The Lallantop
Advertisement

'अजन्मे' बच्चों ने तोड़ा सिलसिला, न्यूज़ीलैंड को 36 साल बाद मिली भारत में जीत!

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. इन्होंने पूरे 36 साल बाद भारत की सरजमीं पर टेस्ट मैच जीता है. ये जीत इसलिए भी खास है, क्योंकि पिछली बार जब ये जीते थे, तो एक प्लेयर को छोड़ इनकी मौजूदा टीम का जन्म भी नहीं हुआ था.

Advertisement
New Zealand Cricket Team
न्यूज़ीलैंड ने रच दिया इतिहास (AP)
pic
सूरज पांडेय
20 अक्तूबर 2024 (Updated: 20 अक्तूबर 2024, 15:14 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने बेंगलुरु टेस्ट जीत लिया है. इन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को आठ विकेट से हराया. लंबे इंतजार के बाद आई ये जीत, टॉम लेथम और उनकी टीम के लिए बहुत खास है. न्यूज़ीलैंड की टीम आखिरी बार जब भारत में जीती थी, तो मौजूदा टीम से सिर्फ़ एजाज़ पटेल का जन्म हुआ था. बाक़ी की टीम पैदा भी नहीं हुई थी.

दूसरी पारी के आधार पर न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 107 रन बनाने का लक्ष्य मिला था. इन लोगों ने सिर्फ़ दो विकेट खोकर ये रन बना लिए. इससे पहले, पांचवें दिन की शुरुआत में भारतीय बोलर्स ने उम्मीदें जगाईं. कल का अपना ओवर पूरा करने आए जसप्रीत बुमराह ने इसी ओवर में कीवी कैप्टन टॉम लेथम को निपटा दिया. चौथे दिन LBW की क़रीबी अपील से बचे लेथम पांचवें दिन नहीं बच पाए. बुमराह ने उन्हें मस्त सेट करते हुए LWB किया.

यह भी पढ़ें: दिन का खेल खत्म होने से पहले अंपायर्स से क्यों भिड़ गए रोहित?

बुमराह की गेंद पड़कर अंदर की ओर आई और लेथम विकेट के सामने ही पकड़े गए. हालांकि, उन्हें उम्मीद नहीं थी. लेथम ने तुरंत ही DRS लिया, लेकिन वहां भी ये बच नहीं पाए. लेथम का खाता भी नहीं खुला. इसके बाद लगा कि भारतीय टीम कोई चमत्कार कर जाएगी. लेकिन विल यंग ने शुरुआती वक्त काट लिया. बुमराह और सिराज तमाम कोशिशों के बाद भी उन्हें नहीं रोक पाए. कुछ वक्त के बाद बुमराह ने दूसरे ओपनर डेवन कॉन्वे को LBW किया, लेकिन तब मैच की दिशा बदल चुकी थी.

नंबर चार पर आए रचिन रविंद्र ने विल यंग के साथ मिलकर न्यूज़ीलैंड को जीत तक पहुंचा ही दिया. इससे पहले, मैच का पहला दिन बारिश से धुला. दूसरे दिन टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बैटिंग चुनी. और दिन के बाद इस फैसले पर अफ़सोस भी जताया. लेकिन तब तक मैच न्यूज़ीलैंड के पाले में जा चुका था. भारतीय टीम पहली पारी में 46 रन ही बना पाई. और न्यूज़ीलैंड ने 402 रन बनाकर पहली ही पारी में ये तय कर दिया, कि इंडिया बिना किसी चमत्कार के ये मैच नहीं बचा पाएगा.

और चमत्कार रोज-रोज होते नहीं. विराट कोहली, सरफ़राज़ खान और ऋषभ पंत की बढ़िया बैटिंग भी भारत को बचाने के लिए काफ़ी नहीं रही. कोहली ने 70, सरफ़राज़ ने 150 और पंत ने 99 रन बनाए. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 462 रन बनाए. और न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य मिला. न्यूज़ीलैंड के लिए पहली पारी में 134 रन बनाने वाले रचिन को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया. उन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 39 रन बनाए. न्यूज़ीलैंड की पहली पारी में डेवन कॉन्वे ने 91 रन जोड़े थे.

इस जीत के साथ ही न्यूज़ीलैंड की टीम तीन टेस्ट की सीरीज़ में 1-0 से आगे हो गई है. सीरीज़ का दूसरा टेस्ट पुणे में 24 अक्टूबर से खेला जाना है.

वीडियो: सरफ़राज़ के शतक पर गदगद हुए सचिन तेंदुलकर, कह दी ऐसी बात

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement