The Lallantop
Advertisement

कप्तान रोहित की तारीफ में विराट कोहली को तंज? गौतम गंभीर बिना नाम लिए सब कह गए

गौतम गंभीर ने कहा, "एक अच्छा कप्तान और लीडर वो होता है जो ड्रेसिंग रूम को सिर्फ खुद के लिए नहीं बल्कि पूरी टीम के लिए सुरक्षित बनाता है. और रोहित शर्मा ने यह कर के दिखाया है."

Advertisement
Gambhir says Rohit Sharma is better captain than Virat Kohli.(Photo-X)
रोहित की कप्तानी पर गंभीर का बड़ा बयान. (तस्वीर-X)
pic
लल्लनटॉप
14 नवंबर 2023 (Updated: 14 नवंबर 2023, 21:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने रोहित शर्मा को बेहतर कप्तान बताया है. किससे बेहतर? पता नहीं. गौतम गंभीर ने किसी और कप्तान का नाम नहीं लिया. लेकिन माना ये जा रहा है कि उन्होंने रोहित शर्मा की तारीफ करते-करते बिना नाम लिए उन्हें विराट कोहली से बेहतर कैप्टन बताया है.

रोहित के बहाने कोहली को ताना?

वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी जीतने से टीम इंडिया सिर्फ 2 कदम दूर है. सेमीफाइनल का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है फैंस की बेसब्री बढ़ती ही जा रही है. साथ ही 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच भी याद आ रहा है जब वो हुआ जिसकी उम्मीद कोई नहीं कर रहा था. पूरे टूर्नामेंट में टॉप पर रहने के बाद  सेमीफाइनल में इंडियन टीम को न्यूजीलैंड ने हरा दिया था. धोनी का वो रन आउट और करोड़ो इंडियंस का दिल टूटना. वो दिन शायद कोई भूला नहीं होगा.

इस बार भी इंडियन टीम लीग स्टेज में टॉप पर रही है. सेमीफाइनल मुकाबला भी उसी न्यूजीलैंड की टीम के साथ है. ऐसे में कम्पैरिज़न तो होना लाज़मी है. गौतम गंभीर ने भी तुलना कर दी. 2019 वर्ल्ड कप की टीम और कप्तानी की तुलना 2023 की टीम और कप्तान के साथ. स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत के दौरान गंभीर ने 2019 में टीम के कप्तान रहे विराट कोहली और अब के कप्तान रोहित को लेकर अपनी राय रखी है. गंभीर का कहना है कि रोहित एक बेहतरीन कप्तान है और इसलिए टीम इतना अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

गंभीर ने रोहित शर्मा की जमकर तारीफ़ करते हुए कहा,

“2019 से अब तक ज्यादा कुछ नहीं बदला है. 2019 में जितने बदलाव टीम में हुए थे, उसके मुकाबले तो कम ही बदलाव हुए हैं. एक अच्छा कप्तान और लीडर वो होता है जो ड्रेसिंग रूम को सिर्फ खुद के  लिए नहीं बल्कि पूरी टीम के लिए सुरक्षित बनाता है. और रोहित शर्मा ने यह कर के दिखाया है. और इसलिए उन्होंने 5-5 आईपीएल की ट्रॉफी भी जीती हैं. और इसलिए जब से उन्होंने इंटरनेशनल गेम्स खेलना शुरू किया है, तब से उनका विनिंग पर्सेंटेज कमाल का रहा है. अगर आप स्टैट्स और ट्रॉफीज की बात करें तो वो सारे बॉक्सेज को टिक करते हैं. लेकिन सबसे जरूरी बात यह है की उन्होनें ड्रेसिंग रूम को सुरक्षित बनाया है.”

गंभीर ने आगे कहा,

“जब कप्तान आगे आते हैं और पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहते हैं कि उन्हें अपने प्लेयर्स पर भरोसा है और उन्हें मौके देते हैं, तो ये आपको यकीन दिलाता है कि आपके कप्तान आपके साथ हैं. और रोहित शर्मा और इंडिया के लिए कैप्टेंसी करने वाले बाकी प्लेयर्स में यही अंतर है.” 

इसके बाद गंभीर ने रोहित के तारीफ़ के बहाने विराट की बैटिंग को लेकर भी बहुत कुछ कह दिया. गंभीर ने रोहित के एग्रेसिव कैप्टेंसी की तारीफ़ कहते हुए कहा, 

“उन्होंने यह अप्रोच इसलिए अपनाई क्योंकि यही वो टीम से भी चाहते हैं और इसलिए वो एक उदाहरण सेट करना चाहते थे. और टीम हमेशा अपने लीडर को फॉलो करती है. पिछले वर्ल्ड कप्स में भी इंडिया अग्रेसिव रहना चाहती थी पर आधे रास्ते आकर अपनी चाहत खो देती थी. रोहित ने सिर्फ कह कर नहीं बल्कि कर के दिखलाया है." 

गंभीर ने ये भी कहा कि रोहित शर्मा आंकड़ों को लेकर ऑब्सेस्ड नहीं हैं. वो इस वर्ल्ड कप में 3-4 सेंचुरीज आराम से बना सकते थे, ये उनके लिए बहुत आसान होता. लेकिन 140 करोड़ इंडियंस सेंचुरी या पांच विकेट का हॉल देखना नहीं चाहते. वो वर्ल्ड कप चाहते हैं, और रोहित भी इसी पर यकीन करते हैं.

(ये स्टोरी हमारे यहां इंटर्नशिप कर रहीं जागृति ने लिखी है.)

वीडियो: रोहित शर्मा कप्तान, लीडर, लेजेंड कुछ इस तरह से बने

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement