने ट्वीट किया,

‘पिछले कुछ हफ्ते मुश्किल रहे हैं, पर सर्जरी सफल हुई है. मैं अच्छी तरह से रिकवर कर रहा हूं. आपके संदेशों का शुक्रिया.’

बता दें कि ये वाली इंजरी क्रिकेट में अक्सर ही होती रहती है. इससे क्रिकेट के कई दिग्गज परेशान रहे हैं. राइट ग्रोइन (हर्निया) इंजरी से भुवनेश्वर कुमार भी काफी वक्त तक बाहर रहे थे. 2020 में उनका भी ऑपरेशन हुआ था. उनसे पहले केविन पीटरसन और एंड्रयू फ्लिन्टॉफ जैसे प्लेयर्स भी इस इंजरी से परेशान रहे हैं. ऐसे में हमने सोचा कि क्यों ना इसके बारे में विस्तार से जाना-समझा जाए. और इसके लिए हमने बात की डॉक्टर कुशल तिवारी से. डॉक्टर तिवारी मिनर्वा स्पोर्ट्स और क्रिकेट टीम के परफॉर्मेंस डिपार्टमेंट के हेड हैं. और पिछले कई सालों से स्पोर्ट्स इंजरी और खिलाड़ियों के साथ काम कर रहे हैं. लल्लनटॉप स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए डॉ. तिवारी ने इस विषय पर विस्तार से चर्चा की. पढ़िए, उनसे हुई हमारी बातचीत का संपादित अंश.

- ग्रोइन इंजरी क्या होती है, और कैसे होती है?

आसान शब्दों में बताएं तो ग्रोइन हमारी जांघ के ऊपरी और पेट के निचले हिस्से के बीच का त्रिकोणीय हिस्सा होता है. इसे हम adductor compartment कहते हैं. वहां अलग-अलग तरह के सॉफ्ट टिश्यू होते हैं. जैसे टेंडन्स, नोड्स, लिगामेंट्स. जब इनमें एक तरह का टेंशन जेनरेट होता है. हेवी ट्विस्टिंग या एकाएक हुई ट्रिकी मूवमेंट के कारण, उसमें किसी भी तरह का टियर या इनफ्लैमेशन जेनरेट होने को ही हम आसान भाषा में ग्रोइन इंजरी कहते हैं.

- क्या इस इंजरी में मसल टियर हो जाता है? क्या इस इंजरी में टेंडन टूट जाते हैं?

अगर टेंडन टूट जाता है तो फिर सर्जरी की जरूरत पड़ती है. मसल, या फाइबर या लिगामेंट पर ओवरलोड होने के कारण वहां पेन या स्ट्रेन जेनरेट हो जाता है. ओवर ट्रेनिंग के कारण कभी-कभी मसल में ज्यादा थकान भी हो जाती है. इससे मसल नैचुरली रिएक्ट करना बंद कर देते हैं. इससे चलने में और दिनचर्या के आम काम करने में तकलीफ होती है. इनर थाई और लोअर एबडॉमेन में स्वेलिंग भी आ सकती है और दर्द रहता है.

- क्या बिना वार्मअप कोई हाई इंटेनसिटी स्पोर्ट खेलना ग्रोइन के लिए खतरा होता है?

जी, अगर आप बिना वार्मअप किसी हेवी गेम की तरफ जा रहे हैं. और आप परफॉर्म कर रहे हैं, तो वो गलत होगा. आप सीधे नहीं खेल सकते. आपको अपनी बॉडी को वार्म करना चाहिए.

- क्रिकेट में ये इंजरी कैसे होती है?

ग्रोइन इंजरी किसी भी एक स्पोर्ट के लिए नहीं बनी है. ये किसी भी स्पोर्ट में हो सकती है. क्रिकेट में कोई हाई-इंटेंसिटी रनिंग कर रहा है, और एकाएक कोई मूवमेंट होता है, तो ग्रोइन इंजरी हो सकती है. ग्रोइन इंजरी का मेन सोर्स पैर का ओवरस्ट्रेच होना है. पेल्विक के ट्रिकी मूवमेंट जेनरेट होने से भी ये हो सकता है.

- केएल राहुल के संदर्भ में बताइए. ये Right Hernia injury क्या होती है?

स्पोर्ट्स हर्निया सिर्फ स्पोर्ट्स साइंस में यूज़ किया जाने वाला एक टर्म है. राइट हर्निया इंजरी को एक तरह की सॉफ्ट टीशू इंजरी ही कहेंगे. ये इंजरी पेट के निचले हिस्से और जांघ के ऊपरी हिस्से की होती है. इसमें oblique muscles, adductor muscles और  pubic एरिया के आसपास के मसल्स इनवॉल्व होते हैं. राहुल अभी जर्मनी गए हुए थे. जब कोई बैट्समैन, बोलर या फील्डर अपने पेल्विक रीजन से एक ट्विस्टींग रिएक्शन जेनरेट करता है, तो वहां मसल इनबैलेंस हो सकता है. ये बार-बार हो सकता है. पहले ये छोटा होता है, तो प्लेयर्स इसे इग्नोर करते हैं. फिर धीरे-धीरे ये बढ़ता जाता है, और अपने ज्यादा खतरनाक लक्षण देना शुरु कर देता है.

- आपने बताया कि सर्जरी का स्टेज तब आता है, जब कोई लिगामेंट या टेंडन टियर होता है. तो क्या राहुल के साथ भी ऐसा ही हुआ है?

हां, बिल्कुल. इसमें ग्रेड होते हैं. पहला माइल्ड टियर होता है. माइल्ड में हम rehab की मदद लेते हैं. ग्रेड वन या ग्रेड टू टियर में भी हम फिजियोथेरपी और रिहैब को फॉलो करते हैं. पर जब वो ग्रेड थ्री (और उसमें भी 80 प्रतिशत या उससे ज्यादा) या कंप्लीट टियर हो जाता है, तो हम सर्जरी करते हैं.

- सर्जरी सफल होने के बाद ठीक होने में कितना वक्त लगता है?

केएल राहुल के लिए मिनिमम रिकवरी टाइम 6-12 हफ्तों का होना चाहिए. सर्जरी के बाद हम रिहैब करते हैं, जिसकी एक अलग प्रक्रिया होती है. फिजियोथेरपी और रिहैब खत्म होने के बाद हम स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग पार्ट पर आते हैं. इसके बाद फिजियो और स्ट्रेंथनिंग कोच, दोनों साथ आते हैं और एक स्पेशल फंक्शनल टेस्ट करते हैं. उस टेस्ट में अगर प्लेयर ठीक से परफॉर्म करता है. और दर्द की शिकायत नहीं करता है, तब माना जाता है कि वो प्लेयर फिट हैं.

धोनी अपने घुटनों के इलाज के लिए सिर्फ 40 रुपये का खर्चा क्यों कर रहे हैं?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement