The Lallantop
Advertisement

Euro 2024 में कमाल करने वाले वो 5 लड़के, जिनका फुटबॉल की दुनिया में छा जाना तय है!

Euro Cup 2024 में कई युवा खिलाड़ियों ने अपना जलवा बिखेरा है. इसमें Lamine Yamal, Florian Wirtz और Arda Guler जैसे प्लेयर्स के नाम शामिल हैं.

Advertisement
Euro 2024 stars Lamine yamal arda guler florian wirtz nico williams kobbie mainoo
लमीन यमाल (बाएं) और अर्दा गुलेर (दाएं) ने यूरो कप में कमाल का खेल दिखाया है. (फोटो: AP)
pic
रविराज भारद्वाज
12 जुलाई 2024 (Published: 11:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

16 साल और 362 दिन...इस उम्र में एक लड़का काफी हद तक अकेले दम पर स्पेन की टीम को यूरो कप (Euro Cup 2024) फाइनल में लेकर गया. वो भी फ्रांस जैसी दिग्गज टीम को पटखनी देकर. लड़के का नाम है लमीन यमाल (Lamine Yamal). ये नाम फिलहाल दुनियाभर में छाया हुआ है. वजह सिर्फ फ्रांस के खिलाफ मैच नहीं बल्कि पूरा यूरो कप टूर्नामेंट है. और ये लड़का 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' बनने के बेहद करीब भी है. यमाल के अलावा फ्लोरियन विर्त्ज (Florian Wirtz) और अर्दा गुलेर (Arda Guler) जैसे ऐसे कई और नाम हैं, जिन्होंने अपने पहले यूरो कप में ही कमाल का खेल दिखाया है. तो आइये इन नामों के बारे में जानते हैं.

लमीन यमाल (Lamine Yamal)

शुरुआत यमाल से ही करते हैं. इनकी उम्र हम आपको ऊपर ही बता चुके हैं. अब इनकी करामात के बारे में भी जान लीजिए. फ्रांस के खिलाफ मैच के 21वें मिनट में यमाल ने एक कलात्मक गोल किया. यमाल ने 25 यार्ड की दूरी से बेहतरीन गोल किया और अपनी टीम को मैच में 1-1 से बराबरी पर ला दिया. इससे पहले यमाल ने जर्मनी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शानदार पास दिया था. जिसपर डैनी ओल्मो ने बेहतरीन गोल दागा था. यमाल इस टूर्नामेंट में अब तक कुल 6 मुकाबले खेल चुके हैं. जिनमें उनके नाम एक गोल और तीन असिस्ट दर्ज हैं. फुटबॉल क्लब बार्सिलोना से खेलने वाले यमाल अपनी पेस और बेहतरीन ड्रिबलिंग स्किल्स के जरिए डिफेंडर्स की नींद उड़ा रहे हैं.

अर्दा गुलेर (Arda Guler)

लिस्ट में अगला नाम है तुर्किए के स्टार प्लेयर अर्दा गुलेर का. 19 साल के इस अटैकिंग मिडफील्डर ने जॉर्जिया के खिलाफ मुकाबले में कमाल का गोल दागा था. जबकि ऑस्ट्रिया के खिलाफ मैच में उन्होंने मेरिया डेमिराल को पिन पॉइंट असिस्ट दिया था. वहीं नीदरलैंड्स के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भी गुलेर ने बेहतरीन असिस्ट देकर अपनी टीम को आगे कर दिया था. रियाल मैड्रिड के लिए खेलने वाले गुलेर ने इस टूर्नामेंट में कुल 5 मुकाबले खेले. जिनमें उनके नाम एक गोल और दो असिस्ट दर्ज रहे. गुलेर अपने शानदार बॉल कंट्रोल और बेहतरीन क्रॉसिंग एबिलिटी की बदौलत जल्द ही फुटबॉल की दुनिया में छा जाने का माद्दा रखते हैं.

निको विलियम्स (Nico Williams)

लिस्ट में अगला नाम है स्पेन के फॉरवर्ड निको विलियम्स का. अफ्रीकी देश घाना में पैदा हुए इस फुटबॉलर ने अपने शानदार प्रदर्शन के जरिए दुनियाभर के फुटबॉल समर्थकों को तालियां बजाने के लिए मजबूर कर दिया है. अपने बड़े भाई इनाकी विलियम्स की राह पर चलते हुए निको ने भी डिफेंडर्स के छक्के छुड़ा रखे हैं. लेफ्ट विंग से खेलने वाले निको ने पांच मुकाबलों में एक गोल किया है. साथ ही उन्होंने एक असिस्ट भी दिया है. एथलेटिक बिल्बाओ के लिए खेलने वाले निको अपनी स्पीड और क्रिएटिवटी के जरिए हर अटैक के दौरान विरोधी टीम्स के लिए मुश्किलें पैदा करते आए हैं. फाइनल मुकाबले में भी स्पेन को उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है.

फ्लोरियन विर्त्ज (Florian Wirtz)

लिस्ट में चौथा नाम है जर्मनी के स्टार मिडफील्डर फ्लोरियन विर्त्ज का. जर्मन फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा के 'प्लेयर ऑफ द ईयर' रहे विर्त्ज ने अपने शानदार प्रदर्शन को यूरो कप 2024 के दौरान भी बरकरार रखा. विर्त्ज ने इस टूर्नामेंट के दौरान जर्मनी के लिए 281 मिनट खेला. इस दौरान उन्होंने दो गोल दागे. जिसमें स्पेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में आखिरी मिनटों में दागा गया गोल भी शामिल रहा. विर्त्ज ने बायर लेवरकुजन फुटबॉल क्लब के ऐतिहासिक सीजन में अहम रोल निभाया था. इस दौरान विर्त्ज ने बुंदेसलीगा में 11 गोल करने के साथ 11 असिस्ट भी दिए थे.

कोबी माइनू (Kobbie Mainoo)

लिस्ट में आखिरी नाम है इंग्लैंड के मिडफील्डर कोबी माइनू का. गोल और असिस्ट की शीट में भले ही इस खिलाड़ी का नाम ना हो लेकिन इंग्लैंड के लिए इनका इम्पैक्ट किसी बड़े खिलाड़ी से थोड़ा भी कम नहीं रहा है. मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेलने वाले माइनू ने इस टूर्नामेंट के दौरान 95 फीसदी से ज्यादा पास पूरे किए हैं. जबकि उनके 98 फीसदी ड्रिबल्स सफल रहे हैं. नीदरलैंड्स के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले की बात करें तो माइनू ने सारे डुएल्स और टैकल्स जीते. जिससे डेकलन राइस जैसे मिडफील्डर को खुलकर खेलने का मौका मिला और इसका फायदा पूरी तरह से इंग्लैंड को मिला.

वीडियो: जिम्बाब्वे के खिलाफ बोलिंग करने गए शिवम दुबे खूब धुने गए, फैन्स ने धोनी को क्यों याद किया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement