The Lallantop
Advertisement

Asian games 2023: गोल्फर अदिति अशोक ने रचा इतिहास, संडे की सुबह गोल्ड कौन लेकर आया?

दिन की शुरुआत में ही भारत के हिस्से तीन मेडल आ चुके हैं. गोल्फर अदिति अशोक (Aditi ashok) ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है.

Advertisement
Asian games, gold medal, shooting
अदिति अशोक ने गोल्फ में रचा इतिहास (saimedia/pti)
pic
रविराज भारद्वाज
1 अक्तूबर 2023 (Updated: 1 अक्तूबर 2023, 11:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एशियन गेम्स (Asian Games 2023) के आठवें दिन भी भारत की शुरुआत शानदार रही है. 1 अक्टूबर को दिन की शुरुआत में ही भारत के हिस्से तीन मेडल आ चुके हैं. मेन्स शूटिंग के ट्रैप टीम (men’s trap team shooting) इवेंट में भारत के हिस्से गोल्ड मेडल आया है. ट्रैप इवेंट में इंडियन टीम ने 361 अंक के साथ एशियन गेम्स रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया. जबकि महिला टीम को ट्रैप शूटिंग इवेंट में सिल्वर मेडल मिला है. वहीं गोल्फर अदिति अशोक (Aditi ashok) ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है.

1 अक्टूबर को भारत को पहला मेडल गोल्फ में मिला. जहां भारतीय गोल्फर अदिति अशोक गोल्ड मेडल से चूक गईं. अदिति ने दिन की शुरुआत पहले पोजिशन पर रहते हुए की थी. लेकिन वे इसे बरकरार नहीं रख सकीं और उन्हें सिल्वर मेडल मिला. हालांकि अदिति अशोक का ये सिल्वर मेडल ऐतिहासिक है. एशियन गेम्स के इतिहास में पहली बार किसी महिला गोल्फर ने भारत के लिए कोई मेडल जीता है.

भारत के लिए दिन का दूसरा मेडल वीमेंस ट्रैप शूटिंग इवेंट में आया. राजेश्वरी कुमारी, मनीषा कीर और प्रीति रजक की तिकड़ी ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. इस तिकड़ी ने 337 अंक हासिल किए. इस इवेंट का गोल्ड मेडल चीन के हिस्से आया.

ये भी पढ़ें: Asian Games 2023: टेनिस और स्क्वैश में भारत ने जीता सोना, चीन और पाकिस्तान को हराया

शूटिंग में रचा इतिहास

वहीं के चेनाई, पृथ्वीराज टोंडिमन और जोरावर सिंह ने मेन्स शूटिंग के ट्रैप टीम इवेंट में कमाल करते हुए भारत को एशियन गेम्स 2023 का 11वां गोल्ड मेडल दिला दिया. भारतीय तिकड़ी ने कुवैत और चीन के शूटर्स को पीछे छोड़ते हुए गोल्ड हासिल किया. उन्होंने 361 के ऐतिहासिक स्कोर के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया. एशियाई खेलों में ट्रैप शूटिंग में किसी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है. किनान और जोरावर दिन में डबल ट्रैप के इंडिविजुअल इवेंट में भी अपनी दावेदारी पेश करेंगे. 

भारत ने अब तक एशियन गेम्स में 11 गोल्ड, 16 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. और भारत कुल 41 मेडल के साथ चौथे नंबर पर काबिज है. इससे पहले एशियन गेम्स के सातवें दिन यानी 30 सितंबर को भारत ने कुल 5 मेडल जीते थे. इसमें स्क्वैश पुरुष टीम और टेनिस मिक्स्ड डबल्स का गोल्ड भी शामिल था. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement