The Lallantop
Advertisement

महिला के मुकाबले पुरुष के आरोपों पर आया ओलंपिक्स वालों का जवाब, बॉक्सर के जेंडर पर क्या पता चला?

Imane Khelif Angela Carini Boxing: Imane Khelif को साल 2023 की वर्ल्ड चैंपियनशिप से डिस्क्वॉलिफाई कर दिया गया था. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वो एक जेंडर टेस्ट में फेल हो गई थीं. यूजर ने लिखा- महिलाओं के खेल में पुरुषों की कोई जगह नहीं है.

Advertisement
international olympic committee ioc on Algeria Imane Khelif boxing match gender controversy paris
अंजेला करीनी और इमान खलीफ (फोटो- आजतक/रॉयटर्स)
pic
ज्योति जोशी
2 अगस्त 2024 (Published: 14:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पेरिस ओलंपिक्स में विमेंस बॉक्सिंग के एक मैच को लेकर खूब विवाद हो रहा है (Paris Olympics Boxing). 66Kg के राउंड ऑफ-16 का ये मैच इटली की अंजेला करीनी (Angela Carini) और अल्जीरिया की इमान खलीफ के बीच था (Imane Khelif). मैच में इमान की जीत के बाद उनके जेंडर को लेकर सोशल मीडिया पर बहस होने लगी. मामले पर अब अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति IOC की प्रतिक्रिया सामने आई है.

IOC ने दो अगस्त को बयान जारी कर कहा,

हर शख्स को बिना भेदभाव के स्पोर्ट्स में शामिल होने का अधिकार है. हम ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले सभी एथलीटों के मानवाधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और दोनों एथलीटों को मिल रहे दुर्व्यवहार से दुखी हैं.

आगे लिखा, 

पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के बॉक्सिंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाला हर एथलीट कंपीटीशन की एलिजिबिलिटी और एंट्री के नियमों के साथ-साथ चिकित्सा नियमों का पालन करता है. पिछले ओलंपिक्स बॉक्सिंग कंपीटीशन की तरह ही एथलीटों का लिंग और उम्र उनके पासपोर्ट पर आधारित है. ये नियम सभी बड़े खेलों में क्वालिफिकेशन के दौरान भी लागू होते हैं.

मैच में हुआ क्या?

महज 46 सेकंड चले इस मैच से करीनी रोते हुए बाहर गईं. और फिर रेफरी ने इमान को विजयी घोषित कर दिया. बाहर जाने से पहले कम से कम एक बार इमान के मुक्कों से करीनी के सिर पर लगा गियर अपनी जगह से हट गया था. रेफरी द्वारा इमान को विजेता घोषित करने के बाद करीनी ने उनसे हाथ भी नहीं मिलाया. वो बस रो रही थीं. घुटनों के बल बैठ, करीनी रिंग में बहुत देर तक रोती रहीं.

विवाद किस बात पर हुआ?

दरअसल इमान को साल 2023 की वर्ल्ड चैंपियनशिप से डिस्क्वॉलिफाई कर दिया गया था. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वो एक जेंडर टेस्ट में फेल हो गई थीं. इमान के पेरिस आने के बाद से ही इस पर खूब बातें चल रही थीं. ताजा मैच के बाद ये बातें और बढ़ गईं. मशहूर अरबपति इलॉन मस्क ने भी मामले पर प्रितिकिया दी. उन्होंने एक पोस्ट शेयर किया जिसमें लिखा था,

महिलाओं के खेल में पुरुषों की कोई जगह नहीं है. हम अंजेला करीनी के साथ हैं. चलो, इसे ट्रेंड कराते हैं.

हैरी पॉटर सीरीज लिख चुकीं जेके रॉलिंग ने लिखा,

आपको क्यों इस बात में समस्या नहीं है कि आपके मनोरंजन के लिए एक पुरुष सबके सामने एक महिला को पीट रहा है. ये खेल नहीं है. 

इधर IOC ने अपने बयान में कहा,

हमने कुछ रिपोर्ट्स में दोनों महिला एथलीट्स के बारे में भ्रामक जानकारी देखी है. वो दोनों एथलीट IBA (International Boxing Association) के अचानक लिए और मनमाने फैसले का शिकार हुईं. 2023 में एथलीट को बिना उचित प्रक्रिया के अयोग्य घोषित कर दिया गया. उनकी वेबसाइट पर मौजूद IBA मिनट्स के मुताबिक, ये फैसला शुरू में केवल IBA महासचिव और CEO ने लिया था. IBA बोर्ड ने बाद में इसकी पुष्टि की और अनुरोध किया कि भविष्य में इस तरह के मामलों के लिए एक प्रक्रिया स्थापित की जाए. मिनट्स में ये भी कहा गया है कि IBA को जेंडर टेस्ट पर एक स्पष्ट प्रक्रिया स्थापित करनी चाहिए. दोनों एथलीट्स के खिलाफ मौजूदा आक्रामकता पूरी तरह से उस मनमाने फैसले पर आधारित है, जो बिना किसी उचित प्रक्रिया के लिया गया था.

ये भी पढ़ें- देर रात टूटी एक और मेडल की उम्मीद, एकतरफा हार ओलंपिक्स से बाहर हुईं पीवी सिंधु!

IOC ने कहा कि कंपीटीशन के दौरान पात्रता नियमों में बदलाव नहीं किया जाना चाहिए और किसी भी नियम में बदलाव के लिए उचित प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए. साथ ही वो वैज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित होना चाहिए.

वीडियो: 'महिलाओं के खेल में पुरुष...', ओलंपिक्स में बॉक्सिंग मैच पर बवाल, भड़के मस्क ने क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement