The Lallantop
Advertisement

WTC Table Update: न्यूज़ीलैंड से हारा, अब टेबल में किस नंबर पर है भारत?

न्यूज़ीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट में भारत को आठ विकेट से हरा दिया. इस हार के बाद WTC Table में कुछ बदलाव हुए हैं.

Advertisement
INDvsNZ, Rachin Ravindra
न्यूज़ीलैंड से हारा, लेकिन WTC टेबल में अभी भी टॉप पर है भारत (AP)
pic
सूरज पांडेय
20 अक्तूबर 2024 (Updated: 20 अक्तूबर 2024, 19:45 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बेंगलुरु टेस्ट में भारत को हार मिली. न्यूज़ीलैंड ने तीन मैच की सीरीज़ का पहला टेस्ट आठ विकेट से अपने नाम किया. न्यूज़ीलैंड को जीत के लिए चौथी पारी में 107 रन बनाने थे. और उन्होंने बस दो विकेट खोकर ये रन बना लिए. मौजूदा WTC साइकल में ये भारत की तीसरी हार थी. इस हार के बाद WTC साइकल में भारत की क्या हालत है, चलिए जान लेते हैं.

लेकिन पहले आपको इस मैच से जुड़ा एक फ़ैक्ट बता देते हैं. यह बीते 36 साल में भारत में न्यूज़ीलैंड की पहली टेस्ट जीत है. आखिरी बार इन्होंने 1988 में भारतीय जमीन पर टेस्ट मैच जीता था. और उस वक्त इस टीम के कप्तान थे जॉन राइट. वही जॉन राइट, जो बाद में इंडियन टीम के कोच बने. और अपनी कोचिंग में टीम को बहुत सारी सफलताएं दिलाई.

यह भी पढ़ें: 'अजन्मे' बच्चों ने तोड़ा सिलसिला, न्यूज़ीलैंड को 36 साल बाद मिली भारत में जीत!

जब ये टेस्ट खेला गया था, तब मौजूदा न्यूज़ीलैंड टीम के बस एक प्लेयर का जन्म हुआ था. स्पिनर एजाज़ पटेल उस जीत के वक्त एक महीने के थे. बाक़ी की टीम इस जीत के बाद पैदा हुई. और अब इन लोगों ने टॉम लेथम की कप्तानी में भारत को उन्हीं की जमीन पर टेस्ट में हरा दिया है. हालांकि, इस हार के बावजूद भारतीय टीम WTC 2023-25 टेबल में टॉप पर है. भारत की PCT अभी 68.06 परसेंट का है. PCT यानी टोटल मौजूद पॉइंट्स में से जीते गए पॉइंट्स का परसेंटेज़.

भारत ने अभी तक 12 टेस्ट खेले हैं. इसमें से आठ में उन्हें जीत मिली है, जबकि तीन में हार और एक मैच ड्रॉ रहा है. WTC में हर जीत के लिए 12 पॉइंट्स मिलते हैं. जबकि टाई के छह पॉइंट्स और ड्रॉ के चार पॉइंट्स. रैंकिंग PCT के हिसाब से की जाती है. और अंत में टेबल के टॉप-2 पर रहने वाली टीम्स फ़ाइनल खेलती हैं.

भारत के खाते से दो पॉइंट्स काटे भी गए हैं. पॉइंट्स की कटौती स्लो ओवर रेट के चलते होती है. टेबल में नंबर दो पर ऑस्ट्रेलिया की टीम मौजूद है. इनका हाल भी सेम ही है. इन्होंने भी 12 में से आठ मैच जीते हैं. तीन गंवाए हैं जबकि एक ड्रॉ रहा है. हालांकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आठ पॉइंट्स का अंतर है. भारत के 98 पॉइंट्स हैं, तो ऑस्ट्रेलिया के 90. ऑस्ट्रेलिया के दस पॉइंट्स काटे जा चुके हैं. PCT की बात करें तो इस टीम की PCT 62.50 है.

नंबर तीन पर 55.56 के साथ श्रीलंका की टीम है. जबकि न्यूज़ीलैंड वाले इस जीत के बाद नंबर चार पर आ गए हैं. इनकी PCT 44.44 की है. हाल ही में पाकिस्तान से हारी इंग्लैंड की टीम अब नंबर पांच पर है. इनके बाद साउथ अफ़्रीका, बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ का नंबर आता है. भारतीय टीम को इस साइकल में अभी सात टेस्ट और खेलने हैं. न्यूज़ीलैंड के साथ दो टेस्ट के बाद, टीम इंडिया पांच टेस्ट खेलने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी. WTC फ़ाइनल में पहुंचने के लिए ये सीरीज़ बहुत महत्वपूर्ण है.

वीडियो: सरफ़राज़ के शतक पर गदगद हुए सचिन तेंदुलकर, कह दी ऐसी बात

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement