The Lallantop
Advertisement

अरशद नदीम ने तोड़ा ओलंपिक्स रिकॉर्ड तो ये लिख गए शोएब अख्तर!

Arshad Nadeem ओलंपिक्स में मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट भी बन गए हैं. साथ ही वह इस देश के पहले व्यक्तिगत गोल्ड मेडलिस्ट भी हैं.

Advertisement
Arshad Nadeem Olympic gold Record in javelin throw paris olympics 2024 social media
फाइनल मैच में पहले थ्रो में फाउल करने के बाद नदीम ने दूसरा थ्रो 92.97 मीटर का मारा. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
8 अगस्त 2024 (Published: 03:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Paris Olympics 2024 में जैवलिन थ्रो के फाइनल में पाकिस्तान के अरशद नदीम (Arshad Nadeem Olympic Gold Medal) ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. साथ ही नदीम ने ओलंपिक्स रिकॉर्ड भी बना दिया. नदीम ने 92.97 मीटर का भाला फेंक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया. नदीम ओलंपिक्स में मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बन गए हैं.

फाइनल मैच में पहले थ्रो में फाउल करने के बाद नदीम ने दूसरा थ्रो 92.97 मीटर का मारा. उन्होंने अपना आखिरी भाला 91.79 मीटर थ्रो किया. इवेंट में सिल्वर मेडल भारत के नीरज चोपड़ा ने अपने नाम किया. नीरज ने 89.45 मीटर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. 88.54 के थ्रो के साथ एंडरसन पीटर्स नंबर तीन पर रहे.

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 1984 के बाद देश को पहला गोल्ड मेडल जिताया है. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर उनकी खूब चर्चा हो रही है. पाकिस्तान क्रिकेट ने अपने X अकाउंट से लिखा,

‘पेरिस में इतिहास. अरशद नदीम ने 1984 के बाद देश को पहला गोल्ड मेडल जिताया है. रिकॉर्ड 92.97 मीटर थ्रो.’

ओलंपिक गेम्स के X अकाउंट पर लिखा,

‘पाकिस्तान का गर्व.’

पाकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ़ ने लिखा,

‘शाबाश अरशद. इतिहास रच दिया! पाकिस्तान के पहले ओलंपिक पुरुष जैवलिन चैंपियन. Paris 2024 से ऐतिहासिक गोल्ड मेडल लेकर आए! आपने पूरे देश को गौरवान्वित किया है.’

पूर्व पाकिस्तानी पेसर शोएब अख्तर ने लिखा,

‘शहजादा.’

एक यूजर ने लिखा,

‘92 का वर्ल्ड कप. 92 की थ्रो.’

X पर एक अन्य यूजर ने लिखा,

‘ओलंपिक्स के 100 से ज्यादा साल के इतिहास में किसी ने नदीम के 92.97 मीटर जितना लंबा थ्रो नहीं मारा. उन्होंने सिर्फ रिकॉर्ड नहीं तोड़ा है, 2.4 मीटर के मार्जिन से आगे रहे हैं.’

पूर्व श्रीलंकाई पेसर लसिथ मलिंगा लिखते हैं,

‘2024 ओलंपिक्स से मेंस जैवलिन थ्रो का गोल्ड और सिल्वर मेडल साउथ एशिया में लाने के लिए पाकिस्तान के अरशद नदीम और भारत के नीरज चोपड़ा को बहुत बधाई. आपकी अतुल्य उपलब्धि ने पूरे इलाके को गौरवान्वित किया है.’

Paris Olympics Javelin Throw के क्वॉलिफिकेशन राउंड में पाकिस्तान के अरशद नदीम 86.59 का थ्रो कर चौथी पोजीशन पर रहे थे. नीरज ने वो राउंड टॉप किया था. लेकिन फ़ाइनल्स में नदीम ने धमाल ही मचा दिया. उन्होंने पहला प्रयास फ़ाउल होने के बाद, जो पहली थ्रो ली. उसी से तय हो गया कि उनका मेडल आ रहा है. अरशद ने अपना पहला लीगल थ्रो 92.97 मीटर का किया.

बाक़ी के एथलीट तमाम कोशिशें करके भी इसके क़रीब नहीं पहुंच पाए. भारत के नीरज चोपड़ा दूसरे नंबर पर रहे. इन्होंने 89.45 मीटर तक भाला फेंका. नीरज का ये इस सीजन का बेस्ट था. बता दें कि नीरज अपने करियर में अभी तक 90 मीटर के पार नहीं जा पाए हैं. जबकि अरशद तीन बार 90 मीटर से ज्यादा दूर तक जैवलिन फेंक चुके हैं. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दौरान 90.18 मीटर का थ्रो किया था. इस इवेंट में नीरज नहीं उतरे थे.

ओलंपिक खेलों में इससे पहले पाकिस्तान के नाम कुल 10 मेडल थे. इसमें तीन गोल्ड, तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज़ फील्ड हॉकी में आए. इसके अलावा बॉक्सिंग और रेसलिंग में पाकिस्तान ने एक-एक ब्रॉन्ज़ जीता है. अरशद नदीम ने पाकिस्तान के लिए 11वां मेडल जीता.

इससे पिछला मेडल पाकिस्तान ने साल 1992 में बार्सिलोना में हुए ओलंपिक्स में जीता था. तब पाकिस्तानी पुरुष हॉकी टीम ब्रॉन्ज़ मेडल घर लाई थी.

वीडियो: नीरज चोपड़ा ने अरशद नदीम को पास बुला ऐसा क्या किया जो वीडियो वायरल हो गया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement