The Lallantop
Advertisement

हार्दिक की जगह सूर्या क्यों बने कप्तान? आगरकर ने सब साफ-साफ बता दिया!

Ajit Agarkar ने Suryakumar Yadav को T20 कप्तान बनाए जाने के पीछे का कारण बताया है. उन्होंने Hardik Pandya को लेकर भी बात की है.

Advertisement
Gautam Gambhir, Ajit Agarkar, BCCI
गौतम गंभीर और अजीत अगरकर की साथ में पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस (PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
22 जुलाई 2024 (Updated: 24 जुलाई 2024, 17:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को हाल ही में टीम इंडिया का नया T20 कप्तान बनाया गया है. सूर्या को श्रीलंका सीरीज के लिए कप्तानी का जिम्मा मिला है. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को भी इस टीम में जगह मिली है. लेकिन उन्हें उपकप्तानी की भी जिम्मेदारी नहीं दी गई है. अब खुद चीफ सेलेक्टर अजीत आगरकर ने इसके पीछे का कारण बताया है (Ajit Agarkar on Suryakumar Yadav).


22 जुलाई की सुबह अजीत आगरकर और टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर ने पहली बार साथ में प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया. इस दौरान सूर्या को कप्तान बनाए जाने को लेकर कहा,

सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया गया क्योंकि वो इसके लिए एक योग्य कैंडिडेट हैं. वह टी20I के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. आप ऐसा कप्तान चाहते हैं जो सभी मैच खेले. इस वजह से सूर्या को ये जिम्मेदारी दी गई है. किसी को कप्तान बनाने का निर्णय आप रातों-रात नहीं ले सकते. हमने इस पर काफी विचार किया और ड्रेसिंग रूम से भी फ़ीडबैक लिए कि एक कप्तान के रूप में हमें क्या चाहिए.हमारा कप्तान ऐसा होना चाहिए जो अधिकतर समय मैदान में उतरने के लिए तैयार हो."

हार्दिक पंड्या को लेकर आगरकर ने कहा,

“पांड्या अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक हैं. हम चाहते हैं कि वह वो खिलाड़ी बनें जो वह बन सकते हैं. जो स्किल उनके पास है उन्हें ढूंढना बेहद मुश्किल है. हालांकि,  हार्दिक पांड्या की फिटनेस उनके लिए एक चुनौती रही है. ऐसे में कोच, चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है.”

ये भी पढ़ें: Hardik Pandya की 'कप्तानी छिनी' तो लोग Gautam Gambhir का पुराना वीडियो निकाल लाए

आगरकर ने आगे कहा,

“हमारे पास अगले टी20 विश्व कप से पहले काफी समय है. ऐसे में हम कुछ चीजों को आजमाना चाहेंगे और देखेंगे कि इसका नतीजा क्या निकलता है. लेकिन हार्दिक अब भी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं.”

बताते चलें कि T20I वर्ल्ड कप 2024 के बाद टीम इंडिया के रेगुलर कैप्टन रोहित शर्मा ने T20I क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था. इसके बाद ऐसा माना जा रहा था कि हार्दिक पंड्या को इस फॉर्मेट में टीम इंडिया का कप्तान बनाया जाएगा. T20I वर्ल्ड कप 2022 के बाद से हार्दिक लगातार टीम इंडिया की T20I टीम की कमान संभालते रहे थे. रोहित की T20I मुकाबलों में वापसी से पहले तक उन्होनें लगातार टीम इंडिया की कप्तानी की.  

हालांकि पिछले कुछ दिनों में अचानक चीजें बदल गईं और जब श्रीलंका के खिलाफ जब टीम अनाउंस हुई तो सूर्यकुमार यादव को T20I टीम का कप्तान बना दिया गया. दरअसल हार्दिक लगातार फिटनेस की समस्या से जूझते रहे हैं. ESPNCricinfo की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 की शुरुआत से लेकर अब तक भारतीय टीम ने 79 T20I खेले हैं, जिसमें हार्दिक सिर्फ़ 46 T20I ही खेल पाए थे. जबकि इस दौरान खेले गए कुल 59 वनडे में से हार्दिक सिर्फ़ 23 मैचों के लिए ही उपलब्ध थे.
 

वीडियो: टीम इंडिया के नए सपोर्ट स्टाफ़ में ये लोग, गौतम गंभीर के सुझावों को मिली स्वीकृति

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement