The Lallantop
Advertisement

सूर्या की कप्तानी से लेकर नए सपोर्ट स्टाफ तक, गंभीर-आगरकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की 8 बड़ी बातें!

Gautam Gambhir ने चीफ सेलेक्टर Ajit Agarkar के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया. इस दौरान दोनों ने Suryakumar yadav के अलावा Hardik Pandya और Virat Kohli को लेकर बात की.

Advertisement
Gautam Gambhir, Ajit agarkar, Cricket
गौतम गंभीर और अजीत आगरकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई मुद्दों पर बात की (फोटो:
pic
रविराज भारद्वाज
22 जुलाई 2024 (Published: 15:29 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टीम इंडिया का हेड कोच बनने के बाद पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया. इस दौरान गंभीर के साथ चीफ सेलेक्टर अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) भी मौजूद रहे. 22 जुलाई को श्रीलंका दौरे पर रवाना होने से ठीक पहले हुई इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में गंभीर और आगरकर ने कई मुद्दों पर सवालों का जवाब दिया. गंभीर और आगरकर ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की कप्तानी से लेकर टीम इंडिया को मिलने वाले नए सपोर्ट स्टाफ को लेकर भी सवालों के जवाब दिए. आइये जानते हैं गंभीर और आगरकर की प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ी 8 बड़ी बातें.

सूर्या क्यों बने कप्तान?

सूर्या को कप्तान बनाए जाने को लेकर आगरकर ने कहा,

“सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया क्योंकि वो इसके लिए एक योग्य कैंडिडेट हैं. वह टी20I के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. आप ऐसा कप्तान चाहते हैं जो सभी मैच खेले. इस वजह से सूर्या को ये जिम्मेदारी दी गई है. हार्दिक पांड्या की फिटनेस उनके लिए एक चुनौती रही है. ऐसे में कोच, चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. पांड्या अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं.”

ये भी पढ़ें: हार्दिक की जगह सूर्या क्यों बने कप्तान? आगरकर ने सब साफ-साफ बता दिया!

2027 वर्ल्ड कप खेल सकते विराट-रोहित

विराट कोहली और रोहित शर्मा को लेकर गंभीर ने कहा,

“मैं यह निश्चित रूप से कह सकता हूं कि दोनों में बहुत क्रिकेट बाकी है. अभी चैंपियंस ट्रॉफी और ऑस्ट्रेलिया का बड़ा दौरा होना है और ये दोनों निश्चित रूप से वहां अच्छा प्रदर्शन करने को उत्साहित होंगे. अगर उनकी फिटनेस बरकरार रहती है तो वो 2027 वनडे विश्व कप का भी हिस्सा हो सकते हैं.”

विराट से रिश्ता काफी अच्छा

विराट के साथ अपने रिश्ते को लेकर गंभीर ने कहा,

“विराट कोहली के साथ मेरा किसी तरह का रिश्ता टीआरपी के लिए नहीं है. फिलहाल, हम भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. हम 140 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. मैदान के बाहर उनके साथ मेरे बहुत अच्छे रिश्ते हैं. लेकिन, यह जनता को दिखाने के लिए नहीं है. हेड कोच बनने के बाद  हमने एक दूसरे को मैसेज किया है और कई अहम मुद्दों पर बात की है.”

ये भी पढ़ें: 'सब कुछ पब्लिक को...' विराट से रिश्ते को लेकर गंभीर की ये बात हेटर्स बिल्कुल नहीं सुनना चाहेंगे!

जडेजा को नहीं किया गया ड्रॉप

रविंद्र जडेजा को टीम में जगह नहीं मिलने को लेकर आगरकर ने कहा,

“3 मैचों की सीरीज के लिए अक्षर और जड्डू दोनों को ले जाना ठीक नहीं होता. जडेजा ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्हें बिल्कुल भी ड्रॉप नहीं किया गया. अगर हम उन्हें लेते तो उनमें से कोई भी हर मैच नहीं खेल पाता. जडेजा ने हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं.”

सपोर्ट स्टाफ के नाम से हटा पर्दा

गंभीर ने रायन टेन डस्काट और अभिषेक नायर को असिस्टेंट कोच नियुक्त करने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा,

“अभिषेक नायर और रायन टेन डस्काट असिस्टेंट कोच हैं. मुझे उम्मीद है कि अभिषेक और रायन कोच के तौर पर सफल रहेंगे. फिलहाल अभिषेक नायर, साईराज बहुतुले और टी दिलीप श्रीलंका जा रहे हैं. जबकि डस्काट कोलंबो में टीम से जुड़ेंगे.”

ऋतुराज-अभिषेक शर्मा को क्यों नहीं चुना गया?

ऋतुराज और अभिषेक शर्मा को जिम्बाब्वे में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम इंडिया में जगह नहीं मिली. इसको लेकर आगरकर ने कहा,

“टीम में जगह नहीं बना पाने वाले हर खिलाड़ी के लिए लगता है कि उसके खिलाफ फैसले लिए गए. कभी-कभी ऐसा ही होता है. हर किसी को 15 सदस्यीय टीम में फिट करना मुश्किल होता है और हमारा काम 15 खिलाड़ियों को ही चुनना है.  ऐसा हर खिलाड़ी के साथ होता है. रिंकू बिना किसी गलती के T20 विश्व कप में जगह बनाने से चूक गए थे.”

शमी की कब होगी वापसी?

मोहम्मद शमी के कमबैक को लेकर अजीत आगरकर ने कहा,

“मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी शुरू कर दी है जो एक अच्छा संकेत है. 19 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट है और उनकी वापसी को लेकर हमारा यही टारगेट है. मुझे नहीं पता कि उनकी रिकवरी टाइमलाइन क्या है, इस बारे में एनसीए के लोगों से पूछना होगा. अभी बहुत सारे टेस्ट मैच होने हैं. हमें बॉलिंग में गहराई की आवश्यकता होगी.”

पंत को लेकर क्या कहा?

पंत की वनडे टीम में वापसी को लेकर आगरकर ने कहा,

“सबसे पहले हमें उन्हें वापस खिलाने की जरूरत है. वो एक खिलाड़ी के तौर पर हमारे लिए अहम हैं. उन्होंने बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है. हम देखेंगे कि वह क्या कर सकते हैं? हम किसी ऐसे व्यक्ति पर फिर से बोझ नहीं डालना चाहते, जो खेल से एक साल से अधिक समय के बाद वापस आ रहा है.”

इसके साथ ही गंभीर ने कहा कि आगे आने वाले समय में अलग-अलग टीमें हो सकती हैं.

वीडियो: इंडिया के T20 कैप्टन की रेस में कैसे पिछड़ गए हार्दिक पंड्या?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement