The Lallantop
Advertisement

एशियन गेम्स में भारत के लिए हुई गोल्ड की बारिश, अब तक आ चुके कुल इतने मेडल

Asian Games 2023 में 3000 मीटर स्टीपल-चेज में अविनाश साबले और शॉटपुट में तेजिंदर पाल सिंह तूर ने गोल्ड मेडल जीत लिया है.

Advertisement
asian games 2023, gold medal, avinash sable
एशियन गेम्स में भारत को मिले दो और गोल्ड मेडल (Twitter)
pic
रविराज भारद्वाज
1 अक्तूबर 2023 (Published: 20:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में भारत के लिए एक के बाद एक पदक. इवेंट के आठवें दिन यानी 1 अक्टूबर को भारत के हिस्से तीन गोल्ड मेडल आ चुके हैं. दिन की शुरुआत में मेन्स शूटिंग के ट्रैप टीम ने गोल्ड पर निशाना लगाया. बाद में युवा एथलीट अविनाश साबले (Avinash Sable) और शॉटपुट में तेजिंदर पाल सिंह तूर (Tajinderpal Singh Toor) ने गोल्ड मेडल हासिल किया. इन तीन जीतों के साथ ही एशियन गेम्स 2023 में भारत के गोल्ड मेडल की संख्या 13 पहुंच चुकी है.

3000 मीटर स्टीपल-चेज़ में अविनाश साबले ने 8:19:50 मिनट का समय लेकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. उन्होंने ईरान के हुसैनी (8 मिनट 22.79 सेकेंड) का रिकॉर्ड तोड़ दिया. एशियन गेम्स के इतिहास में भारत का ये पहला स्टीपल-चेज़ गोल्ड मेडल है.

अविनाश इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में भी इतिहास रच चुके हैं. 2022 में बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीत इतिहास रच दिया था. वो इस इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने थे.

दूलरी ओर, शॉट पुट में तेजिंदर पाल सिंह तूर ने 20.36 मीटर का अपना बेस्ट थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया. ये लगातार दूसरा मौका है, जब तूर ने एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया है. इससे पहले उन्होंने साल 2018 में जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में 20.75 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

ये भी पढ़ें: गोल्फर अदिति अशोक ने रचा इतिहास

इनके अलावा - 1 अक्टूबर को ही - लॉन्ग जंप में भारत के मुरली श्री शंकर ने सिल्वर मेडल जीता. 8.19 मीटर फांदकर सिल्वर मेडल लपक लिया. मेन्स 1500 मीटर रेस में भी भारत के हिस्से दो मेडल आए हैं. इस इवेंट में अजय कुमार ने सिल्वर और जॉनसन ने ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया है. 

1500 मीटर महिला रेस इवेंट में भारत की स्टार एथलीट हरमिलन बैंस ने सिल्वर मेडल जीता है. एशियन गेम्स में भारत के पदकों की संख्या ने अर्धशतक मार दिया है. कुल 50 मेडल अपने पाले आ चुके हैं -- 13 गोल्ड, 19 सिल्वर और 18 ब्रॉन्ज़.

शूटिंग में रचा इतिहास

के चेनाई, पृथ्वीराज टोंडिमन और जोरावर सिंह ने मेन्स शूटिंग के ट्रैप टीम इवेंट में सोना जीता. भारत की इस तिकड़ी ने 361 के ऐतिहासिक स्कोर के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया है. एशियाई खेलों में ट्रैप शूटिंग में ये सबसे बड़ा स्कोर है.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement