The Lallantop
Advertisement

धोनी के बॉलर की ऐसा कुटाई, टूट गया वर्ल्ड कप के 48 साल का रिकॉर्ड!

Aiden Markram ने SA vs SL में शानदार बैटिंग की. उन्होंने 49 बॉल में शतक जड़ कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. Matheesha Pathirana को जो कूटा, सो अलग!

Advertisement
Aiden Markram record breaking ton vs SL in ODI World Cup 2023
एडन मार्करम ने पतिराना को खूब कूटा (तस्वीर - पीटीआई)
pic
पुनीत त्रिपाठी
7 अक्तूबर 2023 (Updated: 7 अक्तूबर 2023, 20:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ एडन मार्करम (Aiden Markram) ने वो कर दिखाया, जो आजतक नहीं हुआ था. मार्करम ने श्रीलंका के खिलाफ़ 50 से कम गेंदों में शतक जड़ दिया, ये वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे तेज़ शतक है. शनिवार, 7 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में उन्होंने ये कारनामा किया. नंबर पांच पर बैटिंग करने आए साउथ अफ्रीका के पूर्व कैप्टन ने 2011 में बना रिकॉर्ड तोड़ा. साथ ही उन्होंने एमएस धोनी के बॉलर को भी खूब तोड़ा.

ऐसा कम ही होता है, जब वनडे की एक पारी में तीन बल्लेबाज़ शतक जड़ें. साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ ये कारनामा कर दिखाया. क्विंटन डि कॉक ने ओपन कर शतक जड़ा, फिर रसी वैन डर डुसें ने 108 रन कूटे और फिर, मार्करम ने सेंचुरी लगाई. डी कॉक ने 84 बॉल पर शतक लगाया, वहीं वैन डर डुसें ने 110 बॉल पर 108 रन बनाए और फिर मार्करम ने तबाही मचा दी. वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा सिर्फ चार बार हुआ है कि किसी टीम के तीन बल्लेबाज़ों ने एक ही पारी में शतक जड़ा हो.

साउथ अफ्रीका ये कारनामा दो बार पहले भी कर चुकी है. इस टीम ने 2015 में ऐसा दो बार किया था. एक बार भारत और एक बार वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ. इंग्लैंड ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 2022 में इसे दोहराया था. अब दिल्ली में खेले जा रहे इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने फिर ये कर दिखाया.

मार्करम के रिकॉर्ड्स

टीम रिकॉर्ड तो शानदार है ही, पर इस प्लेयर ने भी इतिहास के कई पन्ने बदल दिए. अव्वल तो वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड. इससे पहले केविन ओ'ब्रायन ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलुरु में 50 बॉल पर शतक जड़ा था. ये रिकॉर्ड अब तक उनके ही नाम था. पर अब इस कुर्सी पर मार्करम बैठ गए हैं. और बहुत स्टाइल से बैठे हैं. 54 बॉल में 106 रन की पारी में उन्होंने 14 चौके और तीन छक्के लगाए.

साउथ अफ्रीका के लिए ये तीसरा सबसे तेज़ शतक भी था. एबी डी विलियर्स इस लिस्ट की टॉप पर हैं. उन्होंने 31 बॉल में ही शतक कूट दिया था. दूसरे नंबर पर मार्क बाउचर (44 बॉल) का नाम है. और अब तीसरे नंबर पर मार्करम आ गए हैं. 29 साल के इस प्लेयर ने एक और ख़ास काम किया.

धोनी के बॉलर को कूटा

43वां ओवर. मतीशा पतिराना बॉलिंग कर रहे थे. पतिराना IPL 2023 के बाद से ही चर्चा में हैं. मलिंगा-टाइप एक्शन के साथ-साथ उन्होंने क्वॉलिफायर्स में भी अच्छी बॉलिंग की. पर मार्करम कहां मानने वाले थे. उन्हें दूसरी बॉल पर क्रीज़ मिली. यॉर्कर को सीधा खेला, और लगभग पतिराना के पैर को घायल करते हुए बॉल बाउंड्री पार चली गई. दूसरी बॉल पर पतिराना खुद पांच रन दे गए. वाइड बॉल, इतनी वाइड की बॉल बाउंड्री के पार. अगली गेंद वाइड यॉर्कर, और मार्करम की शानदार बैटिंग. एक्सट्रा कवर के ऊपर से खेलकर एक और चौका.

अगली बॉल आम थी. ओवरपिच्ड. ऑफस्टंप के पास. इनफॉर्म बल्लेबाज़ के लिए ये किसी गिफ्ट जैसा होता है. मार्करम ने फिर चौका जड़ा दिया. अगली बॉल पर दो रन और आखिरी बॉल पर छक्का. बॉल ठीक-ठाक थी, पर बैट फ्लो इतना शानदार कि गेंद छह रन के लिए तैर गई.

साउथ अफ्रीका ने इन तीनों बल्लेबाज़ों की मदद से 428 रन बोर्ड पर टांग दिए. श्रीलंका के लिए कैप्टन दसुन शनाका सबसे किफ़ायती रहे. उनके अलावा बाक़ी सारे बोलर्स की खूब कुटाई हुई.

वीडियो: धोनी के गेंदबाज मथीसा मतीशा पतिराना के लिए प्लान बना रहा है MI का बल्लेबाज!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement