The Lallantop
Advertisement

प्रजनन करते हुए मर्डर, ना उड़ने वाली चिड़िया, मादा में लिंग, कुदरत के ये 'धोखे' हिला देंगे

Nature: लकड़बग्घे की एक प्रजाति है, स्पॉटेड हाइना. इसकी कुछ मादाओं में स्यूडोपीनिस (pseudopenis) देखा गया है या कहें नकली लिंग. इस तरह के हैरान करने वाले फीचर्स और भी जीवों में मिलते हैं.

Advertisement
animals fun facts
कोई मछली पानी में सांस नहीं ले सकती, तो कोई चिड़िया उड़ ही नहीं सकती. (सांकेतिक तस्वीर)
pic
राजविक्रम
4 अक्तूबर 2024 (Updated: 4 अक्तूबर 2024, 19:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कुदरत ने बुद्धि देकर इंसान को सबसे ताकतवर जीव बनाया है तो अन्य प्राणियों को बख्शे हैं जिंदा रहने के जुगाड़, बोले तो सर्वाइवल स्किल्स. लेकिन साथ ही उनमें कुछ अजीब और डराने वाले फीचर्स भी डाल दिए हैं. मसलन कुछ मछली हैं, जो पानी के भीतर सांस नहीं ले सकती हैं. लकड़बग्घे की एक प्रजाति की मादाओं में ‘लिंग’ होता है. जानते हैं ऐसे कुछ जानवरों के बारे में जिनके साथ 'कुदरती धोखे' हुए हैं. 

मादा स्पॉटेड हाइना 

लकड़बग्घे की एक प्रजाति है, स्पॉटेड हाइना. इसकी कुछ मादाओं में स्यूडोपीनिस (pseudopenis) देखा गया है या कहें नकली लिंग. ये बात इसलिए भी अनोखी है, क्योंकि ये मैमल्स या स्तनधारियों की प्रजातियों की इकलौती मादा हैं, जिनमें बाहरी योनि नहीं होती है.

हालांकि इस स्यूडोपीनिस के कुछ फायदे भी बताए जाते हैं. क्योंकि प्रजाति के नर लकड़बग्घे बच्चों का ख्याल नहीं रखते हैं. तो ये स्यूडोपीनिस शायद मादाओं को बच्चे पैदा करने का फैसला लेने में एकाधिकार देता होगा, ऐसा बताया जाता है.

दूसरी तरफ ये भी बताया जाता है कि स्यूडोपीनिस शायद मादाओं को नरों के हमले वगैरह से बचाने के लिए इस्तेमाल में आता होगा. उन्हें ये छलावा देने के लिए कि यह मादा नहीं नर है. 

कीवी का अंडा 

सबसे बड़ा अंडा देने का रिकॉर्ड स्वीडन की एक शुतुरमुर्ग के नाम है. जिसने साल 2008 में 2.589 किलो का अंडा दिया था. लेकिन अगर शुतुरमुर्ग और इसके अंडे के साइज की तुलना करें, तो ये इस पक्षी के आकार का कुछ 2 फीसद ही होता है.

वहीं कुदरत ने कीवी के साथ ज्यादती की है. ये चिड़िया तो छोटी सी होती है. लेकिन इसका अंडा इसके साइज के हिसाब से विशालकाय कहा जा सकता है. जो इसके बॉडी साइज का कुछ 20 फीसद हो सकता है. ये इनके शरीर में काफी जगह लेते हैं, खुद ही देखिए.

kiwi eggs
 (Image By Te Ara)
मछली जल की रानी?

मछली जल की रानी है. बचपन से पढ़ते आ रहे हैं. लेकिन एक मछली है जो जल की रानी तो है, लेकिन बस कुछ मिनटों के लिए. या कहें ऐसी कई मछलियां हैं. पर अगर ज्यादा टेक्निकल हों, तो ये मछलियां नहीं जलीय स्तनधारी हैं, जैसे कि डॉलफिन्स वगैरह. पर वो अलग मसला है क्योंकि ये रहते पूरा जीवन पानी में ही हैं.

लेकिन ये डॉल्फिन्स पानी के अंदर अपनी सांस कुछ ही मिनट रोक सकती हैं. औसतन दस मिनट के आसपास. मतलब ये वाली ‘मछली’ पानी में तो रहती है, बस सांस लेने के लिए इसे बार-बार पानी के बाहर आना पड़ता है. 

सेक्स के बाद नर को खा जाती है मादा 

एक जीव है कुछ टिड्डी जैसा दिखता है, नाम है प्रेइंग मैंटिस (Praying Mantis). इनमें नर कुछ खतरे में रहते हैं. क्योंकि इस प्रजाति की मादा प्रजनन के बाद या कई बार प्रजनन के दौरान ही - नर को खा जाती हैं. बायोलॉजिस्ट इसे ‘सेक्शुअल कैनाब्लिज्म (Sexual cannibalism)’ कहते हैं.

praying mantis
जनन के पहले ही नर को चट करने लगी मादा मैंटिस (Photo by Josh Cassidy/KQED)

कैनाब्लिज्म बोले तो जब कोई प्रजाति अपनी ही प्रजाति के जीवों को खा जाए. लेकिन मामला बस इतना ही अजीब नहीं है. PBS में छपे एक लेख की मानें तो कुछ नर सिर खब जाने के बाद भी प्रजनन जारी रखते हैं.

तैरने वाली चिड़िया, मगर…

वो प्लेन है, सुपरमैन है या फिर…

अगर आपको किसी चिड़िया को पहचानने के लिए कहा जाए, तो आप क्या करेंगे? उसकी चहचहाहट सुनेंगे. उसकी चोंच, पंजे जैसी चीजें देखने की कोशिश करेंगे. उसको उड़ता देखेंगे.

ये भी पढ़ें: पहली बार इस मक्खी के दिमाग का 'पूरा नक्शा' बनाया गया, पर इससे हमें क्या फायदा होने वाला है?

लेकिन लेकिन लेकिन… एक चिड़िया है, जो उड़ ही नहीं सकती है. इसका नाम भी आपने सुना ही होगा. ये हैं क्यूट से दिखने वाले पेंग्विन. जो उड़ ना सकने वाली समुद्री चिड़िया हैं.

अब आप ही नीचे हमें बता दें कि कुदरत ने इनके साथ धोखा किया है या नहीं.

वीडियो: तारीख: सेक्स पर सबसे विवादास्पद एक्सपेरिमेंट की कहानी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement