The Lallantop
Advertisement

सेंचुरी से पहले बोर हुए ऋषभ पंत ने चलते मैच में सेट की बांग्लादेश की फ़ील्डिंग

ऋषभ पंत ने 634 दिन के लम्बे इंतजार के बाद टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी जड़ दी है. लेकिन इस शतक से ज्यादा चर्चा पंत की विरोधी टीम की मदद करने की हो रही है. पंत बैटिंग के बीच में ही फ़ील्ड सेट करने में बांग्लादेश के कप्तान की मदद करने लगे थे.

Advertisement
Rishabh Pant helping Bangladesh captain during Ind vs Ban Test
ऋषभ पंत (फोटो - स्क्रीनग्रैब)
pic
गरिमा भारद्वाज
21 सितंबर 2024 (Published: 13:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऋषभ पंत कमाल के बंदे हैं. मैदान पर बैट और कॉमेंट्स दोनों से फ़ैन्स का मन लगाए रखते हैं. India vs Bangladesh फर्स्ट टेस्ट के दौरान भी ऐसा ही हुआ. पहली पारी में इनकी लिटन दास से थोड़ी गर्मागर्मी हो गई थी. लेकिन दूसरी पारी में पंत अपने अंदाज में लौट आए. और फिर फ़ील्ड सेट करने में बांग्लादेशी कप्तान की मदद करने लगे.

बात तीसरे दिन के खेल के पहले सेशन की है. शुभमन गिल और ऋषभ पंत बैटिंग कर रहे थे. स्ट्राइक पर खड़े पंत गेंद का सामना करने के लिए तैयार थे. और तभी उन्होंने देखा कि बांग्लादेशी कप्तान नज़मुल हुसैन शांतो फील्ड सेट कर रहे हैं. और उन्हें हल्का सा कन्फ़्यूज़ देख पंत ने उनकी मदद करने का मन बना लिया. पंत पहले हिंदी में बोले,

'अरे, इधर आएगा एक. भाई, एक इधर.'

ये बोलने के तुरंत बाद पंत अंग्रेजी में बोले,

'वन फील्डर हियर, मिडविकेट.'

सोशल मीडिया पर पंत की ये वीडियो आग की तरह फैल रही है. इस मैच से पहले जब पंत दलीप ट्रॉफी में खेल रहे थे, उस दौरान भी पंत की ऐसी ही कई वीडियोज़ वायरल हुई थी. पंत दलीप ट्रॉफी में इंडिया बी के साथ थे. जब इनका मैच शुभमन गिल की कप्तानी वाली टीम इंडिया ए से हो रहा था. तब चौथे दिन मैच से पहले पंत, गिल की टीम के ग्रुप हडल में घुस गए थे. और उनके सारे प्लान सुन आए थे. पंत की ये वीडियो भी खूब वायरल हुई थी.

अब पंत की बैटिंग पर लौटेते हैं, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते ही शतक लगा दिया है. ये टेस्ट शतक 634 दिन बाद आया है. पहली पारी में वो कुल 39 रन बना पाए थे. लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 124 गेंदों में शतक पूरा किया. ओवरऑल, उन्होंने 128 गेंदों में 109 रन की पारी खेली. इसमें चार छक्के और 13 चौके शामिल रहे.

इसी के साथ, पंत के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में छह शतक हो गए है. पंत ने पूर्व विकेटकीपर-बैटर महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट सेंचुरीज़ की बराबरी कर ली है. धोनी ने इतने शतक 144 पारियों में लगाए थे. जबकि पंत ने 58 पारियों में लगा दिए हैं. बताते चलें अब पंत टेस्ट में धोनी के साथ सबसे ज्यादा शतक मारने वाले इंडियन विकेटकीपर बन गए हैं. धोनी और पंत के बाद इस लिस्ट में 54 पारियों में तीन शतक के साथ ऋद्धिमान साहा आते हैं.

# शुभमन गिल शतक

पंत के साथ शुभमन गिल ने भी दूसरी पारी में शतक लगा दिया है. गिल ने 161 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. और 176 गेंदों में 119 रन बनाकर नाबाद लौटे. गिल ने अपनी पारी में चार छक्कों के साथ 10 चौके लगाए. गिल का ये टेस्ट क्रिकेट में पांचवां शतक है. गिल और पंत की 217 गेंद में 167 रन की साझेदारी के दम पर इंडिया ने 287 रन पर डिक्लेयर किया. बांग्लादेश को ये मैच जीतने के लिए 515 रन बनाने होंगे.

वीडियो: संजू सैमसन ने भारत-बांग्लादेश टेस्ट के बीच दलीप ट्रॉफी में जड़ा अपना पहला शतक

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement