The Lallantop
Advertisement

भारत की फ़ाइनल वर्ल्ड कप स्क्वॉड आ गई, जिसका इंतजार था वो प्लेयर आया कि नहीं?

Axar Patel चोट के चले वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएंगे.

Advertisement
Ravi Ashwin replaces Axar Patel in ODI World Cup 2023 squad
वर्ल्ड कप की टीम में शामिल अश्विन (तस्वीर - पीटीआई)
pic
पुनीत त्रिपाठी
28 सितंबर 2023 (Updated: 28 सितंबर 2023, 21:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. ये एक बार पहले भी हो चुका है, पर BCCI ने फ़ाइनल स्क्वॉड में एक बदलाव किया है. वर्ल्ड कप के लिए रोहित शर्मा की टीम में ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन को जगह मिली है. अश्विन को चोटिल ऑलराउंडर अक्षर पटेल की जगह 15 प्लेयर्स के स्क्वॉड में शामिल किया गया है. अक्षर पटेल एशिया कप 2023 के दौरान इंजर्ड हो गए थे. अश्विन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए भी चुना गया था.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में ख़त्म हुई वनडे सीरीज में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया था. 37 साल के इस प्लेयर ने अपने अनुभव से टीम इंडिया की बॉलिंग को एक नई धार दी है. इस टीम में एक ऑफ स्पिनर की कमी थी. रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल, तीनों लेफ्ट आर्म स्पिनर्स हैं. अश्विन के आने से रोहित को एक नया अटैकिंग प्लान मिलेगा. अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैच खेले. चार विकेट लेते हुए उनका एवरेज 22 का था. दूसरा वनडे इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में अश्विन ने अपनी कैरम बॉल्स से कंगारुओं को खूब परेशान किया था.

ये भी पढ़ें - वर्ल्ड कप 2023 के ऑफिशल एंथम Dil Jashn Bole पर होगा केस? 

अश्विन की स्पिन का असर कम करने के लिए डेविड वार्नर ने राइड हैंड से बैटिंग कर डाली. लेकिन अश्विन ने अगले ही ओवर में इसका भी उपाय निकाल लिया था. अन्ना ने सेट बल्लेबाज़ मार्नस लाबुशेन और फिर वार्नर को आउट किया. इस बाद ऑस्ट्रेलिया का मैच में वापसी कर पाना लगभग नामुमकिन हो गया था. जहां सारे बॉलर्स को चह से ज्यादा की इकनॉमी से रन्स पड़े थे, वहीं अश्विन ने 5.85 की इकॉनमी से तीन विकेट चटकाए. इस मैच से अन्ना ने एक बार साबित कर दिया, वो किसी भी दिन इंडिया के लिए मैचविनर साबित हो सकते हैं.

अश्विन ने आखिरी बार 2017 में कोई मल्टी-टीम वनडे टूर्नामेंट खेला था. 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अश्विन को अब मौका मिला है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ जीतने के बाद अश्विन टीम के साथ गुवाहाटी पहुंचे. यहां टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक प्रैक्टिस मैच खेलना है. तब से ही वर्ल्ड कप के लिए अश्विन को चुने जाने के कयास लग रहे थे.

ये भी पढ़ें - वर्ल्ड कप पर नया बवाल, पाकिस्तान वाले किस राज्य में नहीं खेलना चाहते?

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल
8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली
14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे 
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला 
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ 
2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु
इंडिया का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान) , श्रेयस अय्यर, रविन्द्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मो. शमी और शार्दुल ठाकुर.

वीडियो: इंडिया vs ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में युजवेंद्र चहल का नाम नहीं होने पर हरभजन ने क्या कह दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement