The Lallantop
Advertisement

Asian Games: नेपाल के खिलाफ यशस्वी का शतक, रिंकू की कुटाई ने टीम को 200 के पार पहुंचाया

Asian Games 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला मैच खेल रही है. नेपाल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में Yashasvi jayaswal ने धुआंधार सेंचुरी मार दी.

Advertisement
Asian games, yasahsvi jaisawal, century
एशियन गेम्स में यशस्वी जयसवाल ने काटा गदर (twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
3 अक्तूबर 2023 (Published: 08:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में भारतीय क्रिकेट टीम अपना पहला मैच खेल रही है. नेपाल के खिलाफ. क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी और उनके इस फैसले को बिल्कुल सही साबित किया युवा बल्लेबाज़ यशस्वी जयसवाल (Yashasvi jayaswal) ने. जयसवाल ने शतक लगाया. 

इंडियन टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 202 रन बनाए. यशस्वी ने कप्तान रुतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर टीम इंडिया को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 103 रन की पार्टनरशिप की. रुतुराज 25 रन बनाकर आउट हो गए. जबकि तिलक वर्मा 2 और विकेटकीपर बल्लेबाज़ जितेश शर्मा पांच रन बनाकर चलते बने. लेकिन यशस्वी ने एक साइड से धुआंधार बैटिंग जारी रखी.

महज 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद भी यशस्वी ने अपना अटैकिंग गेम जारी रखा. लेफ्ट हैंड ओपनर बैटर ने केवल 48 गेंदों में अपनी इस पारी को शतक में तब्दील कर दिया. यशस्वी 49 गेंदों में 100 रन बनाकर आउट हुए. उनकी इस पारी में 8 चौके और 7 छक्के शामिल रहे. यशस्वी के T20I इंटरनेशनल करियर का ये पहला शतक है. वो एशियन गेम्स के इतिहास में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ भी बन गए. 

ये भी पढ़ें: एशियन गेम्स में भारत के लिए हुई गोल्ड की बारिश, अब तक आ चुके कुल इतने मेडल

यशस्वी के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रिंकू सिंह बेहतरीन टच में दिखे. उन्होंने केवल 15 गेंद पर 37 रन की शानदार पारी खेली. जबकि शिवम दुबे ने 19 गेंद पर 25 रन बनाए. जिसकी बदौलत इंडियन टीम 200 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही.

एशियन गेम्स में भारत का प्रदर्शन

एशियन गेम्स में भारत ने अब तक कुल 60 मेडल जीते हैं. जिसमें 13 गोल्ड, 24 सिल्वर, 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर है. दो अक्टूबर के दिन  भारत को एक भी गोल्ड  मेडल नहीं मिला. इस दिन भारत के नाम तीन सिल्वर मेडल और चार ब्रॉन्ज मेडल रहे. जबकि एक दिन पहले ही यानी एक अक्टूबर को भारत के लिए पदकों की बारिश हुई थी. 

इस दिन भारत ने 3 गोल्ड मेडल समेत कुल 15 पदक जीते थे. दिन की शुरुआत में मेन्स शूटिंग के ट्रैप टीम ने गोल्ड पर निशाना लगाया. बाद में युवा एथलीट अविनाश साबले (Avinash Sable) और शॉटपुट में तेजिंदर पाल सिंह तूर (Tajinderpal Singh Toor) ने गोल्ड मेडल हासिल किया था. अविनाश एशियन गेम्स इतिहास में स्टीपलचेज इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे.

वीडियो: यशस्वी जायसवाल के पानी पूरी वाले वीडियो की सच्चाई!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement