The Lallantop
Advertisement

भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख और मैदान पता चल गया है...जानें वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल

पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा. जबकि भारत और पाकिस्तान का मैच इस तारीख को होगा.

Advertisement
Rohit sharma, Babar azam, ICC world cup
रोहित शर्मा और बाबर आजम (AP)
pic
रविराज भारद्वाज
27 जून 2023 (Updated: 27 जून 2023, 12:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

 भारत बनाम पाकिस्तान (India vs Pakistan). वर्ल्ड कप 2023 में होने वाले इस हाईवोल्टेज मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे फैन्स के लिए अच्छी खबर सामने आई है. 27 जून को मुंबई में वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा. भारत-पाकिस्तान मुकाबले का आयोजन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra modi stadium) में कराने का फैसला किया है.  यह मुकाबला 15 अक्टूबर को देश के सबसे बड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय सरजमीं पर दोनों टीम्स ने आखिरी बार साल 2016 में कोई मैच खेला था. 

वर्ल्ड कप 2023 का पहला मुकाबला 5 अक्टूबर को पिछले वर्ल्ड कप की दोनों फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. ये मैच भी अहमदाबाद में ही खेला जाएगा. यह पूरा टूर्नामेंट 46 दिनों का होगा.

भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी. ये मैच चेन्नई में खेला जाएगा. जबकि टीम इंडिया का दूसरा लीग मैच 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा. ये मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. जबकि दो सेमीफाइनल मैच 15 और 16 नवंबर को खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व डे होगा. जबकि सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान अपने अधिकतर मैच बैंगलोर और चेन्नई में खेलेगा. जबकि पाकिस्तानी टीम के कुछ मैच हैदराबाद और कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले जाएंगे. 

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई 
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान  दिल्ली
15 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs क्वालिफायर 2, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर vs क्वालिफायर 1 , बेंगलुरु

10 टीम्स लेंगी हिस्सा

क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट में कुल 10 टीम्स भाग लेंगी. इस टूर्नामेंट के लिए आठ टीमें पहले ही क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से क्वालीफाई कर चुकी हैं. जबकि अंतिम दो स्थान के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर टूर्नामेंट खेला जा रहा है. श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा क्वालिफायर में आयरलैंड, नेपाल, नीदरलैंड्स, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और मेजबान जिंबाब्वे की टीम हिस्सा ले रही हैं. जो 9 जुलाई को समाप्त होगा. इस टूर्नामेंट के दौरान सभी टीम्स एक-दूसरे के खिलाफ खेलेगी. यानी हर टीम्स 9 मैच खेलेगी. जिसके बाद प्वाइंट्स टेबल की टॉप-4 टीम्स सेमीफाइनल में पहुंचेगी. 

 

वीडियो: पटना में हुई विपक्ष की बैठक पर सौरभ द्विवेदी से बोला पत्रकार- लिखकर ले लो यही होगी उम्मीदवार

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement