The Lallantop
Advertisement

गंभीर की कोचिंग में इतना बुरा हाल, बने जा रहे हैं शर्मनाक रिकॉर्ड्स!

गौतम गंभीर, गाजे-बाजे के साथ टीम इंडिया के हेड कोच बने थे. उम्मीद थी कि इनकी कोचिंग में भारतीय टीम कमाल कर देगी, लेकिन इसका उल्टा होता दिख रहा है. टीम लगातार शर्मसार हो रही है.

Advertisement
Gautam Gambhir, Rohit Sharma, Ajit Agarkar
इस लीडरशिप के हिस्से कई अनचाहे रिकॉर्ड आ रहे हैं (AP)
pic
सूरज पांडेय
20 अक्तूबर 2024 (Updated: 20 अक्तूबर 2024, 19:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बेंगलुरु टेस्ट खत्म हुआ. भारतीय क्रिकेट टीम ने इसे आठ विकेट से गंवाया. यूं तो ये हार बस एक मैच की हार है. ना तो ये कोई फ़ाइनल था, ना ही सीरीज़ डिसाइडर. ये एक सीरीज़ का पहला मैच था. जिसके अभी दो टेस्ट बाक़ी हैं. सीरीज़ किसी भी तरफ जा सकती है. लेकिन इस एक हार पर बहुत सवाल हैं. और ये सवाल इसलिए भी हैं, क्योंकि नए हेड कोच गौतम गंभीर की अगुवाई में टीम उल्टी दिशा में जाती दिख रही है.

लोगों को उम्मीद थी कि टीम इंडिया की कमान संभाल, गंभीर रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाएंगे. ऐसा हो भी रहा है, लेकिन उल्टा. अर्थात ये रिकॉर्ड पॉजिटिव ना होकर नेगेटिव होते जा रहे हैं. गंभीर की कोचिंग में टीम इंडिया जरा से वक्त में कई नेगेटिव रिकॉर्ड्स बना चुकी है. और इन रिकॉर्ड्स की शुरुआत हुई श्रीलंका के दौरे से. जब गंभीर ने पूरी तरह से टीम की कमान संभाली.

यह भी पढ़ें: ये इंडिया है... न्यूज़ीलैंड से हार, रोहित ने भर दी हुंकार!

यहां भारतीय टीम को वनडे सीरीज़ में बुरी हार मिली. श्रीलंका ने ये सीरीज़ 2-0 से अपने नाम की. भारत बीते 27 साल से श्रीलंका से द्विपक्षीय वनडे सीरीज़ नहीं हारा था. इस सीरीज़ के तीनों मैच में इंडियन टीम ऑल-आउट हुई. तीन मैच की वनडे सीरीज़ में ऐसा पहली बार था, जब भारत ने 30 विकेट्स गंवाए हों. इसके साथ ही भारतीय टीम इस कैलेंडर साल में एक भी वनडे नहीं जीत पाई. दरअसल बचे हुए वक्त में अब भारत को वनडे मैच नहीं खेलने.

ये इनकी आखिरी वनडे सीरीज़ थी. और इसे ये हार गए. ऐसा 45 साल बाद हुआ, जब किसी कैलेंडर साल में भारतीय टीम एक भी वनडे ना जीत पाई हो. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, आखिरी बार ऐसा साल 1979 में हुआ था. ये रहे वनडे के रिकॉर्ड्स, फिर हमने बांग्लादेश के खिलाफ़ दो टेस्ट की सीरीज़ खेली. सब बढ़िया रहा, हमने ये सीरीज़ अपने नाम की. इस टीम को हमने तीन मैच की T20I सीरीज़ में भी हराया था.

बांग्लादेश गया, न्यूज़ीलैंड आया. और पहले ही टेस्ट में कोच गंभीर के खाते में कुछ और अनचाहे रिकॉर्ड्स आ गए. भारतीय टीम 36 साल बाद न्यूज़ीलैंड से अपने घर में टेस्ट मैच हारी. 1988 के बाद मिली इस हार से चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया के बढ़िया रिकॉर्ड पर भी बट्टा लग गया. यहां टीम को 19 साल बाद किसी टेस्ट में हार मिली. इससे पहले इन्हें इस मैदान पर साल 2005 में पाकिस्तान ने हराया था.

इतना ही नहीं, इस साल यह भारत की अपने घर में दूसरी टेस्ट हार थी. साल की शुरुआत में इन्हें इंग्लैंड ने मात दी थी. और अब ये न्यूज़ीलैंड से भी हार गए. पूरे 12 साल बाद भारत अपने घर में एक साल में दो टेस्ट हारा है. पिछली बार ऐसा तब हुआ था, जब इंग्लैंड ने भारत को उन्हीं की जमीन पर टेस्ट सीरीज़ में 2-1 से मात दी थी. ये साल 2012 की बात है. एलेस्टर कुक और ग्रेम स्वान इस जीत के हीरो रहे थे. 

अरे हां, भारतीय टीम इसी टेस्ट की पहली पारी में 46 रन पर भी तो सिमट गई थी. टेस्ट इतिहास में पहली बार भारत अपने घर की किसी टेस्ट पारी में 50 रन के अंदर सिमटा था.

वीडियो: न्यूज़ीलैंड को 36 साल बाद मिली भारत में जीत, वजह भी जान लीजिए!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement