The Lallantop
Advertisement

शाकिब अड़े, मैथ्यूज ने पटक दिया हेलमेट और बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड!

क्रिकेट के इतिहास में ऐसा नहीं हुआ था. मामला जान कहेंगे- ये तो हमारे मोहल्ले वाले क्रिकेट में भी नहीं होता.

Advertisement
Angelo Mathews, Shakib Al Hasan
मैथ्यूज़ का नाम इतिहास में अमर हो गया (स्क्रीनग्रैब)
pic
सूरज पांडेय
6 नवंबर 2023 (Updated: 6 नवंबर 2023, 18:43 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शाकिब अल हसन. बांग्लादेश के कप्तान और वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज ऑलराउंडर्स में से एक. शाकिब अपने खेल के साथ मैदान के अंदर के अपने कारनामों के लिए भी चर्चा में रहते हैं. और 6 नवंबर, सोमवार को उन्होंने फिर से ऐसा ही एक कारनामा कर दिया. शाकिब ने श्रीलंका के खिलाफ़ World Cup 2023 मैच में श्रीलंकाई बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज़ को टाइम आउट करा दिया.

जी हां, ये सच में हुआ है. बात श्रीलंका की बैटिंग की 25वें ओवर की है. शाकिब ने सदीरा समरविक्रमा को आउट किया. श्रीलंका का ये चौथा विकेट 135 के टोटल पर गिरा. अब क्रीज़ पर आए एंजेलो मैथ्यूज़. वह आए, क्रीज़ पर खड़े हुए. स्टांस लिया. और फिर अपना हेलमेट टाइट करने लगे. इसी चक्कर में उनका स्ट्रैप टूट गया. टूटने के बाद उन्होंने दूसरा हेलमेट मंगाया. तभी शाकिब ने टाइम आउट की अपील कर दी.

मैथ्यूज़ हैरान रह गए. उन्होंने अंपायर से बहस की. लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला. फिर वह शाकिब की ओर भी गए, लेकिन शाकिब ने साफ कर दिया कि उन्हें जो करना था, वो हो गया. उनकी अपील के चलते अंपायर को नियमों के तहत मैथ्यूज़ को आउट देना पड़ा. गुस्साए मैथ्यूज़ ने मैदान से निकलते-निकलते अपना हेलमेट जमीन पर फेंक कर मार दिया.

बाद में वह गैलरी में भी किसी ऑफ़िशल से बहस करते देखे गए. लेकिन इससे क्या होना था, शाकिब को विकेट मिल गया. और श्रीलंका ने 135 के ही टोटल पर पांचवां विकेट भी गंवा दिया. शाकिब के इस फैसले पर कई तरह के रिएक्शन आ रहे हैं. तमाम लोग इसमें खेल भावना खोज रहे हैं, तो कुछ का कहना है कि नियमों के तहत ही तो विकेट गिरा है.

बता दें कि इस वर्ल्ड कप में नियमों के मुताबिक बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर गेंद का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए. लेकिन मैथ्यूज़ ऐसा नहीं कर पाए. स्टार स्पोर्ट्स पर कॉमेंट्री कर रहे श्रीलंकाई दिग्गज रसल अर्नॉल्ड ने बताया कि इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है. इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी बल्लेबाज टाइम आउट नहीं हुआ था.

हालांकि, मैथ्यूज़ दो मिनट के अंदर पहली गेंद का सामना करने के लिए तैयार थे. लेकिन उससे ठीक पहले उनके हेलमेट का स्ट्रैप टूट गया. जिसके चलते वह ऐसा नहीं कर पाए. स्टार स्पोर्ट्स के कॉमेंटेटर्स ने ऑन एयर बताया कि अगर मैथ्यूज़ अंपायर को बताकर हेलमेट बदलते, तो शायद बच जाते.

लेकिन उन्होंने हेलमेट टूटते ही तुरंत मुड़कर अपने साथियों से हेलमेट मंगा लिया. और इसी बीच शाकिब ने अपील कर दी. जिसके चलते उन्हें आउट दिया गया. बता दें कि वनडे में नॉर्मली बल्लेबाज को तीन मिनट के अंदर पहली गेंद फेस कर लेनी होती है. लेकिन स्टार स्पोर्ट्स के मुताबिक इस वर्ल्ड कप में यह सीमा दो मिनट है. शाकिब के इस फैसले से असंतुष्ट साउथ अफ़्रीकी दिग्गज डेल स्टेन ने एक्स पर पोस्ट किया.

‘वेल, ये ठीक नहीं था.’

बता दें कि ये दोनों ही टीम्स वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी हैं. दिल्ली में हुए इस मैच से वर्ल्ड कप टेबल पर कुछ खास फ़र्क नहीं पड़ने वाला. ये अलग बात है कि वर्ल्ड कप टेबल में ऊपर फ़िनिश कर यह टीम्स चैंपियंस लीग के लिए जरूर क्वॉलिफ़ाई कर सकती हैं.

 

वीडियो: शाकिब अल हसन LBW आउट मामला बांग्लादेश को डुबो गया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement