The Lallantop
Advertisement

हार्दिक ने ख़तरा टाल दिया, वर्ना इमाम-उल-हक जैसों ने भारत को बहुत परेशान किया है!

Imam-Ul-Haq. पाकिस्तान के लेफ्ट-हैंडेड ओपनर. पाकिस्तान की इस कैटेगरी ने भारत को बहुत परेशान किया है. चाहे मैच भारत में हुआ हो, पाकिस्तान में, या कहीं और.

Advertisement
Hardik Pandya dismisses Imam Ul Haq in Ind vs Pak at ODI World Cup
हार्दिक पंड्या ने टीम के लिए झटका अहम विकेट (तस्वीर - ट्विटर/एपी)
pic
पुनीत त्रिपाठी
14 अक्तूबर 2023 (Published: 15:29 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और पाकिस्तान (IndvsPak) का मैच शुरू हो गया है. इस मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया है. पाकिस्तान को अबदुल्लाह शफ़ीक और इमाम-उल-हक ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने लगातार बाउंड्री लगाई और 7 ओवर में 40 रन बना दिए थे. इसमें इमाम-उल-हक ने चार चौके लगाए, वहीं अबदुल्लाह के नाम भी तीन चौके थे. 8वें ओवर में सिराज ने शफ़ीक को आउट किया, पर इमाम क्रीज़ पर जमे रहे और अपनी टीम के लिए रन्स बनाते रहे.

इमाम-उल-हक पाकिस्तान के लेफ्ट-हैंडेड ओपनर हैं. पाकिस्तान की इस कैटेगरी ने भारत को बहुत परेशान किया है. चाहे मैच भारत में हुआ हो, पाकिस्तान में या कहीं और. मसलन, पहले भी बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज़ों ने इंडियन बॉलर्स के खिलाफ़ खूब सारे रन्स बनाए हैं. सबसे ज्यादा सेंचुरी, सबसे बड़ा टोटल... पाकिस्तान के लिए ये सारे रिकॉर्ड्स इमाम-उल-हक जैसे लेफ्ट-हैंडेड ओपनर्स के ही नाम हैं.

पाकिस्तान के लिए भारत के खिलाफ़ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक सलमान बट के नाम है. बट ने भारत के खिलाफ़ 21 मैच खेलकर 5 शतक जड़े हैं. 992 रन, 52 का औसत और 83 का स्ट्राइक रेट. बट ने यूं तो अपने वनडे करियर में 37 की औसत से रन्स बनाए थे, पर भारत के खिलाफ़ वो अलग ही फॉर्म में नज़र आते थे. कंपेयर करें तो सचिन तेंडुलकर ने भी पाकिस्तान के खिलाफ़ वनडे में 5 शतक लगाए हैं, पर अंतर ये है कि सचिन ने ऐसा 69 वनडे मैच में किया था. बट ने सिर्फ 21 मैच में ही सचिन की बराबरी कर ली.

अब दूसरा स्टैट. इसके लिए आपको 1997 ले चलते हैं. चेन्नई में भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था. इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बैटिंग की थी. पाकिस्तान के लिए ओपनिंग करते हुए लेजेंड्री बल्लेबाज़ सईद अनवर ने शानदार बैटिंग की. 146 बॉल, 22 चौके और 5 छक्के. अनवर ने 194 रन बनाकर पाकिस्तान को 327 तक पहुंचा दिया था. भारत के लिए राहुल द्रविड़ ने शतक जड़ा, पर इंडिया 292 तक ही पहुंच सकी. अनवर का ये स्कोर लंबे समय तक वनडे क्रिकेट का सर्वाधिक स्कोर भी था. पाकिस्तान के लिए अनवर की पारी तब तक एक रिकॉर्ड थी, जब तक फखर ज़मां ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ़ 210 रन बना लिए.  

वापस आते हैं इमाम पर. पारी के दूसरे ओवर में ही इमाम ने सबूत दे दिया था, वो सेट होकर आए हैं. मोहम्मद सिराज के खिलाफ़ उस ओवर में सिराज ने तीन चौके लगाए. तीन में से एक शॉट कमाल की स्ट्रेट ड्राइव थी. हालांकि, 13वें ओवर में भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने टीम के लिए अहम काम कर दिया. गुडलेंथ डिलेवरी, हल्का-सा सीम, और बॉल बल्लेबाज़ से दूर जा रही थी. इमाम-उल-हक ने बल्ला चला दिया और केएल राहुल ने विकेट के पीछे अच्छा कैच पकड़ा.

अनवर और बट के स्टैट्स और इमाम का रिदम देखते हुए ये भारत के लिए एक ज़रूरी विकेट था. 15 ओवर में पाकिस्तान ने 75 रन बना लिए हैं. बाबर आजम के साथ मोहम्मद रिजवान क्रीज़ पर हैं. 

वीडियो: विराट कोहली और रोहित शर्मा की बल्लेबाजी देख पाकिस्तानी फैंस को इंडियन फैंस ने नसीहत दे दी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement