The Lallantop
Advertisement

तीन-तीन पेनिस के साथ ज़िंदगी जी रहा था बुजुर्ग, 78 साल बाद ऐसे खुला राज़

Science News: यह अपनी तरह का पहला मामला बताया जा रहा है. जिसमें Triphallia यानी तीन Penis होने को दर्ज किया गया हो. वहीं एक से अधिक लिंग होने के कुछ मामले पहले भी दर्ज किए गए हैं.

Advertisement
man with three penis
धनुस जैसी मुद्रा में दो और सुपरन्युमेररी पीनिस पाए गए. (सांकेतिक तस्वीर)
pic
राजविक्रम
18 अक्तूबर 2024 (Updated: 18 अक्तूबर 2024, 10:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हाल में एक रूटीन पोस्टमार्टम के दौरान पता चला कि एक 78 साल के शख्स में तीन लिंग (Penis) थे. हालांकि ये मामला इतना सरल नहीं. क्योंकि इसमें कुछ शारीरिक जटिलताएं भी शामिल थीं, जिसके चलते शायद शख्स को उम्र भर अपनी इस बेहद दुर्लभ कंडीशन का पता ही ना चला. वहीं इस खोज के बाद यह अपनी तरह का पहला दर्ज मामला बताया जा रहा है. समझते हैं. 

पॉपुलर साइंस के मुताबिक ये कंडीशन सुपरन्यूमेरी पीनाइल फार्मेशन कही जाती है. जटिल नाम को सरल करें, तो इसमें एक से अधिक लिंग हो सकते हैं. हालांकि यह काफी रेयर कंडीशन है. 50-60 लाख लोगों में से किसी एक को ये हो सकती है.

फिर भी ये वैसी कंडीशन नहीं है जिसकी कल्पना आसानी से की जा सके. दरअसल कई बार जननांग पुरुष के शरीर के भीतर हो सकता है. या मुख्य जननांग जैसा विकसित नहीं रहता है.

अब तक बेहद कम ही मामले

वहीं हाल में जर्लन ऑफ मेडिकल केस रिपोर्ट में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 1606 से लेकर अब तक महज 168 पेपर्स में ऐसे मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं ट्राईफैलिया (Triphallia) का ये मामला, बेहद दुर्लभ बताया जा रहा है. क्योंकि ज्यादातर मामले डाईफैलिया या दो लिंगों के रिपोर्ट किए गए थे. या स्यूडोडाईफैलिया, जिसमें दूसरे लिंग जैसी या नकली लिंग की संरचना नजर आती है, ऐसे मामले भी रिपोर्ट किए गए हैं. 

triphallia
 (credit: jmedicalcasereports)
बिना जाने 78 साल बिता दिए

बताया जाता है ब्रिटेन के शख्स ने मरने के बाद शरीर को दान कर दिया था. और नियमों के मुताबिक शख्स की उम्र और शारीरिक संरचना के सिवाय कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है. 

ये भी पढ़ें: मंगल ग्रह से कैसा दिखता है सूर्य ग्रहण, धरती से ही देख लीजिए!

वहीं रिपोर्ट किए गए इस मामले के बारे में ये भी बताया जाता है कि शख्स के शरीर में एक नार्मल लिंग था. जो बाहरी निरीक्षण से पता चल पा रहा था. हालांकि डॉक्टर ने जब शरीर का एनॉटामिकल निरीक्षण किया, तो पाया गया कि सैगिटल ओरिएंटेशन या धनुष जैसी मुद्रा में दो और सुपरन्युमेररी पीनिस या अतिरिक्त लिंग पाए गए. 

ये भी बताया गया कि मुख्य पीनिस बाकी से बड़े आकार का था. वहीं दो पीनिस एक ही पेशाब नली साझा कर रहे थे. जबकि तीसरे का कोई कनेक्शन नहीं था.

वीडियो: पड़ताल: सोशल मीडिया पर 'स्टैंचू ऑफ यूनिटी' की तस्वीर वायरल, लोग बोले दरारें पड़ने लगीं है!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement