The Lallantop
Advertisement

AusvsNed: मैक्सवेल ने 40 बॉल में ठोक दी सेंचुरी, फिर नीदरलैंड्स की तारीफ़ में कितना-कुछ कह दिया!

Glenn Maxwell ने सिर्फ 40 बॉल पर शतक ठोकते हुए वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया है. मैक्सवेल ने Aiden Markram का रिकॉर्ड तोड़ा.

Advertisement
Glenn Maxwell hits fastest ton in ODI World Cup history, praises Netherlands
मैक्सवेल ने शानदार शतक जड़ा (तस्वीर - एपी)
pic
पुनीत त्रिपाठी
25 अक्तूबर 2023 (Updated: 25 अक्तूबर 2023, 18:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने नीदरलैंड्स के बॉलर्स की शानदार कुटाई की है. मैक्सवेल 41वें ओवर में बैटिंग करने आए. यानी 60 से भी कम बॉल्स बची थी. इस बल्लेबाज़ ने जो तूफ़ान उड़ाना शुरू किया, वो सीधे आख़िरी ओवर में ही थमा. 40 बॉल में शतक जड़ मैक्सवेल ने वनडे क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है.

मैक्सवेल ने सिर्फ 40 बॉल पर शतक ठोकते हुए वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया है. मैक्सवेल ने एडन मारक्रम का रिकॉर्ड तोड़ा. मार्करम ने श्रीलंका के खिलाफ़ 7 अक्टूबर को 49 बॉल में शतक जड़ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. अब मैक्सवेल ने सिर्फ 40 बॉल में ही ये कारनामा कर दिखाया है. इस पारी के बाद मैक्सवेल ने कहा, 

'अच्छा फील कर रहा हूं, डेविड और ग्रीन आउट हुए थे, मैं पारी को डीप ले जाना चाहता था. पैटी (पैट कमिंस) ने भी अच्छी बैटिंग की. वो लोग बाउंसर मारने की कोशिश कर रहे थे, पर मुझे लगा मेरे पास अटैक करने का एनफ़ टाइम था. और जब उन्होंने तेज़ बॉलिंग की, तब मैंने हाथ को तेज़ी से चलाया. मैं कोशिश कर रहा था, बॉल इनफील्ड को पार कर जाए. उन्होंने शानदार फील्डिंग की. पहले 25 ओवर में उन्होंने कई बाउंड्री रोकी. आउटफील्ड बहुत हार्ड है. उन्होंने शानदार कोशिश की. यहां बॉल बहुत तेज़ी से जा रही है. हम उनके टॉप ऑर्डर को जल्दी आउट कर उनके मिडल ऑर्डर पर प्रेशर डालना चाहते हैं. मेरे पत्नी और बच्चा यहां आ गए हैं - उनसे मिले काफ़ी वक्त हो चला था. खुश हूं…' 

वर्ल्ड कप में सबसे तेज़ शतक (बॉल के हिसाब से)

40 – ग्लेन मैक्सवेल बनाम नीदरलैंड्स, दिल्ली, 2023
49 – एडन मार्करम बनाम श्रीलंका, दिल्ली 2023
50 – केविन ओ’ब्रायन बनाम इंग्लैंड, बेंगलुरु 2011
51 – ग्लेन मैक्सवेल बनाम श्रीलंका, सिडनी 2015
52 – एबी डिविलियर्स बनाम वेस्टइंडीज, सिडनी 2015

तांडव करने के बाद मैक्सवेल 50वें ओवर में आउट हुए. उन्होंने 44 बॉल में 106 रन की पारी खेली. पारी में नौ चौके और आठ लंबे छक्के शामिल हैं. ज़ाहिर है, वनडे क्रिकेट में ये ऑस्ट्रेलिया के लिए भी सबसे तेज़ शतक है. वनडे क्रिकेट की बात करें तो ये इतिहास का चौथा सबसे तेज़ शतक है. 

इस मैच में एक और रिकॉर्ड बना है. बस डी लीड ने 10 ओवर में 115 रन खर्च कर दिए. इतना महंगे 10 ओवर वर्ल्ड कप तो छोड़िए, वनडे क्रिकेट के इतिहास में नहीं डाले गए थे. ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज़ों ने डी लीड की खूब पिटाई की. डी लीड के 10 ओवर में 13 चौके और 6 छक्के लगे. यानी बाउंड्री से ही इस गेंदबाज़ ने 88 रन्स गंवा दिए थे, वो भी सिर्फ 19 बॉल पर. बाकी का काम सिंगल्स ने कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 399

कंगारू टीम को एक बार फिर शानदार शुरुआत मिली. ओपनर डेविड वार्नर ने एक बार फिर टीम को मज़बूत शुरुआत दिलाई और शतक जड़ दिया. वार्नर 104 रन बनाकर आउट हुए. स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन ने पचासे जड़े, और इसके बाद मैक्सवेल ने क्रीज़ संभाला. आगे क्या हुआ, आप जानते ही हैं.

नीदरलैंड्स को जीतने के लिए 400 रन चाहिए. 

वीडियो: मिकी ऑर्थर बोले थे ये वर्ल्ड कप नहीं बाइलेट्रल सीरीज़ है, ICC ने चुप करा दिया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement