The Lallantop
Advertisement

Asia Cup: 37 गेंद में ही जीते, मगर ये बड़ा रिकॉर्ड बनाने से चूकी टीम इंडिया!

Asia Cup में इंडियन टीम इतिहास रच सकती थी, मगर ये एक कसक रह गई...

Advertisement
India, indvssl, asia cup
टीम इंडिया एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने से चूक गई (AP)
pic
रविराज भारद्वाज
18 सितंबर 2023 (Updated: 19 सितंबर 2023, 11:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एशिया कप के फाइनल (Asia Cup Final) में इंडियन टीम की ऐतिहासिक जीत की हर तरफ चर्चा हो रही है. टीम इंडिया (Team India) ने श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में 10 विकेट से आसान जीत दर्ज की. वो भी महज़ 37 गेंद खेलकर. और साथ ही कई रिकॉर्ड्स भी ध्वस्त कर दिए. बावजूद इसके इंडियन फ़ैन्स के दिल में एक कसक रह गई. क्योंकि इंडियन टीम के पास इतिहास रचने का एक बड़ा मौका था, जिससे वो चूक गई.

दरअसल, श्रीलंकन टीम पहले खेलते हुए 50 रन पर ऑलआउट हो गई. जिसे इंडियन टीम ने 6.1 ओवर में चेज किया. किसी वनडे मुकाबले में ये गेंद के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत है. हालांकि इंडियन टीम के पास वनडे क्रिकेट मैच में गेंद के लिहाज़ से सबसे तेज जीत हासिल करने का मौका था, जो रिकॉर्ड बनते-बनते रह गया. गेंद के लिहाज़ से सबसे तेज जीत का रिकॉर्ड श्रीलंका के ही नाम है. जो उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ हासिल की थी. 22 साल पहले. कोलंबो में खेले गए इस मुकाबले में जिम्बाब्वे की टीम 38 रन पर ऑलआउट हो गई थी. 

ये भी पढ़ें: 37 गेंद में वनडे मैच Over!!! टीम इंडिया ने एक साथ कितने रिकॉर्ड बना डाले

मैच में चमिंडा वास ने 19 रन देकर 8 विकेट लिए थे. 39 रन के टारगेट को श्रीलंका ने 4.2 ओवर में ही चेज कर लिया था. वहीं गेंद के लिहाज़ से ये वनडे इतिहास का तीसरा सबसे छोटा मैच रहा. इस मैच में दोनों इनिंग्स को मिलाकर 129 गेंद डाली गईं. जबकि सबसे छोटा मैच महज 104 गेंद में खत्म हुआ था. ये मैच नेपाल और USA के बीच खेला गया था.

टीम इंडिया के रिकॉर्ड्स

ये किसी वनडे फाइनल मुकाबले में गेंद के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियन टीम के नाम था. VB सीरीज़ के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ इन्होंने 226 गेंद रहते जीत हासिल की थी. साथ ही इंडियन क्रिकेट टीम के इतिहास में भी ये बॉल के लिहाज़ से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2001 में केन्या के खिलाफ 231 गेंद रहते जीत हासिल की थी. वहीं दूसरा ऐसा मौका है, जब इंडियन टीम ने किसी फाइनल मुकाबले में 10 विकेट से जीत हासिल की. इससे पहले टीम इंडिया ने साल 1998 में कोका कोला चैंपियंस ट्रॉफी के फ़ाइनल मैच में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया था.

वीडियो: एशिया कप फाइनल इंडिया vs श्रीलंका मैच में टीम इंडिया के बाद फैन्स ने श्रीलंकन फ़ैन को चुप करा दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement