The Lallantop
Advertisement

52 साल बाद ओलंपिक्स में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कूटा, मेडल की उम्मीद बढ़ी!

1972 के समर ओलंपिक गेम्स के बाद पहली बार भारतीय टीम ने ओलंपिक्स में ऑस्ट्रेलिया को हराया है. इस जीत के साथ पूल B में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर आ गई है. भारत पहले ही क्वॉर्टर-फाइनल में पहुंच चुका था.

Advertisement
India defeats Australia in hockey for first time in Summer Games since 1972
इस मैच से पहले Paris Olympics 2024 में भारतीय हॉकी टीम को दो मुकाबलों में जीत मिली थी. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
2 अगस्त 2024 (Updated: 3 अगस्त 2024, 08:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बेल्जियम से हार के बाद पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics 2024) में इंडियन हॉकी टीम (Indian Hockey Team) ने तगड़ी वापसी की है. पूल B के अपने पांचवें मैच में इंडियन टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है (India defeats Australia after 52 years). भारतीय टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक्स में ऑस्ट्रेलिया को मात दी है. भारत ने ये मैच 3-2 के अंतर से जीता.

मैच की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया ने इंडियन टीम पर थोड़ा प्रेशर बनाया. 7वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा फील्ड गोल करने का मौका मिला. लेकिन श्रीजेश ने पहले के बाद दूसरा मौका भी कन्वर्ट नहीं होने दिया. इधर अटैक में टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए पहले क्वॉर्टर दो गोल मार दिए. अभिषेक ने पहले क्वॉर्टर के 12वें मिनट पर भारत के लिए पहला गोल किया. अगले ही मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने भी गोल दाग दिया. पहले क्वॉर्टर के बाद भारत 2-0 से आगे था.

दूसरे क्वॉर्टर में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कई मौके बनाए. टीम ने एक गोल भी किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रेग थॉमस ने 25वें मिनट पर गोल मारा. स्कोरलाइन 2-1 हो गई. पहले हाफ में भारतीय टीम ने 51 फीसदी पजेशन अपने पास रखी.

तीसरे क्वॉर्टर में भारत ने मैच में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली. मैच शुरू होने के दो मिनट बाद हरमनप्रीत सिंह ने तीसरा गोल दाग दिया. 32वें मिनट पर मिले पेनल्टी स्ट्रोक को हरमन ने गोल में बदल दिया. इस क्वॉर्टर के बाद भारत मैच में 3-1 से आगे था. अगले क्वॉर्टर में बस लीड को कायम रखना था.

मैच के चौथे क्वॉर्टर में भारत को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीय टीम उन्हें गोल में नहीं बदल पाई. 55वें मिनट पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदल दिया. गोवर्स ब्लेक ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरा गोल दागा. लेकिन इसके बाद टीम कोई और मौका बनाने में कामयाब नहीं रही. भारत 3-2 से मैच जीत गया.

1972 के समर गेम्स के बाद पहली बार भारतीय टीम ने ओलंपिक्स में ऑस्ट्रेलिया को हराया है. इस जीत के साथ पूल B में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर आ गई है. क्वॉर्टर फाइनल में टीम पूल B की तीसरे नंबर की टीम के साथ भिड़ सकती है.

इस मैच से पहले Paris Olympics 2024 में भारतीय हॉकी टीम को दो मुकाबलों में जीत मिली थी. जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था. पूल B के अपने तीसरे मुकाबले में इंडियन टीम ने आयरलैंड को 2-0 से हराया था. भारत के लिए दोनों गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने किए थे. हरमनप्रीत ने एक गोल पेनल्टी स्ट्रोक और एक गोल पेनल्टी कॉर्नर के जरिए किया. इंडियन टीम ने अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था. वहीं अर्जेंटीना के खिलाफ भारत का मैच 1-1 से ड्रॉ का रहा था. इंडियन टीम को बेल्जियम के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

वीडियो: ओलंपिक्स 2024: भारतीय हॉकी टीम ने आयरलैंड को 2-0 से हाराया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement