The Lallantop
Advertisement

एक ओवर में छह छक्के, बीस ओवर में तीन सौ रन... कोटला में ये क्या हो गया!

आयुष बडोनी और प्रियांश आर्या ने दिल्ली प्रीमियर लीग में रिकॉर्ड्स की बारिश कर दी. प्रियांश ने जहां एक ही ओवर में छह छक्के मारे, वहीं आयुष ने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Advertisement
Ayush Badoni, Priyansh Arya
आयुष और प्रियांश ने कमाल कर दिया (DPL)
pic
सूरज पांडेय
31 अगस्त 2024 (Updated: 31 अगस्त 2024, 20:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली प्रीमियर लीग (DPL) में कमाल हो गया. साउथ दिल्ली सुपरस्टार्ज़ ने 20 ओवर्स में तीन सौ का आंकड़ा पार कर लिया. टीम के लिए आयुष बडोनी और प्रियांश आर्या ने शतक जड़े. इसी दौरान प्रियांश ने एक ही ओवर में छह छक्के भी मारे.

आर्या ने 50 गेंदों पर 120 रन की पारी खेली. तो बडोनी ने 55 गेंदों पर 165 रन कूट डाले. IPL में लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए खेलने वाले बडोनी ने अपनी पारी में 19 छक्के और आठ चौके मारे. सुपरस्टार्ज़ ने अपने बीस ओवर्स में पांच विकेट खोकर 308 रन बनाए.

हालांकि ये टोटल भी पुरुष T20 का सबसे बड़ा टोटल नहीं है. ये रिकॉर्ड पड़ोसी देश नेपाल के नाम है. इन्होंने 2023 एशियन गेम्स में मंगोलिया के खिलाफ़ तीन विकेट खोकर 314 रन बनाए थे. ओवरऑल बात करें तो अर्जेंटीना की महिला टीम्स ने चिले के खिलाफ़ 427-1 और 333-1 के स्कोर बना रखे हैं.

यह भी पढ़ें: सरदर्द से बचने का चक्कर, रोहित इसलिए मुंबई नहीं छोड़ेंगे!

बडोनी के 165 रन भी T20 का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर नहीं है. इस लिस्ट में वेस्ट इंडीज़ के क्रिस गेल नंबर वन पर हैं. इन्होंने 175 रन की पारी खेल रखी है. जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ऐरन फ़िंच आते हैं. इनके नाम 172 का स्कोर है.

हालांकि बडोनी ने गेल का एक रिकॉर्ड जरूर अपने नाम कर लिया है. गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग 2017 के फ़ाइनल में रंगपुर के लिए खेलते हुए ढाका के खिलाफ़ एक पारी में 18 छक्के मारे थे. पारी की शुरुआत करते हुए गेल ने 69 गेंदों पर 146 रन बनाए थे.

ये एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड था. बडोनी ने 19 छक्के मार, इसे अपने नाम कर लिया. इससे पहले, सुपरस्टार्ज़ ने तीसरे ही ओवर में ओपनर सार्थक रे का विकेट गंवा दिया था. लेकिन इसके बाद बडोनी और आर्या ने दूसरे विकेट के लिए 286 रन की साझेदारी कर डाली. यह मेंस T20 की सबसे बड़ी साझेदारी है.

बीता रिकॉर्ड जापानी जोड़ी के नाम था. जिन्होंने 258 रन जोड़े थे. इस साझेदारी के दौरान प्रियांश आर्या ने एक ही ओवर में छह छक्के भी मारे. और साल 2007 में युवराज सिंह द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. प्रियांश ने बाएं हाथ के स्पिनर मनन भारद्वाज को निशाना बनाया.

इस कुटाई से बचने के लिए मनन ने बीच में एक गेंद दाएं हाथ से भी डाली. लेकिन ये चाल भी नाकाम रही. प्रियांश ने छह छक्के मार ही दिए. प्रियांश ने साल 2021 में डोमेस्टिक डेब्यू किया था. इन्होंने दिल्ली के लिए T20 के साथ 50 ओवर मैच भी खेले हुए हैं.

इस सीज़न DPL में वह कमाल की फ़ॉर्म दिखा रहे हैं. टूर्नामेंट की पहली आठ पारियों में इनके नाम 96 की ऐवरेज़ से 576 रन हैं. इनका बैटिंग स्ट्राइक रेट भी कमाल का रहा है. प्रियांश इस सीज़न लगभग 200 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं. रन बनाने के मामले में उनके बाद कप्तान आयुष का ही नाम आता है. वह इस सीज़न 500 से ज्यादा रन बनाने वाले सिर्फ़ दूसरे बल्लेबाज हैं.

वीडियो: फ़ुटबॉलर एमबाप्पे का X अकाउंट हैक हुआ, ऐसे पोस्ट किए कि बवाल मच गया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement