The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान फ़ाइनल खेल लेता, लेकिन दो मैच पुराने इस खिलाड़ी ने खेल कर दिया!

ऐसा दिमाग लगाया, कि Pakistan Out.

Advertisement
PAKvsSL, Asia Cup
प्रमोद मदुशन ने गज़ब दिमाग लगाया (स्क्रीनग्रैब)
pic
सूरज पांडेय
15 सितंबर 2023 (Updated: 15 सितंबर 2023, 18:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर Asia Cup 2023 के फ़ाइनल में एंट्री कर ली. टीम ने आखिरी गेंद तक खिंचे सुपर फ़ोर मैच में पाकिस्तान को दो विकेट से हराया. श्रीलंका के लिए ये जीत आसान नहीं रही. खासतौर से पारी के आखिरी दो ओवर्स में पाकिस्तान बोलर्स ने कमाल ही कर दिया था. लेकिन अंत में श्रीलंका ने किसी तरह से ये मैच जीत लिया. स्कोरबोर्ड देखेंगे तो इस जीत के हीरोज़ में कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा और चरित असलंका दिखेंगे. इनके बीच सिर्फ़ दूसरा वनडे खेल रहे प्रमोद मदुशन का ज़िक्र बहुत जरूरी है.

कैसे, चलिए बताते हैं. बात श्रीलंकाई पारी के 42वें यानी आखिरी ओवर की है. श्रीलंका को जीत के लिए छह गेंदों में आठ रन चाहिए थे. डेब्यू कर रहे ज़मान खान को गेंद मिली. उनके सामने थे टेलेंडर प्रमोद मदुशन. ज़मान ने यॉर्कर फ़ेंकने की कोशिश की, लेकिन गेंद फुलटॉस पड़ गई. सीधे पैड पर लग, शॉर्ट फ़ाइन लेग की ओर गई इस गेंद पर मदुशन ने भागकर एक रन ले लिया.

# Sri Lanka Madhushan

एक एंड से खड़े चरित असलंका ने दूसरी गेंद डॉट खेली, जबकि तीसरी पर सिंगल लिया. यानी अब तीन गेंदों पर छह रन की जरूरत थी. ओवर की चौथी गेंद. ज़मान ने फिर से बेहतरीन डाली. ऑफ़ स्टंप के बाहर ये फुल और स्लो डिलिवरी थी. मदुशन ने बल्ला घुमाया, लेकिन कनेक्ट नहीं कर पाए. पीछे रिज़वान ने गेंद कलेक्ट की, थ्रो किया. ज़मान ने मदुशन को आउट कर दिया. ये हुई आम जिंदगी, लेकिन इस पूरी घटना में एक मेंटॉस जिंदगी भी छिपी है.

दरअसल, मदुशन गेंद को कनेक्ट नहीं कर पाए. लेकिन हालात देखते हुए रन तो लेना ही था. यही सोच असलंका नॉन-स्ट्राइकर एंड से भाग खड़े हुए. अगर मदुशन भी तुरंत ही भागते तो रिज़वान आसानी से असलंका को आउट कर सकते थे. लेकिन मदुशन ने दिमाग लगाया और तब तक क्रीज़ में रुके रहे, जब तक असलंका पूरी तरह से सुरक्षित बैटिंग एंड तक नहीं आ गए. यानी मदुशन ने क्रीज़ तब छोड़ी, जब असलंका के सर से रनआउट होने का खतरा टल गया.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान और श्रीलंका, दोनों ने बनाए 252 रन, फिर भी श्रीलंका जीतकर फाइनल में क्यों?

और इस चक्कर में उन्हें अपना विकेट क़ुर्बान करना पड़ा, लेकिन ये क़ुर्बानी इतनी नपी-तुली थी कि अंत में इसी ने श्रीलंका को जीत दिला दी. मदुशन आउट हो गए, लेकिन इस तरह से हुए कि स्ट्राइक असलंका को मिल गई. जिन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जड़ दिया. हालांकि, इस चौके में उन्हें भाग्य का भी साथ मिला. ज़मान की ये गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर फ़ुल लेंथ डिलिवरी थी.

असलंका ने अक्रॉस द लाइन बल्ला घुमाया. गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर कीपर और शॉर्ट थर्ड के बीच से चौके के लिए निकल गई. हालांकि, मैदान में बैठे फ़ैन्स को इससे क्या, उन्हें तो रन चाहिए थे और वो मिले भी. इसके बाद आखिरी गेंद पर असलंका ने बहुत आसानी से दो रन लेकर श्रीलंका को फ़ाइनल में पहुंचा दिया.

वीडियो: बाबर आजम ने मैनेजमेंट के साथ अलग टीम चुनी, मैदान पर अलग ही उतार दी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement