The Lallantop
Advertisement

समंदर में नई शार्क मिली है, नाम है Ghost Shark, काया देख वैज्ञानिक हक्के-बक्के

दुनिया भर में घोस्ट शार्क की लगभग 55 प्रजातियां खोजी गई हैं. इनमें से लगभग 12 न्यूजीलैंड और दक्षिण प्रशांत महासागर में पाई जाती हैं.

Advertisement
New ghost shark species with unusually long nose discovered in coast off New Zealand
चॉकलेट-ब्राउन ये मछली एक मीटर तक लंबी हो सकती है. इसकी आंखें दूधिया रंग की होती हैं. (फोटो- X)
pic
प्रशांत सिंह
25 सितंबर 2024 (Updated: 27 सितंबर 2024, 14:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत से लगभग 12,000 किलोमीटर की दूरी पर एक देश है. टॉप क्लास की क्रिकेट खेलने वाला देश. दुनिया में सबसे ऊंची बंजी जंपिंग में से एक यहीं पर है. देश का नाम है न्यूजीलैंड. छोटा सा टापू. चारों तरफ समंदर से घिरा देश. ऐसे ही समंदरों में दुनिया का सबसे बड़ा स्तनधारी जीव ‘व्हेल’ (Whale) और कई तरह की शार्क मछलियां पाई जाती हैं. न्यूजीलैंड के समंदर किनारे अब एक नई घोस्ट शार्क (Ghost Shark) डिस्कवर हुई है. इस शार्क की नाक असामान्य रूप से लंबी है और पूंछ चाबुक जैसी है, जैसा आमतौर पर शार्क की दूसरी प्रजातियों के नहीं होतीं. इसीलिए घोस्ट शार्क की काया में वैज्ञानिक दिलचस्पी लेते हैं.

न्यूजीलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वॉटर एंड एटमॉसफियरिक्स (Niwa) के वैज्ञानिकों ने शुरू में माना था कि ये जीव दुनिया भर में पाई जाने वाली किसी मौजूदा प्रजाति का हिस्सा है. लेकिन जब आगे की जांच हुई, तो पता चला कि ये एक नई और जेनेटिकली अलग प्रजाति है. द गार्डियन में छपी रिपोर्ट के अनुसार पतली नाक वाली ये स्पूकफिश केवल न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलियाई के कोस्ट में पाई जाती है.

घोस्ट शार्क कार्टिलेजिनस मछलियों का एक समूह है जो शार्क और रेज़ के बहुत करीब मानी जाती हैं. इन्हें चिमेरा और स्पूकफिश के नाम से भी जाना जाता है. इनकी त्वचा चिकनी होती है, दांत चोंच जैसी होती है और ये झींगा और मोलस्क जैसे क्रस्टेशियन खाते हैं. बड़े पेक्टोरल पंखों के साथ पानी में सरकने के कारण घोस्ट शार्क को कभी-कभी 'समुद्र की तितलियां' भी कहा जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक ये रहस्यमय मछली आमतौर पर समुद्र की गहराई में 2,600 मीटर तक पाई जाती हैं. हालांकि इनके जीवों के लिए भविष्य में आने वाले खतरों के बारे में अभी बहुत कम जानकारी मिली है. Niwa के फिशरी साइंटिस्ट डॉक्टर ब्रिट फिनुची कहते हैं,

"घोस्ट शार्क पर बहुत कम अध्ययन किया गया है, उनके बारे में बहुत कुछ ऐसा है जो हम अभी नहीं जानते हैं. काइमेरा स्वभाव से काफी रहस्यमय होते हैं, उन्हें गहरे समुद्र में खोजना मुश्किल होता है. जब शोध की बात आती है तो इन पर आमतौर पर शार्क जितना फोकस नहीं मिलता है."

बता दें कि घोस्ट शार्क न्यूजीलैंड के तट से लगभग 750 किमी पूर्व में चैथम्स राइज में पाई गई है. ये अपनी बहुत लम्बी नाक के लिए फेमस है. चॉकलेट-ब्राउन ये मछली एक मीटर तक लंबी हो सकती है. इसकी आंखें दूधिया रंग की होती हैं. दुनिया भर में घोस्ट शार्क की लगभग 55 प्रजातियां खोजी गई हैं. इनमें से लगभग 12 न्यूजीलैंड और दक्षिण प्रशांत महासागर में पाई जाती हैं.

वीडियो: गहराई कम हुई तो मछली समंदर के किनारे आ गई

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement