The Lallantop
Advertisement

INDvsENG के पिछले इनकाउंटर के पांच धाकड़ क़िस्से!

जब गेंद और बल्ले दोनों से बरसे जसप्रीत बुमराह.

Advertisement
Mohd Shami - Rohit Sharma - Jasprit Bumrah
मो. शमी, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह (फोटो - PTI)
1 जुलाई 2022 (Updated: 1 जुलाई 2022, 19:21 IST)
Updated: 1 जुलाई 2022 19:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडिया वर्सेज इंग्लैंड (India vs England). साल 2021 में विराट कोहली की कप्तानी में शुरु हुई पांच मैच की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज़. साल 2018 में हमको इंग्लैंड ने 4-1 से हराया था. लेकिन साल 2021 में खेली अभी तक की सीरीज़ में हम आगे चल रहे हैं. ट्रेंट ब्रिज, लॉर्ड्स, हेडिंग्ली और ओवल में चार टेस्ट खेले गए. जहां पहला मैच ड्रॉ हुआ, दूसरा टीम इंडिया ने जीता, तीसरे में इंग्लैंड की वापसी हुई और फिर चौथे में फिर टीम इंडिया की बड़ी जीत. यानी टीम इंडिया इस सीरीज़ में हुई 2-1 से आगे.

अब पांचवां मुकाबला होगा 1 जुलाई 2022 से. जिसके बाद हमें पता चलेगा कि टीम इंडिया चौथी बार इंग्लैंड को उनके घर में हरा पाएगी या नहीं. और इस रिज़ल्ट से पहले हमने सोचा कि क्यों ना पिछली बार खेले गए टेस्ट्स से कुछ यादगार परफॉर्मेंसेज निकालकर पुरानी यादें ताजा की जाएं. तो चलिए शुरू करते हैं.

#बुमराह के पांच विकेट्स ने बचाया मैच

इंडिया और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट ट्रेंट ब्रिज़, नॉटिंघम में खेला गया. इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया. टीम इंडिया भी इसके लिए तैयार थी. 66 रन के अंदर हमने उनके तीन खिलाड़ियों को वापस भेज दिया. लेकिन एक छोर पर बढ़िया फॉर्म में चल रहे इनके कप्तान जो रूट टिक गए. पहली पारी में उन्होंने टीम के लिए 64 रन की सबसे बड़ी पारी खेली. इंग्लैंड ने इस इनिंग्स में 183 रन बनाए.

अब टीम इंडिया बैटिंग करने उतरी. रोहित शर्मा और केएल राहुल ने टीम के लिए 97 रन की बढ़िया साझेदारी की. लेकिन पुजारा चार, कोहली शून्य, रहाणे पांच रन पर लौट गए. एक पल को ऐसा लगा कि जेम्स एंडरसन एक बार फिर टीम इंडिया पर हावी हो गए. लेकिन फिर केएल राहुल और रविंद्र जडेजा की पारी के दम पर टीम ने 278 रन बनाए. टीम इंडिया के पास 95 रन की लीड आ गई थी.

अब इंग्लैंड की दूसरी पारी शुरू हुई. यहां बुमराह उन पर हावी हो गए. उन्होंने इंग्लैंड के टॉप दो प्लेयर्स को वापस भेजा. उसके बाद शतक लगा चुके कप्तान जो रूट का विकेट निकाला. बुमराह ने फिर सैम करन और ओली रॉबिनसन को भी वापस भेजा. इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 303 रन बनाए. यानी टीम इंडिया को जीत के लिए चेज करने थे 208 रन. टीम इंडिया चौथे दिन के खेल के अंत तक 52 रन तक पहुंच गई थी. लेकिन पांचवे दिन बारिश हुई और मैच ड्रॉ.

# बाउंसर और शॉर्ट गेंदों से डरा इंग्लैंड

लॉर्ड्स टेस्ट मैच. सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मुकाबला. यहां पर भी इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया ने राहुल की शतकीय पारी के दम पर 364 रन बनाए. जेम्स एंडरसन ने पांच विकेट निकाले. अब इंग्लैंड की पहली पारी आई. कप्तान जो रूट ने फिर एक शतक लगाया. जॉनी बेयरस्टो ने अर्धशतकीय पारी खेली. और टीम इंग्लैंड ने बनाए 391 रन.

टीम इंग्लैंड को यहां लीड मिल गई थी. वो अगर शांति और समझदारी से मैच खेलते तो जीत सकते थे. लेकिन उन्होंने मैच के तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह द्वारा जेम्स एंडरसन को फेंकी गई बाउंसर और शॉर्ट गेंदों पर बवाल काट दिया. बुमराह के बोलिंग प्लान को जेम्स एंडरसन पर अटैक बताया. जिसके बाद माहौल काफी गरमा गया था.

# एंडरसन और टीम इंग्लैंड को धो आए बुमराह-शमी

और इस गरम माहौल का फायदा इंडिया को मिला. इंडियन टीम अब पहले से ज्यादा संगठित होकर अपने प्लेयर्स के साथ खड़ी हो गई थी. लेकिन किसी को क्या पता था कि बुमराह का गुस्सा गेंद से पहले बल्ले से निकलेगा. भारत की दूसरी पारी में रोहित शर्मा को छोड़कर टीम के टॉप फाइव ने थोड़ा-थोड़ा योगदान दिया. ओवरऑल टीम ने 209 रन पर आठ विकेट गंवा दिए थे.

लेकिन अभी भी शमी, बुमराह और सिराज बाकी थे. शमी और बुमराह के बीच बहुत शानदार साझेदारी हुई. 209 पर आठ विकेट से ये दोनों खिलाड़ी टीम को 298 पर आठ तक लेकर गए. इस बीच एंडरसन और बाकी गेंदबाजों ने शमी, बुमराह पर खूब अटैक करने की कोशिश की. लेकिन इसके बावजूद इन दोनों ने अपना विकेट नहीं गंवाया. शमी ने 56 और बुमराह ने 34 रन बनाए.

टीम इंडिया के पास 271 रन की लीड थी. और फिर बुमराह, शमी, सिराज और ईशांत ने इंग्लैंड को 120 रन पर ही समेट दिया.

#इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया समझ बैठे शार्दुल

ट्रेंट ब्रिज़, लॉर्ड्स, हेडिंग्ली के बाद सीरीज एक–एक की बराबरी पर आ गई थी. अब चौथा मुकाबला ओवल, लंदन में हो रहा था. इंग्लैंड ने यहां भी टॉस जीतकर टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए बुला लिया था. और इंडिया की तरफ शुरुआती सात खिलाड़ियों में से सिर्फ एक खिलाड़ी 20 का आंकड़ा पार कर पाया था. विराट कोहली ने 50 रन की पारी खेली थी.

टीम इंडिया 127 पर सात विकेट गंवा चुकी थी. लेकिन फिर यहां टीम को बचाने आए शार्दुल ठाकुर. इनकी बल्ले का धमाल ऑस्ट्रेलिया पहले ही देख चुका था. अब इंग्लैंड की बारी थी. शार्दुल टीम को 127 पर सात से 190 पर आठ लेकर गए. अपनी 36 गेंद में 57 रन की पारी में उन्होंने 158.33 के स्ट्राइक रेट से कुटाई की. जिसमें तीन छक्के भी आए. इस मैच की पहली पारी में छक्के से सिर्फ इन्हीं के बल्ले से आए थे.

#रोहित का पहला विदेशी शतक

इस टेस्ट की पहली पारी को शार्दुल ठाकुर ने शानदार अर्धशतक से बना दिया था. लेकिन फिर भी पहली पारी के बाद इंग्लैंड के पास 99 रन की लीड थी. अब टीम इंडिया को बड़ा स्कोर बनाना था. और इसकी जिम्मेदारी राहुल, पुजारा, कोहली, पंत, ठाकुर, उमेश और शमी के साथ रोहित शर्मा ने भी ली. रोहित ने 256 गेंदों में 127 रन बनाए. और विदेशी ज़मीन पर अपना पहला टेस्ट शतक लगाया.

इस पारी के चलते टीम ने 466 रन बनाए. और फिर इंग्लैंड को 210 रन पर समेट दिया. अब दोनों टीम्स के बीच पांचवां टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा. अगर टीम इंडिया ये मैच जीत जाए तो वो 3-1 से सीरीज़ अपने नाम कर लेगी. इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड में सिर्फ तीन बार सीरीज़ जीती है. साल 1971, 1986 और 2007 में.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement