The Lallantop
Advertisement

एशियन गेम्स में भारत को मिला पहला गोल्ड, शूटिंग में चीन को पटखनी देकर जीता

हांग्झो एशियन गेम्स 2023 में भारत की 10 मीटर एयर राइफल्स पुरुष टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. एश्वर्य प्रताप सिंह, दिव्यांश सिंह पंवार और रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल ने चीन को तीसरे नंबर पर कर दिया

Advertisement
Indian 10m Air Rifle men's team won gold medal and made a world record in Hangzhou Asian Games 2023.
हांग्झो एशियन गेम्स में भारत की 10मी एयर राइफल्स पुरुष टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड. (फोटो क्रेडिट - X)
pic
प्रज्ञा
25 सितंबर 2023 (Updated: 25 सितंबर 2023, 12:37 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हांग्झो एशियन गेम्स 2023 (Hangzhou Asian Games) में भारत (India) ने अपना पहला गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीत लिया है. भारत की 10 मीटर एयर राइफल्स (10m Air Rifle) पुरुष टीम (Men's Team) ने ये मेडल अपने नाम किया. यही नहीं, भारतीय टीम ने इसी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड(World Record) भी बनाया है.

भारत के लिए रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल (Rudrankkash Balasaheb Patil), दिव्यांश सिंह पंवार (Divyansh Singh Panwar) और एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (Aishwary Pratap Singh) ने क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 1893.7 अंक हासिल किए. रुद्रांक्ष ने 632.5, तोमर ने 631.6 और पंवार ने 629.6 अंक बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

हांग्झो एशियन गेम्स ने ये जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर करते हुए लिखा,

"भारत ने हांग्झो एशियन गेम्स में पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है. एश्वर्य प्रताप सिंह, दिव्यांश सिंह पंवार और रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल ने कोरिया और चीन की टीमों को हराकर शूटिंग के 10 मीटर राइफल (पुरुष वर्ग) में गोल्ड जीता. इसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा. बधाई!"

ये भी पढ़ें- एशियन गेम्स में चीन ने भारतीय खिलाड़ियों को रोका

इस खेल में दक्षिण कोरिया ने 1890.1 स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीता. वहीं 1888.2 अंकों के साथ चीन ने ब्रॉन्ड मेडल अपने नाम किया.

एश्वर्य ने सिंगल्स में भी जीता ब्रॉन्ज़

इसके बाद एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने मेन्स 10 मीटर एयर राइफल सिंगल्स में ब्रॉन्ज़ मेडल भी जीता. वे 228.8 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर रहे. इस मैच में चीन के लिहाओ शेंग ने 253.3 पॉइंट्स के साथ गोल्ड मेडल जीता. वहीं दक्षिण कोरिया के हाजुन पार्क ने 251.3 पॉइंट्स लेकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

इस मैच में ब्रॉन्ज़ जीतने के लिए उन्होंने टीम इवेंट्स के अपने साथी रुद्रांक्ष पाटिल को हराया. इससे पहले भारत ने क्वाड्रपल स्कल इवेंट (M4X) में भी ब्रॉन्ज़ मेडल जीता. हांग्झो एशियाई खेलों में भारत अभी तक कुल 9 मेडल्स जीत चुका है.

ये भी पढ़ें- एशियन गेम्स: क्या आप इन 6 गेम्स के बारे में जानते हैं?

वीडियो: सिद्धार्थ सिंह MMA एशियन गेम्स 2023 से मेडल लेकर आएंगे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement