The Lallantop
Advertisement

हार्दिक की जगह सूर्यकुमार को क्यों मिली कप्तानी? पंड्या के पुराने कोच ने ही कारण बता दिया!

Suryakumar Yadav को Hardik Pandya से आगे टीम इंडिया का T20I कैप्टन बनाया गया. इसको लेकर Ashish Nehra की प्रतिक्रिया सामने आई है.

Advertisement
Hardik Pandya, Suryakumar yadav, T20I
हार्दिक पंड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को मिली T20I की कप्तानी (फोटो: PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
24 जुलाई 2024 (Published: 14:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को टीम इंडिया का नया T20I कप्तान बने लगभग हफ्ते भर का समय होने को है. लेकिन अभी भी तक इसको लेकर तमाम चर्चाएं हो रही हैं. सूर्या के साथ-साथ चर्चा हो रही है हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को ना तो कप्तानी और ना ही उपकप्तानी दिए जाने की. अब इसके पीछे की वजह पूर्व इंडियन क्रिकेटर और हार्दिक की पुरानी IPL टीम गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने.

आशीष नेहरा के मुताबिक नए कोच गौतम गंभीर के आने के बाद टीम में नई सोच आई है. उन्होंने हार्दिक को कप्तानी नहीं मिलने को लेकर स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा,

“मुझे कोई हैरानी नहीं हुई है. क्रिकेट में ऐसी चीजें चलती रहती हैं. जैसा आपने कहा कि हार्दिक T20 वर्ल्ड कप में उपकप्तान थे तो ये थोड़ा चकित करने वाला था. लेकिन नए कोच आए हैं और नई सोच आई है. हर कप्तान और हर कोच की अलग सोच होती है. इस समय उनकी ( गौतम गंभीर) सोच दूसरी तरफ है. ”

नेहरा ने आगे कहा,

“अजीत आगरकर और गौतम गंभीर ने साफ कर दिया कि उन्हें फिटनेस चाहिए और ये ठीक भी है. हार्दिक ज्यादातर एक ही फॉर्मेट में खेल रहे हैं. वो 50 ओवर के फॉर्मेट में कम खेलते हैं. यह फैसला हार्दिक, किसी भी कप्तान और कोच के लिए मुश्किल है. मैं बस इतना कहूंगा कि सोच अलग है.”

ये भी पढ़ें: हार्दिक की जगह सूर्या क्यों बने कप्तान? आगरकर ने सब साफ-साफ बता दिया!

नेहरा ने साथ ही कहा,

“हार्दिक के पास जितना टैलेंट है, वो इंडियन क्रिकेट के लिए बहुत ही अहम खिलाड़ी हैं. हार्दिक दो ओवर करें या ना करें, भले ही टीम में चार तेज गेंदबाज हों लेकिन वह एक अलग संतुलन लेकर आते हैं. क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं है.”

आगरकर ने बताया था सूर्या को कप्तानी का कारण

22 जुलाई की सुबह अजीत आगरकर और टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने पहली बार साथ में प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया. इस दौरान आगरकर ने सूर्या को कप्तान बनाए जाने को लेकर कहा,

“आप ऐसा कप्तान चाहते हैं जो सभी मैच खेले. इस वजह से सूर्या को ये जिम्मेदारी दी गई है. किसी को कप्तान बनाने का निर्णय आप रातों-रात नहीं ले सकते. हमारा कप्तान ऐसा होना चाहिए जो अधिकतर समय मैदान में उतरने के लिए तैयार हो. पांड्या अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं. हालांकि,  हार्दिक पांड्या की फिटनेस उनके लिए एक चुनौती रही है. ऐसे में कोच, चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है.”

बताते चलें कि सूर्या की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज खेलेगी. ये बतौर हेड कोच गौतम गंभीर के लिए भी पहली सीरीज होगी. अब देखना होगा कि टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहता है.

वीडियो: इंडिया के T20 कैप्टन की रेस में कैसे पिछड़ गए हार्दिक पंड्या?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement