The Lallantop
Advertisement

Paris Olympics में ब्रॉन्ज़ जीती हॉकी टीम पर नोटों की बारिश, कितना पैसा मिला?

टीम इंडिया के लिए खेलने वाले ओडिशा के अमित रोहिदास की शानदार परफॉर्मेंस के लिए ओडिशा सरकार ने चार करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. बाकी प्लेयर्स को भी इनाम में अलग-अलग सरकारों से पैसे मिलेंगे.

Advertisement
Indian Hockey team won bronze at paris olympics 2024 cash rewards
भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक्स में लगातार दो मेडल जीते हैं. (फोटो- X/PTI)
pic
प्रशांत सिंह
9 अगस्त 2024 (Published: 21:14 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय हॉकी टीम. Paris Olympics 2024 की ब्रॉन्ज़ मेडल विनर (Indian Hockey Team won Bronze Medal). ओलंपिक्स में 13वां मेडल जीतने वाली टीम ने ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में स्पेन को 2-1 से हराया. टीम की शानदार परफॉर्मेंस के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने सारे खिलाड़ियों को कॉल कर बधाई दी. हॉकी इंडिया ने भी वर्ल्ड स्टेज पर टीम की इस उपलब्धि को सराहा. इन सराहनाओं से इतर टीम के लिए कई कैश रिवॉर्ड्स की घोषणा भी की गई.

# हॉकी इंडिया देगा 15-15 लाख रुपये

भारतीय हॉकी टीम को Paris Olympics में पोडियम फिनिश करने पर हॉकी इंडिया सहित कई राज्य सरकारों ने कैश अवॉर्ड देने की बात कही. हॉकी इंडिया ने टीम के हर प्लेयर के लिए 15-15 लाख रुपये अनाउंस किए. वहीं टीम के हर सपोर्ट स्टाफ को 7.5-7.5 लाख रुपये दिए जाएंगे.

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने ऐतिहासिक प्रदर्शन पर कहा,

‘ये जीत हमारे प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ की कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है. लगातार दो ओलंपिक्स मेडल जीतना असाधारण उपलब्धि है, जो वर्ल्ड लेवल पर भारतीय हॉकी के कमबैक को दर्शाता है. मैं पीआर श्रीजेश को उनके शानदार करियर और भारतीय हॉकी में उनके अमूल्य योगदान के लिए हार्दिक बधाई देना चाहता हूं. उनकी विरासत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी.’

# ओडिशा सरकार ने 15-15 लाख अनाउंस किए    

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने भी टीम को बधाई दी. इसी के साथ उन्होंने टीम के प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपये का इनाम घोषित किया. सीएम माझी ने सपोर्ट स्टाफ के लिए 10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की. टीम इंडिया के लिए खेलने वाले ओडिशा के अमित रोहिदास की शानदार परफॉर्मेंस के लिए ओडिशा सरकार ने चार करोड़ रुपये देने की घोषणा की.

# हर प्लेयर को एक करोड़ रुपये

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी जीत पर टीम को बधाई दी. साथ ही घोषणा की कि उनकी सरकार पेरिस ओलंपिक्स में ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने वाली भारतीय पुरुष टीम का हिस्सा रहे राज्य के हर एक हॉकी प्लेयर को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगी.

# मैच में क्या हुआ?

मैच के पहले क्वॉर्टर में भारतीय हॉकी टीम ने बढ़िया डिफेंसिव खेल से शुरुआत की. पहले क्वॉर्टर में टीम को कोई भी पेनल्टी कॉर्नर नहीं मिला. दूसरे छोर से स्पेन ने भारतीय टीम पर प्रेशर बिल्ड करके रखा. दूसरे क्वॉर्टर में 18वें मिनट पर इंडियन टीम ने पेनल्टी स्ट्रोक कंसीड कर दिया. स्पेन के कप्तान मार्क मिरालेस ने इंडियन गोलकीपर श्रीजेश को छकाते हुए शानदार गोल किया. स्पेन ने 1-0 से मैच में लीड बना ली.

मैच के 30वें मिनट पर भारत को दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस बार कप्तान हरमनप्रीत सिंह कमाल का शॉट लगा, इंडियन टीम को मैच में बराबरी पर लाए. मैच में पहले हाफ के बाद दोनों टीम 1-1 की बराबरी पर रहीं. भारतीय टीम को तीसरे क्वॉर्टर की शुरुआत में पेनल्टी कॉर्नर मिला. 33वें मिनट पर हरमनप्रीत ने इसे भी कन्वर्ट कर दिया. इस क्वॉर्टर के बाद भारतीय टीम 2-1 से लीड पर रही. चौथे क्वॉर्टर में दोनों ही टीम कोई भी गोल नहीं कर पाईं.

बता दें कि हॉकी में भारत का ये चौथा ब्रॉन्ज़ मेडल है. इसके अलावा टीम ने आठ गोल्ड और एक सिल्वर मेडल भी जीता हुआ है. भारतीय हॉकी टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक्स में लगातार दो मेडल जीते हैं. इससे पहले 1968 और 1972 में भारत ने हॉकी में लगातार मेडल जीते थे. 1976 में टीम को कोई भी मेडल नहीं मिला था. 1980 में टीम गोल्ड जीती थी.

वीडियो: ग्रेस मार्क्स के चक्कर में थामी हॉकी! भारत को दो ओलंपिक्स मेडल जिताने वाले श्रीजेश की कहानी मेजदार है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement