The Lallantop
Advertisement

GT ने बाहर का रास्ता दिखाया, तो लखनऊ ने 6 करोड़ 40 लाख में मावी को शामिल किया

गुजरात टाइटंस ने पिछली बार 6 करोड़ रुपए देकर शिवम को अपनी टीम में शामिल किया था. लेकिन उन्हें इस दौरान एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका. वहीं IPL 2024 से पहले उन्हें रिलीज़ किया गया था.

Advertisement
indian pacer shivam mavi bought by lucknow super giants at price of 6 crore 40 lakhs
मावी ने 2018 के सीजन में अपना IPL डेब्यू किया. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहला मैच खेला. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
19 दिसंबर 2023 (Published: 16:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तेज गेंदबाज शिवम मावी को लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG) ने 6 करोड़ 40 लाख में अपनी टीम में शामिल कर लिया है (Shivam Mavi sold to LSG). मावी को खरीदने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने ऑक्शन में अंत तक पीछा किया. लेकिन लखनऊ की टीम ने उन्हें बिडिंग वॉर में जीतने नहीं दिया और अंत में बाजी मार ली. बता दें कि मावी का बेस प्राइज़ 50 लाख रुपए था. इससे पहले मावी गुजरात टाइटंस (GT) का हिस्सा थे.

शिवम मावी की ताकत उनकी स्विंग गेंदबाजी है. उनकी बैटिंग बोनस है. गुजरात टाइटंस ने पिछली बार 6 करोड़ रुपए देकर शिवम को अपनी टीम में शामिल किया था. लेकिन उन्हें इस दौरान एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका. वहीं IPL 2024 से पहले उन्हें रिलीज़ किया गया था.

डेब्यू हुआ KKR से

शिवम मावी ने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018 में अपनी परफॉर्मेंस से सभी को प्रभावित किया था. अपनी रफ्तार से मावी ने IPL टीम्स में दिलचस्पी पैदा की. अंडर 19 वर्ल्ड कप 2018 में मावी ने छह मैच में नौ विकेट लिए थे. तभी कोलकाता नाइटराइडर्स ने 3 करोड़ रुपए में उन्हें अपनी टीम में शामिल किया.  

मावी ने 2018 के सीजन में अपना IPL डेब्यू किया. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहला मैच खेला. कप्तान दिनेश कार्तिक ने 15वें ओवर में पहली बार मावी को गेंद थमाई. पहले ओवर में 10 रन गए. जिसमें एक छक्का भी था. फिर दूसरा ओवर नहीं मिला. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दूसरे मैच में नई गेंद से बॉलिंग करने को मिली. मावी ने गौतम गंभीर को बोल्ड कर दिया. इसके बाद सात मैच और खेले लेकिन ज्यादा सफलता नहीं मिली. पूरे सीजन में मावी को नौ मैच में महज पांच विकेट मिले. रन भी खूब खर्च हुए. औसतन लगभग 10 रन.

(ये भी पढ़ें: 20 करोड़ रुपए में बिकने के बाद पैट कमिंस क्या बोले? वेटोरी ने प्लान बता दिया)

चोट के कारण नहीं खेले

2019 का IPL सीजन मावी चोट के चलते नहीं खेल पाए. लेकिन KKR ने उन पर भरोसा दिखाया. चोट के बाद भी उन्हें रिलीज नहीं किया. लेकिन चोट के साथ उन्हें एक कॉन्ट्रोवर्सी ने घेर लिया. मावी का नाम कम उम्र के लिए फर्जी दस्तावेज देने के आरोपों में आया. BCCI ने मामले में जांच की. KKR में मावी के साथी नीतीश राणा का नाम भी इस मामले में था. दिसंबर 2019 में मावी फिर से चोटिल हो गए. एक बार फिर से पीठ ने दगा दिया. जबकि तीन महीने पहले ही वो पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबरे थे. और रणजी ट्रॉफी खेल रहे थे. दूसरी चोट ने उनके IPL 2020 में खेलने पर संकट खड़ा कर दिया. लेकिन कोरोना के चलते टूर्नामेंट टल गया. इसने मावी को रिकवर होने के लिए जरूरत भर का टाइम दे दिया.

बारी आई IPL 2020 की. KKR का पहला मैच मुंबई से था. KKR ने बॉलिंग चुनी. मावी को नई गेंद से आक्रमण का मौका मिला. सामने रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक जैसे बल्लेबाज. लेकिन मावी ने पहले के अनुभवों से सबक लिया. अपनी दूसरी ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक को आउट किया. डिकॉक एक रन ही बना सके. फिर रोहित शर्मा को अगली चार गेंदों पर एक भी रन नहीं दिया. इस तरह मावी ने सीजन का अपना पहला ही ओवर विकेट मेडन निकाला.

मावी ने ये उपलब्धि अनकैप्ड प्लेयर के रूप में हासिल की थी, जो उनकी काबिलियत को दर्शाती है. अनकैप्ड प्लेयर यानी ऐसे खिलाड़ी, जो सीनियर टीम से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं.

21 साल के मावी विकेट मेडन तक ही नहीं रुके. वो डेथ ओवर्स में लौटे. आते ही रोहित शर्मा को आउट कर दिया. इस तरह मुंबई के दो धाकड़ बल्लेबाजों का काम तमाम किया. मुंबई की पारी का आखिरी ओवर भी मावी ने ही किया. सामने कृणाल पंड्या और कायरन पोलार्ड जैसे बल्लेबाज थे. लेकिन मावी ने आखिरी ओवर में केवल 13 रन ही दिए. इसमें भी दो रन एक्स्ट्रा के थे. पारी समाप्त होने पर मावी के गेंदबाजी आंकड़े थे- चार ओवर, एक मेडन, 32 रन और दो विकेट.

हालांकि 2022 में वो फिर से सिर्फ छह मुकाबले ही खेल पाए और इन मुकाबलों में उन्होंने पांच विकेट चटकाए. इसके बाद KKR ने उन्हें रिलीज़ कर दिया और IPL की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया. उन्होंने शिवम मावी को छह करोड़ में खरीदा.

मावी के क्रिकेटिंग करियर पर नजर डालें, तो IPL में अब तक उन्होंने 32 मुकाबले खेले हैं. 31.40 की औसत से कुल 30 विकेट मावी अपने नाम कर चुके हैं. जबकि भारतीय टीम के लिए 6 टी-20 मैचों में 17.57 की औसत से 7 विकेट अपने नाम कर चुके हैं, जिसमें उनका इकॉनमी रेट 8.79 का रहा है.

वीडियो: हार्दिक पंड्या ने अपनी कप्तानी, शिवम मावी, बोलिंग सब पर खुलकर चर्चा की है!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement