The Lallantop
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया, भारतीय टीम क्यों खुश हो रही है!

ऑस्ट्रेलिया ने 2 दिन में ही मैच जीत लिया.

Advertisement
INDIA vs BAN, South Africa, Australia
भारत का काम हुआ आसान (AFP/Twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
18 दिसंबर 2022 (Updated: 18 दिसंबर 2022, 18:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket team) के लिए रविवार, 18 दिसंबर का दिन शानदार रहा. जहां टीम इंडिया ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रन से हरा दिया. वहीं ऑस्ट्रेलिया के मैदान से भी भारतीय टीम के लिए खुशखबरी आई है. ऑस्ट्रेलिया में साउथ अफ्रीका और मेज़बान टीम के बीच टेस्ट सीरीज़ खेली जा रही है. जिसमें कंगारू टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया. और इसका सीधा फायदा टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप टेबल (WTC Table) में मिला है. 

मैच के पांचवें और आखिरी दिन भारत को जीत के लिए 4 विकेट की ज़रूरत थी. वहीं बांग्लादेश को जीत के लिए 241 रन बनाने थे. लेकिन कुलदीप यादव की अगुवाई में बॉलर्स ने पहले सेशन में ही खेल खत्म कर दिया. जीत के साथ ही भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की राह की पहली बाधा पार कर ली. साथ ही टीम की राह को थोड़ा और आसान बना दिया ऑस्ट्रेलिया ने. जिन्होंने साउथ अफ्रीका को महज 2 दिन में ही हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया की इस जीत से टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई. हालांकि इस जीत के बावजूद भारतीय टीम की राह बहुत ज्यादा आसान नहीं है. वो कैसे? ये हम आपको बताते हैं.

# अब भी जीतने होंगे ढेरों मैच!

भारत के अब WTC पॉइंट्स टेबल में 55.77 प्रतिशत अंक हैं. और वो प्वॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका से ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. साउथ अफ्रीका के 54.55 प्रतिशत अंक हैं और वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर खिसक गई है. हालांकि भारत को अभी बांग्लादेश के खिलाफ 1 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 4 टेस्ट मैच की घरेलू सीरीज़ खेलनी है. ऐसे में इंडियन टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए अभी भी लगभग सारे मैच जीतने होंगे. 

लेकिन अगर ऑस्ट्रेलियन टीम साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज़ में हरा देती है और भारत कंगारू टीम के खिलाफ़ घरेलू सीरीज़ जीत जाती है. तो फिर फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने के आसार काफी बढ़ जाएंगे. क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में अपना एक कदम रख दिया है. कंगारू टीम 76.92 प्रतिशत अंक के साथ पहले नंबर पर है.

# INDvsBAN मैच में क्या हुआ?

बात भारत के बांग्लादेश के बीच हुए मैच की करें तो इंडियन टीम ने पहली पारी में 404 रन बनाए थे. जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में भारत ने पुजारा और गिल के शतक की मदद से 258 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी. ऐसे में बांग्लादेश को जीत के लिए 513 रन का बड़ा टारगेट मिला. लेकिन पूरी टीम महज 324 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए कुलदीप ने दोनों पारी में मिलाकर कुल 8 विकेट लिए.

Ind vs Ban डे 4 पर ही मैच जीत जाते, अगर ये लड़का ना होता

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement