The Lallantop
Advertisement

Mohd. Siraj का कमाल.. भारत ने एक ही मैच में श्रीलंका-पाकिस्तान, दोनों से किया 'हिसाब बराबर'!

श्रीलंका वाला हिसाब पुराना था. साल 2000 का. पर पाकिस्तान वाला खाता तो अभी कुछ दिनों पहले ही खुला था. टीम इंडिया ने सारा हिसाब बरोब्बर कर दिया!

Advertisement
India exact revenge on Sri Lanka and Pak with Asia Cup final victory
रोहित की टीम ने पाक-श्रीलंका, दोनों से हिसाब बराबर कर लिया (तस्वीर - सोशल मीडिया)
pic
पुनीत त्रिपाठी
17 सितंबर 2023 (Updated: 17 सितंबर 2023, 20:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

India vs SL: भारत ने श्रीलंका को Asia Cup 2023 Final में 50 रन पर ऑलआउट कर दिया. इस मैच में पेसर Mohd Siraj ने शानदार बॉलिंग की. सिराज ने श्रीलंका के टॉप ऑर्डर को टिकने ही नहीं दिया. इस मैच को टीम इंडिया ने आसानी से जीत लिया. इसके साथ ही रोहित शर्मा की टीम ने श्रीलंका और पाकिस्तान, दोनों से बदला ले लिया.

कैसा बदला? बताते हैं. श्रीलंका से शुरू करेंगे.

Cola Cola Trophy 2000

एक हिसाब तो लंबे समय से चल रहा था. साल 2000 Coca Cola Trophy Final में श्रीलंका ने भारत को एकतरफा हराया था. 29 अक्टूबर 2000 का दिन. इस मैच में श्रीलंका ने पहले बैटिंग की. 299 का टोटल बोर्ड पर टांग दिया. लेफ्ट हैंडेड ओपनर सनथ जयसूर्या ने इस मैच में 189 रन की शानदार पारी खेली. उनका साथ रसल ऑर्नल्ड ने निभाया. ऑर्नल्ड ने 52 रन की पारी खेली. ये वो दौर था, जब वनडे में 240 का टोटल भी अच्छा माना जाता था. यहां श्रीलंका ने फाइनल में 299 रन बना दिए थे. भारत के सामने 300 का टार्गेट.

सौरव गांगुली-सचिन तेंडुलकर ओपन करने उतरे. टीम में युवराज सिंह, विनोद कांबली और रॉबिन सिंह जैसे काबिल बल्लेबाज़ थे. लेकिन श्रीलंका के स्विंग मास्टर चमिंडा वास उन दिन अपनी रिदम में थे. वास ने गांगुली, सचिन, युवराज और काबंली, सबको 19 रन के भीतर ही आउट कर दिया. मुथैया मुरलीधरन ने टेल को खेलने नहीं दिया. भारत उस दिन 54 रन पर ऑलआउट हो गई थी.

एक वो शाम थी, एक ये शाम है. एशिया कप का फाइनल. पिछले साल की चैंपियन श्रीलंका के सामने रोहित शर्मा की टीम. भारत ने इस मैच में श्रीलंका को 50 पर ऑलआउट कर दिया. 54 का बदला पूरा हो गया, ये कहना गलत नहीं होगा.

ये भी पढ़ें - 23 साल का लंबा इंतजार...इंडिया ने जो बदला लिया, वो हमेशा याद रखा जाएगा

पाकिस्तान, 2 सितंबर, 2023

एशिया कप 2023 में टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ हुआ. इस मैच पर बारिश का साया मंडराता रहा. रोहित शर्मा ने टॉस जीता, और पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया. 66 रन पर टीम इंडिया के चार विकेट गिर गए थे. ईशान किशन और हार्दिक पंड्या ने पारी को संभाला. भारत ने बोर्ड पर 266 रन टांग दिए थे. मैच इसके आगे नहीं बढ़ा, बारिश होने लगी. पर पाकिस्तान ने इस मैच में एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

ऐसा पहली बार हुआ कि किसी विजिटिंग टीम के लिए सभी 10 विकेट पेसर्स ने झटके. पाकिस्तान के लिए शाहीन शाह अफरीदी ने चार, नसीम शाह ने तीन और हारिस रऊफ़ ने बाकी के तीन विकेट चटकाए. एशिया कप फाइनल में भारत ने ये रिकॉर्ड भी दोहरा दिया. मोटा-मोटा काम तो सिराज भाई ने ही कर दिया. बचे हुए चार विकेट में से बुमराह ने एक और हार्दिक ने तीन झटक लिए.

मैच में क्या हुआ?

आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे फाइनल पर भी बारिश का खतरा रहा. टॉस श्रीलंका ने जीता, और पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. बुमराह ने पहला विकेट झटका. फिर सिराज की आंधी आई. सिराज जब रुके, हार्दिक ने बचा काम पूरा कर दिया. 16वें ओवर में श्रीलंका टीम 50 रन तक पहुंची थी, और सारे विकेट्स गंवा चुकी थी. कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 17 रन बनाए.

51 का टार्गेट चेज़ करने शुभमन गिल के साथ ईशान किशन आए. शुभमन ने 27 और ईशान ने 23 रन बनाए. 51 रन तक पहुंचने में भारत को सिर्फ 37 बॉल लगे. ये भारत की आठवीं एशिया कप ट्रॉफी है. 

ये भी पढ़ें - सिराज ने श्रीलंका को ऑल आउट करने के बाद बताया, प्लान क्या था!

वीडियो: सिराज की गेंदबाजी पर वसीम और इरफान की पोस्ट्स बवाली हैं

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement