The Lallantop
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा ने बनाया रिकॉर्ड, मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली

एडम जैम्पा ने वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के 11 मैचों में 23 विकेट लेकर मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

Advertisement
australian bowler adam zampa equals muralitharan record most wickets by spinner in single odi world cup
जैम्पा ने मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की (फोटो- रॉयटर्स)
pic
ज्योति जोशी
19 नवंबर 2023 (Published: 19:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जैम्पा (Adam Zampa) ने जसप्रीत बुमराह को आउट कर ODI वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 23 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना दिया है.  वो भी 11 मैचों में. इससे पहले श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 2007 वर्ल्ड कप में 10 मैचों में 23 विकेट लिए थे. इस समय जैम्पा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

 जैम्पा ने टूर्नामेंट के पहले दो मैचों में एक-एक विकेट से शुरुआत की. फिर उन्होंने श्रीलंका, पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ लगातार तीन बार चार-चार विकेट लिए. इसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ दो बार तीन-तीन विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में वो एक भी विकेट लेने में असफल रहे.

वो भारतीय जमीन पर वनडे में 50 विकेट लेने वाले पहले विदेशी गेंदबाज भी बन गए हैं. ये रिकॉर्ड उन्होंने 27 मैचों में बनाया. 96 वन डे मैचों में  ने 11 बार चार विकेट और एक बार पांच विकेट के साथ 165 विकेट लिए हैं.

One Day WC Edition में किसी स्पिनर के सबसे ज्यादा विकेट

एडम जैम्पा- 23 विकेट (2023)
मुथैया मुरलीधरन- 23 विकेट (2007)
ब्रैड हॉग- 21 विकेट (2007)
शाहिद अफरीदी- 21 विकेट (2011)
शेन वॉर्न- 20 विकेट (1999)

भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी और फील्डिंग की खूब तारीफ हो रही है. पहले दस ओवर में ही भारत के तीन शानदार बल्लेबाज आउट हो गए थे. पहले शुभमन गिल, फिर कप्तान रोहित शर्मा और फिर श्रेयस अय्यर. भारतीय पारी 240 रनों पर सिमट गई. मैच में भारतीय बल्लेबाज हाथ खोलने की कोशिश करते रहे लेकिन ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग ने उन्हें खासा बांधे रखा.  के अलावा मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 3, हेजलवुड और पैट कमिन्स ने 2-2 और ग्लेन मैक्सवेल ने 1 विकेट लिया. मैच में एडम  ने एक विकेट चटकाया. 

ऑस्ट्रेलिया की फील्डिंग पर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के रिएक्शन भी सामने आए. भारतीय एक्टर आर माधवन ने एक पोस्ट में लिखा- ऐसा क्यों लग रहा है कि ऑस्ट्रेलियन आज 40 प्लेयर्स को लेकर फील्डिंग कर रहे हैं. मैदान पे हर जगह वही दिखाई दे रहे हैं. 

इधर, भारत के लिए सबसे ज्यादा रन केएल राहुल 66(107) ने बनाए. इसके बाद विराट कोहली 54(63) और रोहित शर्मा 47(31) ने टीम के लिए रन जोड़े. 

वीडियो: इंडिया बनाम आस्ट्रेलिया प्रीव्यू, विश्व कप फाइनल लाइट शो देखकर मौज आ जाएगी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement