The Lallantop
Advertisement

तीन साल, आठ महीने, 11 दिन बाद जीता पाकिस्तान तो बाबर बोले...

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने आखिरकार अपने घर में टेस्ट मैच जीत लिया. इन्होंने मुल्तान में इंग्लैंड को 152 रन से मात दी. और इस जीत के बाद, हाल ही में टीम से ड्रॉप हुए बाबर आज़म का रिएक्शन भी सामने आया है.

Advertisement
Pakistan Cricket Team
पाकिस्तान ने आखिरकार अपने घर में जीता टेस्ट (AP)
pic
सूरज पांडेय
18 अक्तूबर 2024 (Updated: 18 अक्तूबर 2024, 16:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तीन साल, आठ महीने से ज्यादा वक्त के बाद आखिरकार पाकिस्तान को अपने घर में जीत मिल गई. पाकिस्तान ने इंग्लैंड को मुल्तान टेस्ट में 152 रन से हराया. इससे पहले, उन्होंने 8 फरवरी 2021 को साउथ अफ़्रीका को अपने घर में 95 रन से मात दी थी.

इस बड़ी जीत में पाकिस्तानी स्पिनर्स का बड़ा रोल रहा. मुल्तान की दोबारा इस्तेमाल हुई पिच पर पाकिस्तान के स्पिनर्स ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को 144 रन पर ही समेट दिया. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने तीन टेस्ट की सीरीज़ 1-1 से बराबर कर ली है.

इंग्लैंड को जीत के लिए चौथी पारी में 297 रन बनाने थे. लेकिन लेफ़्ट आर्म स्पिनर नोमान अली के आगे उनकी एक ना चली. नोमान ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में आठ विकेट निकाले. मैच में उनके नाम कुल 11 विकेट रहे. जबकि ऑफ़-स्पिनर साजिद खान ने दोनों पारियां मिलाकर नौ विकेट निकाले. इन दोनों ने मिलकर, इस मैच में इंग्लैंड के सारे विकेट्स अपने नाम कर लिए.

यह भी पढ़ें: गंभीर मिस्टेक! पूर्व क्रिकेटर ने हेड कोच को सुनाते हुए क्या बोल दिया!

यह अद्भुत कारनामा टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ़ सात बार हुआ है. पाकिस्तान ने इस टेस्ट की टीम से पूर्व कप्तान बाबर आज़म के साथ पेस बोलर्स शाहीन शाह अफ़रीदी और नसीम शाह को ड्रॉप कर दिया था. और उन्हें इसका फायदा भी मिला. पाकिस्तान की जीत पर लोगों ने जमकर रिएक्ट किया.

रिएक्ट करने वालों में बाबर आज़म भी शामिल रहे. इन्होंने X पर पोस्ट किया,

'वेल डन टीम! कमाल की जीत. आपके प्रयास और जज्बे पर गर्व है.'

पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने लिखा,

‘शर्ट के आगे लिखे नाम के लिए खेलिए और वो पीछे लिखे नाम को याद रखेंगे. बढ़िया खेले लड़कों.’

क्रिकेटर हसन अली लिखते हैं,

‘कमाल की जीत. पूरे 20 विकेट लेने और इंग्लैंड के खिलाफ़ 152 रन की बड़ी जीत दिलाने के लिए साजिद खान और नोमान अली को खास क्रेडिट. पूरी तरह से टीम एफ़र्ट और पाकिस्तान के लिए गर्व का दिन.’

पूर्व विकेट-कीपर राशिद लतीफ़ ने पोस्ट किया,

'टीम पाकिस्तान को बधाई. तीन साल आठ महीने और 11 दिन बाद घर पर अच्छी जीत. नोमान अली और साजिद की कमाल बोलिंग.'

पाकिस्तान ने टॉस जीतकर मैच में पहले बैटिंग चुनी थी. बाबर की जगह मौका पाने वाले कामरान ग़ुलाम ने 118 रन की बेहतरीन पारी खेली. जबकि सैम अयूब ने 77 और मोहम्मद रिज़वान ने 41 रन का योगदान दिया. पाकिस्तान ने पहली पारी में 366 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड वाले 291 रन ही बना पाए. बेन डकेट ने 114 रन की पारी खेली. इनके अलावा कोई भी इंग्लिश बैटर 35 रन तक भी नहीं पहुंच पाया. पाकिस्तान की ओर से साजिद खान ने सात और नोमान अली ने तीन विकेट निकाले.

पाकिस्तान की दूसरी पारी 221 रन पर खत्म हुई. इस दफ़ा इनके लिए सलमान आग़ा ने 63 रन की पारी खेली. जीत के लिए 297 के टार्गेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 144 रन ही बना पाई. बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा, 37 रन की पारी खेली. इस पारी में पाकिस्तान ने सिर्फ़ दो बोलर्स का इस्तेमाल किया. और ये बोलर्स कप्तान की उम्मीदों पर खरे भी उतरे. साजिद खान ने इस पारी में दो विकेट निकाले, जबकि नोमान को आठ विकेट मिले. सीरीज़ का आखिरी टेस्ट 24 अक्टूबर से रावलपिंडी में खेला जाएगा.

 

वीडियो: Team India 46 पर ऑल आउट हुई तो Michael Vaughan ने क्या ट्वीट कर दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement