The Lallantop
Advertisement

प्रफुल्ल पटेल के चलते FIFA लगा सकती है टीम इंडिया पर बैन!

AIFF के पूर्व प्रेसिडेंट की जिद पड़ेगी भारी?

Advertisement
Indian football team
भारतीय फुटबॉल टीम ( Twitter/ IndianFootball)
24 जून 2022 (Updated: 28 जून 2022, 12:12 IST)
Updated: 28 जून 2022 12:12 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. फेडरेशन की पॉलिटिक्स का खामियाज़ा भारतीय फुटबॉल टीम को चुकाना पड़ सकता है. भारतीय फुटबॉल में चल रहे विवाद को खत्म करने के लिए FIFA ने समय सीमा तय कर दी है. FIFA ने AIFF के संविधान को मंजूरी देने के लिये 31 जुलाई और चुनाव कराने के लिये 15 सितंबर तक का समय दिया है. ऐसा नहीं करने पर भारतीय टीम पर बैन लग सकता है.

क्या है विवाद?

भारतीय फुटबॉल में विवाद की मुख्य वजह प्रफुल्ल पटेल हैं. पटेल 2009 में ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) के अध्यक्ष बने थे. इसके बाद से वो लगातार इस पद पर कायम थे. एक अध्यक्ष के तौर पर प्रफुल्ल पटेल का तीसरा कार्यकाल दिसंबर 2020 में खत्म हो गया था. जिसके बाद चुनाव के जरिए नया अध्यक्ष चुना जाना था. लेकिन प्रफुल्ल पटेल ने कुर्सी नहीं छोड़ी. वह बिना चुनाव के ही अध्यक्ष पद पर बने रहे.

इसको लेकर कोर्ट में शिकायत की गई थी. जिसके बाद पिछले महीने, यानी मई 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रफुल्ल पटेल के पूरे बोर्ड को हटा दिया. साथ ही नया संविधान बनाने और चुनाव कराने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) का गठन किया था. जिसका काम अगले अध्यक्ष की नियुक्ति तक भारतीय फुटबॉल की देखभाल के साथ चुनाव कराना है. इस कमेटी में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज AR दबे, पूर्व चीफ इलेक्शन कमिश्नर SY कुरैशी और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भास्कर गांगुली शामिल हैं. AIFF के 85 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि ये संस्था बिना किसी प्रेसिडेंट के चल रही है.

FIFA ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले बताया कि FIFA ने निर्धारित समय सीमा का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है. PTI की खबर के मुताबिक सूत्र ने कहा,

‘FIFA और AFC ने यह स्पष्ट किया कि समय सीमा का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तो देश पर प्रतिबंध लग सकता है और अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी छीनी जा सकती है. फीफा नए अधिकारियों को अंडर-17 महिला विश्व कप की तैयारी के लिए समय देना चाहता है. इसलिए चुनाव कराने के लिये 15 सितंबर की तारीख तय की है ताकि चुने हुए अधिकारी 20 सितंबर से कार्यभार संभाल सकें.’

अक्टूबर में होगा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप

अंडर-17 विमिंस वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल अक्टूबर के महीने में भारत में किया जाना है. ये टूर्नामेंट 11 अक्टूबर से शुरू होकर 30 अक्टूबर तक चलेगा. अगर AIFF का विवाद नहीं सुलझ पाता है तो भारत से इस टूर्नामेंट की मेजबानी छीनी जा सकती है. इसके साथ ही बैन लगने पर अगले साल होने वाले AFC ASIAN CUP में भी भारतीय टीम हिस्सा लेने से चूक सकती है. हाल ही में भारत ने इस टूर्नामेंट के लिए क्वॉलिफाई किया था.

जॉन मैकेनरो: 'तुम सीरियस नहीं हो सकते'

thumbnail

Advertisement

Advertisement