The Lallantop
Advertisement

विवियन रिचर्ड्स-सचिन तेंडुलकर का बड़ा RECORD तोड़ा, विराट कोहली के 5 कमाल!

विराट की ये पारी नहीं देखी तो बहुत कुछ मिस कर दिया.

Advertisement
Virat Kohli. Photo: PTI
विराट कोहली. फोटो: PTI
pic
विपिन
15 जनवरी 2023 (Updated: 15 जनवरी 2023, 18:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'The king is back to doing what he does best, scoring hundred'
Harsha Bhogle.

क्रिकेट कॉमेंटेटर हर्षा भोगले ने बिल्कुल सही कहा है. विराट कोहली जब शतक बनाते हैं तो लगता है वो इसीलिए इस धरती पर आए हैं. तिरुवनंतपुरम के मैदान पर विराट कोहली ने 110 गेंदों पर 166 रन की नाबाद पारी खेल एक नहीं कई रिकॉड्स धराशायी कर दिए हैं. साथ ही भारत के क्लीनस्वीप का पूरा इंतज़ाम भी कर दिया है.

रविवार 15 जनवरी को भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन मैच की वनडे सीरीज़ के तीसरे मुकाबले में विराट ने अपनी 166 रन की पारी में 13 चौके और आठ छक्के लगाए. उनकी पारी की मदद से भारत ने श्रीलंका के सामने 391 रन का बड़ा टार्गेट रखा गया है. जिसे हासिल करना बहुत आसान नहीं है. अगर ऐसा हुआ तो भारत 3-0 से इस सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर लेगा.

विराट के RECORDS: 

# श्रीलंका के खिलाफ़ शतक बनाते ही विराट अपने घर में सबसे अधिक 21 शतक बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं. वनडे क्रिकेट में अपने घर में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज़ ने इतने शतक नहीं बनाए हैं. इस लिस्ट में नंबर दो पर सचिन तेंडुलकर हैं. जिनके नाम भारत में 20 शतक हैं.

# विराट किसी एक वनडे टीम के खिलाफ़ 10 शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. उनसे पहले किसी भी वनडे बल्लेबाज़ ने एक टीम के खिलाफ़ 10 शतक नहीं लगाए थे. सचिन इस लिस्ट में नंबर दो पर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ नौ वनडे शतक लगाए हैं.

# विराट कोहली ने इस पारी में 150 का आंकड़ा भी पार किया है जो कि बतौर नॉन-ओपनर उनका पांचवा है. मेन्स वनडे क्रिकेट में और कोई भी नॉन-ओपनर पांच बार वनडे में 150 से अधिक का स्कोर नहीं बना पाया है. इस लिस्ट में नंबर दो पर विवियन रिचर्ड्स हैं, जिन्होंने तीन 150+ के स्कोर बनाए हैं.  

# विराट कोहली ने इस मैच में सिर्फ 106 गेंदों में 150 रन पूरे कर दिए. वनडे क्रिकेट में भारत में इतनी कम गेंदों पर दुनिया के किसी भी बल्लेबाज़ ने 150 रन पूरे नहीं किए थे. पहले ये रिकॉर्ड जॉर्न बेली का नाम था. जिन्होंने 2013 में इंडिया के खिलाफ़ 109 गेंदों में 150 रन बनाए थे.

# इस मैच में 166 रन की पारी के साथ विराट कोहली वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों में नंबर पांच पर आ गए हैं. उनके 268 मुकाबलों में 12754 रन हो गए हैं. उन्होंने महेला जयवर्दने को पीछे छोड़ा. जिन्होंने वनडे में 12650 रन बनाए हैं.

विराट कोहली कितनी कमाल की फॉर्म में हैं. इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने पिछले चार वनडे पारियों में तीन शतक लगाए हैं. 

कुलदीप यादव की बॉलिंग पर इरफ़ान पठान की क्लास लगा गए दिग्गज!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement