The Lallantop
Advertisement

IND vs AUS मैच कल, पर मोहाली में पिछली बार जो हुआ, वो फैन्स भूले नहीं होंगे!

India vs Australia के बीच 2019 में आखिरी बार वनडे मैच हुआ था इस मैदान पर. जिसमें कैच छोड़ने की गलती बहुत भारी पड़ी थी.

Advertisement
Ashton turner, ind vs aus, odi series
जब एश्टन टर्नर ने अकेले दम पर भारत से जीता मैच छीन लिया था (Twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
21 सितंबर 2023 (Updated: 21 सितंबर 2023, 13:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच वनडे सीरीज़ शुरू होने जा रही है. तीन मैचों की सीरीज़ का पहला मुकाबला 22 सितंबर को खेला जाएगा. वर्ल्ड कप (World Cup 2023) शुरू होने से पहले दोनों टीम के लिए ये आखिरी सीरीज़ होने वाली है. पहला वनडे मैच पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन, मोहाली (PCA Mohali) के मैदान पर खेला जाएगा. जहां इंडियन टीम का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ खास नहीं रहा है.

इंडिया ने इस मैदान पर 16 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें में 10 में उसे जीत और 6 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने मोहाली में सात मैच खेले हैं, जिसमें से 6 में उसे जीत मिली है. बात इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मुकाबलों की भी कर लेते हैं. तो दोनों टीम्स के बीच इस मैदान पर 5 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से 4 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है. आखिरी बार दोनों टीम्स के बीच साल 2019 में वनडे मैच खेला गया था. जिसमें अच्छा टोटल बनाने के बाद भी इंडियन टीम मैच को बचा नहीं सकी थी. आज आपको उसी मैच के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें: 'चहल को 'झगड़े' की वजह से टीम में जगह नहीं?' हरभजन बड़े सवाल उठा गए

IND vs AUS, मोहाली, 2019

तारीख 10 मार्च 2019. इंडिया vs ऑस्ट्रेलिया. पांच मैच की सीरीज़ का चौथा मैच पंजाब के पीसीए मोहाली मैदान पर खेला जा रहा था. भारत के पास सीरीज़ में 2-1 की बढ़त थी. भारत जहां सीरीज़ जीतने तो ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बराबरी के इरादे से मैदान पर उतरी थी. दोनों टीमें जीत के लिए जी जान लगा रहीं थीं.

इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. दोनों ओपनर्स शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खूब रन बनाए. किसी भी ऑस्ट्रेलियाई बॉलर की इनके सामने नहीं चली. दोनों 31वें ओवर तक खूंटा गाड़कर डटे रहे. रोहित शर्मा और शिखर दोनों अपने-अपने शतकों की ओर जा रहे थे. लेकिन रोहित 95 रन बनाकर आउट हो गए. रोहित ने 92 गेंदें ली और 7 चौके और दो छक्के लगाए. पर धवन डटे रहे. धवन ने 115 गेंदों में 143 रनों की पारी खेली. ये धवन का 16वां वनडे शतक था. अपनी पारी में धवन ने 8 चौके और तीन छक्के मारे. 

धवन का शतक भी टीम इंडिया के काम नहीं आया

कोहली क्रीज पर आते ही आउट हो गए. केएल राहुल ने 26 रन बनाए. जबकि ऋषभ पंत के 24 गेंद में ताबड़तोड़ 36 और विजय शंकर के 15 गेंदों में 26 रन टीम इंडिया के बहुत काम आए. इंडिया ने आखिर में लगातार अंतराल पर विकेट खोए, फिर भी आखिरी 5 ओवरों में 40 रन मार दिए. आखिरी गेंद खेलने आए जसप्रीत बुमराह के उस छक्के का जिक्र न हो तो सब बेकार है. पैट कमिंस पारी के 50वें ओवर की आखिरी गेंद फेंक रहे थे, सामने बुमराह ने जो बल्ला घुमाया तो गेंद बाउंड्री पार जाकर गिरी. बुमराह का इंडिया के लिए ये पहला छक्का था. इंडिया ने 9 विकेट खोकर 358 रन स्कोर बोर्ड पर टिका दिए.

टर्नर ने किया मैच ‘टर्न’

359 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही. कप्तान आरोन फिंच को भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही बोल्ड मारा. उधर शॉन मार्श को चौथे ओवर में बुमराह ने बोल्ड कर दिया. यहां लगा कि ऑस्ट्रेलिया इस बड़े स्कोर के भार में दब जाएगा. मगर एक बार फिर उस्मान ख्वाजा सामने खड़े हो गए. ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने ऑस्ट्रेलिया के लिए वही किया जो इंडिया के लिए रोहित और धवन करके गए थे. दोनों ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 12/2 से 204 तक ले गए. यानी दोनों में 192 रनों की पार्टनरशिप हुई. ख्वाजा ने 91 रन बनाए. हैंड्सकॉम्ब 117 रनों की पारी खेल गए.

ख्वाजा और हैंड्सकॉम्ब ने की बेहतरीन पार्टनरशिप

मैक्सवेल 13 गेंद पर 23 रन बनाकर चलते बने. तब लगा कि मैच फंस जाएगा. लेकिन इसके बाद क्रीज पर वो बंदा आया जिसने मैच ऑस्ट्रेलिया की तरफ टर्न कर दिया. नाम है एश्टन टर्नर. छठे नंबर पर बैटिंग करने आया और 43 गेंदों में ताबड़तोड़ नाबाद 84 रन बना गया. टर्नर ने 5 चौके और 6 लंबे-लंबे छक्के मारे. आखिरी 36 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया को 62 रन चाहिए थे. भुवनेश्वर आए और दो छक्के और एक चौके खाकर 20 रन उड़ा गए. टर्नर और एलेक्स कैरी के बीच 28 गेंदों में 50 रनों की पार्टनरशिप हो गई. 

टर्नर ने सबको बराबरी से कूटा

फिर बुमराह के ओवर में भी 16 रन पड़ गए. मैच में पहले केदार जाधव और फिर धवन ने टर्नर का लड्डू कैच टपका दिया था. इसका फायदा उठाते हुए टर्नर ने मैच को 14 गेंद पहले ही खत्म कर दिया. यानी आखिरी 22 गेंद पर टर्नर ने कैरी के साथ मिलकर 62 रन कूट दिए. 

बात ये भी थी कि इंडिया को सेकंड इंनिंग्स में बॉलिंग करने में दिक्कत हुई, क्योंकि मैदान पर काफी ओस थी. चहल के 10 ओवरों में 80 रन पड़े, भुवनेश्वर ने 9 ओवरों में 67, बुमराह ने इतने ही ओवरों में 63 रन लुटा दिए. और मैच खत्म होने के बाद सीरीज़ 2-2 से बराबरी पर आ गई. उम्मीद करते हैं मोहाली में इस बार सब अच्छा हो. जीत के साथ टीम इंडिया शुरुआत करे.
 

वीडियो: वर्ल्ड कप सॉन्ग पर फ़ैन्स के रिएक्शन देखे?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement