The Lallantop
Advertisement

बेयरस्टो, रूट नहीं इन दो लड़कों ने इंडिया की हार लिखी!

32 साल बाद ये रिकॉर्ड बना और इंडिया का सरदर्द बढ़ गया!

Advertisement
Crawley-Lees, Bumrah and Pant
क्रॉले-लीस के पार्टनरशिप से इंडिया कैसे वापसी करेगी? (Courtesy: AP)
4 जुलाई 2022 (Updated: 4 जुलाई 2022, 23:41 IST)
Updated: 4 जुलाई 2022 23:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती एक बार फिर फ़ैन्स को देखने को मिली. इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में मेहमान टीम भारत पहले दिन से ही फेवरेट नज़र आई है.लेकिन चौथे दिन के एक सेशन में हालात बदले हुए नज़र आए. ये सब कैसे हुआ, आइये आपको बताते हैं.

इस मैच की शुरुआत में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बोलिंग करने का फैसला लिया था. इसके बाद सिर्फ 98 रन पर इंडिया के पांच विकेट भी चटका लिए. फिर सीन में एंट्री हुई ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा की. दोनों ने सेंचुरी बनाई, और फिर कप्तान जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की कुटाई कर दी.

भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड की शुरुआत भी खराब रही. बुमराह, सिराज और शमी ने मिलकर इंग्लैंड को 284 पर ऑलआउट कर दिया. इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो ने शतक लगाया. लेकिन फिर भी भारत को 132 रन की लीड मिल गई.

अब भारत तीसरी पारी में खेलने उतरा. चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने फिफ्टी बनाकर भारत के स्कोर को 245 रन तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया. भारत ने इंग्लैंड के सामने 378 रन का लक्ष्य रख दिया. डेढ़ दिन का खेल बाकी था और भारत को जीत के लिए 10 विकेट चाहिए थे.

मैच में चौथे दिन के पहले सेशन तक मैच इंडिया की पकड़ में रहा. लेकिन यहीं से कहानी में ट्विस्ट आ गया. इसकी वजह रहे एलेक्स लीस और जैक क्रॉले. इंग्लैंड के ओपनर्स क्रॉले और लीस ने मिलकर इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाज़ों ने तेज़ी से रन बटोरते हुए 20वें ओवर में 100 रन की पार्टनरशिप पूरी कर ली. ये अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. क्योंकि 1990 के बाद कभी भी इंग्लैंड के ओपनर्स ने एक सीरीज़ में तीन या उससे ज़्यादा बार 100 रन से ज़्यादा की पार्टनरशिप नहीं की थी. लेकिन भारत के खिलाफ ये मुमकिन हो गया है.  

हालांकि ये मुकाम जैक क्रॉले और एलेक्स लीस ने अकेले नहीं हासिल किया है. इस सीरीज़ के तीसरे टेस्ट की पहली इनिंग्स में रोरी बर्न्स और हसीब हमीद ने 135 रन की पार्टनरशिप बनाई थी. उस मैच को इंग्लैंड ने पारी और 76 रन से जीता था. इसके बाद चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में बर्न्स और हमीद ने एक बार फिर यही किया. दोनों ने मिलकर 100 रन की पार्टनरशिप फिर बनाई. लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने इंग्लैंड को 210 रन पर ऑलआउट कर मैच 157 रन से जीत लिया था.

अब एक लंबे अंतराल के बाद आखिरी मैच में क्रॉले और लीस की जोड़ी उतरी. जिन्होंने मिलकर ये रिकॉर्ड पूरा करने का काम किया है. भारत और इंग्लैंड के बीच जारी सीरीज़ में भारत 2-1 से आगे है. इस सीरीज़ को जीतने के लिए भारत को इस मैच को ड्रॉ कराना होगा.

IND vs ENG पांचवे टेस्ट का ये रिकॉर्ड इंडियन फैन्स में जुनून भर देगा

thumbnail

Advertisement