The Lallantop
Advertisement

पूरी हुई गौतम की 'गंभीर' इच्छा, टीम इंडिया को मिला नया सपोर्ट स्टाफ़

टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने BCCI को सपोर्ट स्टाफ़ के रूप में कुछ नाम दिए थे. रिपोर्ट्स हैं कि इन नामों को स्वीकृति मिल गई है. रायन टेन डस्काट और अभिषेक नायर जल्दी ही टीम इंडिया से जुड़ेंगे.

Advertisement
Gautam Gambhir
टीम इंडिया को मिलकर चलाएंगे गौतम गंभीर के पूर्व साथी (PTI)
pic
सूरज पांडेय
20 जुलाई 2024 (Updated: 21 जुलाई 2024, 09:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गौतम गंभीर. टीम इंडिया के नए हेड कोच. गंभीर ने टीम से जुड़ने के बाद अपने सहयोगियों के रूप में कुछ नाम सुझाए थे. रिपोर्ट्स हैं कि BCCI ने इन्हें मान लिया है. क्रिकबज़ का दावा है कि BCCI नीदरलैंड्स के रायन टेन डस्काट और भारतीय अभिषेक नायर को गंभीर के साथ जोड़ेगी.

इस बारे में अभी तक कोई ऑफ़िशल सूचना नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट्स का दावा है कि नायर और डस्काट गंभीर के साथ श्रीलंका दौरे पर जाएंगे. नायर हाल तक कोलकाता नाइट राइडर्स के असिस्टेंट कोच थे. जबकि डस्काट भी इस टीम के फ़ील्डिंग कोच रह चुके हैं. गंभीर ने इस टीम के मेंटॉर के रूप में काम किया हुआ है.

भारतीय टीम से जुड़ने से पहले, गंभीर KKR के मेंटॉर थे. और इस टीम ने IPL2024 का खिताब भी जीता था. ख़बर ये भी है कि टीम इंडिया के मौजूदा फ़ील्डिंग कोच टी दिलीप को रिटेन किया गया है. यानी वह टीम के साथ जुड़े रहेंगे.

यह भी पढ़ें: ऋषभ पंत से जुड़ी ऐसी ख़बर, सुनकर चौंक जाएंगे दिल्ली और चेन्नई के IPL फ़ैन्स!

अभी तक टीम का बोलिंग कोच तय नहीं हुआ है. लेकिन कहा जा रहा है कि पूर्व साउथ अफ़्रीकी पेसर मोर्ने मोर्कल इस रोल के लिए हायर किए जा सकते हैं. मोर्कल भी KKR में गंभीर के साथ काम कर चुके हैं. साथ ही वह 2014 से 2016 तक गंभीर की कप्तानी में इस टीम के लिए खेले भी थे. मोर्ने 2014 के IPL विजेता भी रह चुके हैं.

रिपोर्ट का दावा है कि दिलीप और नायर टीम के साथ श्रीलंका जाएंगे. हालांकि डस्काट के बारे में अभी पक्के तौर पर नहीं कहा जा रहा है. वह अभी मेजर लीग क्रिकेट (MLC) में LA नाइट राइडर्स के कोचिंग स्टाफ़ में काम कर रहे हैं. देखने वाली बात होगी कि वह इस सीजन के खत्म होने के बाद टीम इंडिया से जुड़ेंगे, या बीच में ही.

बोलिंग कोच की बात करें तो बोर्ड अभी मोर्कल से चर्चा कर रहा है. लेकिन इस बारे में कुछ भी पक्का नहीं हो पाया है. इस बीच, बोर्ड ने श्रीलंका टूर के लिए भारतीय टीम घोषित कर दी है. और टीम सामने आने के बाद फ़ैन्स और पूर्व क्रिकेटर्स दो टुकड़ों में बंट गए हैं. कई लोगों को इस टीम में ना चुने गए प्लेयर्स के नाम देखकर हैरानी हो रही है.

तो कुछ लोग, T20I की कप्तानी हार्दिक पंड्या को ना मिलने ने दुखी हैं. T20 World Cup 2024 में हार्दिक भारतीय टीम के उप-कप्तान थे. उन्होंने बैट और गेंद दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को वर्ल्ड कप जिताने में बड़ा रोल निभाया था. लेकिन नए कोच को उनकी फ़िटनेस पर भरोसा नहीं है. इसीलिए सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया.

इतना ही नहीं, हार्दिक की वनडे टीम में अब जगह भी पक्की नहीं रही. गंभीर चाहते हैं कि हार्दिक पहले पूरे दस ओवर फेंककर अपनी फ़िटनेस साबित करें. हार्दिक श्रीलंका टूर की वनडे टीम में नहीं हैं. ऐसे में इन्हें वापसी के लिए विजय हजारे ट्रॉफ़ी खेलनी पड़ेगी. लेकिन अगर वहां ये परे दस ओवर का क़ोटा नहीं फेंकते हैं, तो दिक्कत हो जाएगी. टीम ऐसे पेस बोलिंग ऑलराउंडर चाह रही है, जो पूरे दस ओवर फेंक पाए.

साथ ही, अगर हार्दिक टीम इंडिया से बाहर होते हैं. तो उन्हें घरेलू टूर्नामेंट्स खेलने पड़ेंगे. BCCI की पॉलिसी इस बारे में एकदम साफ है. अगर आप फ़िट हैं और टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं, तो घरेलू टूर्नामेंट्स खेलने ही पड़ेंगे. विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के अलावा, बाक़ी सारे प्लेयर्स पर ये नियम लागू होता है.

वीडियो: वाइस-कैप्टन तक नहीं बनाया गया, क्यों? हार्दिक से छिनी कप्तानी की पूरी कहानी जान लें

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement