The Lallantop
Advertisement

वर्ल्ड कप में सबसे मजबूत रही टीम इंडिया की 'कमजोरियों' पर चर्चा, पंड्या वाले एंगल में दम है

नंबर 6-7 पर बैटिंग, छठवां बॉलिंग ऑप्शन, भारतीय टीम को सब सेट करके उतरना होगा.

Advertisement
indian team need to rectify these before world cup semi final against new zealand
भारतीय टीम के लिए हार्दिक पांड्या का चोटिल होना एक बड़ा सेटबैक था. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
14 नवंबर 2023 (Published: 18:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का पहला सेमीफाइनल 15 अक्टूबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है (India vs New Zealand Semi Final). टूर्नामेंट की होस्ट भारतीय टीम इस मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी. मैच से पहले भारतीय टीम की मौजूदा फॉर्म को लेकर काफी चर्चा है. टीम सेमी से पहले अपने नौ में से नौ मैच जीती है. देखकर तो लगता है ‘सब चंगा सी’. पर क्या असल में सब ठीक है? क्या न्यूजीलैंड मैच से पहले भारतीय टीम हर डिपार्टमेंट में मजबूत है? 

दरअसल कुछ फैन्स और एक्सपर्ट मजबूत दिख रही टीम इंडिया के कुछ 'वीक पॉइंट्स' पर चर्चा कर रहे हैं. एक नजर उन पॉइंट्स पर डाल लेते हैं.

छठवें-सातवें नंबर पर बैटिंग की टेंशन

भारतीय टीम के लिए हार्दिक पंड्या का चोटिल होना एक बड़ा सेटबैक था. पंड्या छठवें नंबर पर आकर टीम को एक बैलेंस देते थे. सधी हुई बैटिंग के साथ-साथ पंड्या एक बेहतरीन बॉलिंग ऑप्शन भी थे. जरूरत पड़ने पर वो हिटिंग एबिलिटी भी रखते थे. माने अगर मैच फंसा हो, तो पंड्या आपके मैक्सवेल साबित हो सकते थे. लेकिन अब वैसा नहीं है. उनकी जगह टीम में सूर्यकुमार यादव को खिलाया जा रहा है. सूर्या की बैटिंग पर भरोसा किया जा सकता है. लेकिन उन्हें भरपूर मौके नहीं मिले हैं. और जो मौके मिले उनमें वो बहुत कमाल की पारी नहीं खेल पाए हैं. उम्मीद करते हैं न्यूजीलैंड के खिलाफ अगर जरूरत पड़ी तो सूर्या अपने असली रूप में दिखेंगे.

वर्ल्ड कप के अपने पहले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया था. यानी छठवें-सातवें नंबर पर बैटिंग की बात ही नहीं आती. ऐसी ही कुछ हुआ अफगानिस्तान के साथ दूसरे मैच में. भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल की. फिर पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया. बैटिंग ऑर्डर यहां भी एक्सपोज़ नहीं हुआ. बांग्लादेश को भी 7 विकेट से पटका. वही कहानी.

लेकिन न्यूजीलैंड के साथ मैच में बैटिंग का टेस्ट हुआ. श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव और रविंद्र जडेजा आए. सूर्या सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए. मैच जडेजा ने निकाला. 44 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली.

Image

इंग्लैंड के साथ हुए मैच में असली तस्वीर सामने आई. भारतीय टीम 229 रन ही बना पाई. टॉप ऑर्डर सस्ते में निपटा तो बारी आई मिडिल ऑर्डर की. राहुल ने 39 रन की पारी खेली. छठवें नंबर पर बैटिंग करने आए सूर्या ने सधी हुई पारी खेली. बनाए 49 रन. लेकिन इस मैच में जडेजा सिर्फ 8 रन बना पाए. माने फिर वही कहानी. छठवें और सातवें नंबर पर बैटिंग का टेस्ट नहीं हुआ. एक बार जडेजा चले, तो एक बार सूर्या. 

इसी की चर्चा है. कहा जा रहा है कि सेमीफाइनल से पहले भारतीय टीम के लिए ये एक बड़ा सिरदर्द होगा. टीम तो यही चाहेगी कि टॉप ऑर्डर अपना कमाल करता रहे.

छठवें बॉलिंग ऑप्शन की खोज

पंड्या का जाना टीम के लिए एक और सिरदर्द पैदा कर गया है. छठवां बॉलिंग ऑप्शन. नीदरलैंड्स के साथ हुए आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम इसी की तलाश करती दिखी. तलाश क्या उसे जुगाड़ ढूंढना कहेंगे. कोहली, रोहित, शुभमन, सूर्या सबको ट्राई किया गया. संकेत साफ है कि टीम भी बॉलिंग में एक बैलेंस खोज रही है. वही बैलेंस जो हार्दिक पंड्या के जाने से हिल गया है. 

कुछ लोग कह रहे हैं कि सेमीफाइनल में अगर आपका एक भी गेंदबाज ज्यादा रन खा जाता है, तो क्या होगा. इसी जुगाड़ सहारे मैच बचाने की उम्मीद करनी होगी. ये कितना काम आता है, या पांच बॉलर्स उसी लय में रहते हैं, ये तो 15 नवंबर को ही साफ होगा.

पर हम तो उम्मीद करेंगे कि शमी, बुमराह, सिराज, कुलदीप और जडेजा ऐसी धारदार गेंदबाजी करें कि किसी छठवें गेंदबाज की जरूरत ही ना पड़े.

फील्डिंग मैच बदल सकती है                        

बॉलिंग और बैटिंग के अलावा भी एक समस्या पर भारतीय टीम मैनेजमेंट फोकस कर रहा होगा. फील्डिंग. रोहित, कोहली, राहुल, अय्यर, जडेजा. इन सबको को तो बेस्ट फील्डर का अवॉर्ड मिल चुका है. पर सिराज और कुछ अन्य बॉलर्स की फील्डिंग भारतीय टीम के लिए दिक्कत पैदा कर सकती है. सेमीफाइनल से पहले इन सभी डिपार्टमेंट में सुधार जरूरी है. ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि हम भारतीय फैन्स 2019 की तरह फिर से निराश नहीं होना चाहते. न्यूजीलैंड जैसी टीम को हराना है तो हर क्षेत्र में बेहतरीन करना होगा. क्योंकि एक रन आउट भी हमारी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है.

हालांकि चर्चाओं से इतर सभी को पूरी उम्मीद है कि इस बार ये 11 लड़ाके न्यूजीलैंड को असली खेल दिखाएंगे. वानखेड़े में ब्लू जर्सी अपनी टॉप परफॉर्मेंस देगी.

 (ये भी पढ़ें: रोहित देश के लिए... बचपन के कोच ने बताया, रोहित का प्लान!)

वीडियो: ऑस्ट्रेलिया vs न्यूजिलैंड मुकाबले के आखिरी ओवर में क्या हुआ, सब जान लीजिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement