The Lallantop
Advertisement

Asian Games: टीम इंडिया सेमीफाइनल में, नेपाल को जीत के इतने पास किसने पहुंचाया?

भारतीय मेंस क्रिकेट टीम Asian games 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. 3 अक्टूबर की सुबह खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने नेपाल को हरा दिया.

Advertisement
Yashasvi jaiswal, asian games, ind vs nepal
यशस्वी जयसवाल ने खेली शानदार पारी (Twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
3 अक्तूबर 2023 (Published: 10:20 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय मेन्स क्रिकेट टीम एशियन गेम्स (Asian games 2023) के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. तीन अक्टूबर की सुबह खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने नेपाल को 23 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया की इस जीत में यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) हीरो बनकर उभरे. उन्होंने मैच में धुआंधार शतकीय पारी खेली. जबकि रिंकू सिंह (Rinku singh) ने भी मैच में बेहतरीन पारी खेली.

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. इंडियन टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 202 रन बनाए. यशस्वी ने कप्तान रुतुराज गायकवाड़ के साथ मिलकर टीम इंडिया को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 103 रन की पार्टनरशिप की. रुतुराज 25 रन बनाकर आउट हो गए. जबकि तिलक वर्मा 2 और विकेटकीपर बल्लेबाज़ जितेश शर्मा पांच रन बनाकर चलते बने. लेकिन यशस्वी ने एक साइड से धुआंधार बैटिंग जारी रखी.

महज 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद भी यशस्वी ने अपना अटैकिंग गेम जारी रखा. लेफ्ट हैंड के ओपनर बैटर ने केवल 48 गेंदों में अपनी इस पारी को शतक में तब्दील कर दिया. यशस्वी 49 गेंदों में 100 रन बनाकर आउट हुए. उनकी इस पारी में 8 चौके और 7 छक्के शामिल रहे. यशस्वी के T20I इंटरनेशनल करियर का ये पहला शतक है. वो एशियन गेम्स के इतिहास में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ भी बन गए. 

ये भी पढ़ें: Asian Games: नेपाल के खिलाफ यशस्वी का शतक, रिंकू की कुटाई ने टीम को 200 के पार पहुंचाया

यशस्वी के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रिंकू सिंह बेहतरीन टच में दिखे. उन्होंने केवल 15 गेंद पर 37 रन की शानदार पारी खेली. जबकि शिवम दुबे ने 19 गेंद पर 25 रन बनाए. जिसकी बदौलत इंडियन टीम 200 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही.

नेपाल ने दिखाया दमखम

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम ने भी मैच में पूरा दमखम दिखाया. आसिफ शेख और कुशल भुर्तेल ने पहले विकेट के लिए 29 रन जोड़े. आसिफ 10 और भुर्तेल 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे. वहीं कुशल मल्ला और संदीप जोरा ने 29-29 रन की पारियां खेलीं. जबकि दीपेंद्र सिंह ऐरी ने 15 गेंद पर 32 रन की धुआंधार पारी खेली. जिसमें चार छक्के शामिल रहे. हालांकि, ये टीम को लक्ष्य तक ले जाने के लिए काफी नहीं रहा. और नेपाल की टीम 9 विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी .भारत की तरफ से आवेश खान और रवि बिश्नोई को तीन-तीन जबकि अर्शदीप सिंह को दो विकेट मिले.

बताते चलें कि एशियन गेम्स में भारत ने अब तक कुल 61 मेडल जीते हैं. जिसमें 13 गोल्ड, 24 स‍िल्वर, 24 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. भारत मेडल टैली में चौथे नंबर पर है. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement