The Lallantop
Advertisement

नींद में केला, तलवार, पिस्टल दिखना सेक्स सिंबल है? हमारे बारे में क्या बताते हैं सपने?

Dream symbols: साइकोएनालिसिस के फाउंडर Sigmund Freud सपनों में आने वाली चीजों के मायने बताते हैं. उनके मुताबिक सपने में दिखने वाली ज्यादातर चीजें सेक्स सिंबल होती हैं.

Advertisement
dream meaning interpretation
सपनों का मसला जटिल है. इसे किसी एक थ्योरी से समझना टेढ़ी खीर है. (सांकेतिक तस्वीर)
pic
राजविक्रम
23 सितंबर 2024 (Updated: 24 सितंबर 2024, 11:16 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑस्ट्रियन न्यूरोलॉजिस्ट सिग्मंड फ्रायड (Sigmund Freud) को साइकोएनालिसिस के फाउंडर के तौर पर जाना जाता है. कहें तो अचेतन मन को समझकर, मानसिक विकारों का इलाज करने का प्रयास करना. एक दौर में फ्रायड कोकेन (cocaine) के दवा के तौर पर फायदों पर भी रुचि रखते थे. लेकिन इसके नतीजे बहुत बुरे रहे. जिसके चलते उनके करीबी दोस्त, अर्नस्ट वॉन फ़्लेशल मार्ज़ोव को इसकी जानलेवा लत भी लग गई. बहरहाल फ्रायड का नाम एक और चीज़ के साथ जोड़ा जाता है, सपने. हालांकि, सपने क्या होते हैं? क्यों आते हैं? इन पर अलग-अलग मत हैं. लेकिन फ्रायड सपनों को अचेत मन में जाने की बेधड़क डगर मानते थे. 

सपनों को लेकर उनकी थ्योरी में मेनली दो बातें हैं- सपने में आने वाली चीजें क्या हैं? ये चीजें आपस में कैसे काम कर रही हैं? इन दोनों सवालों का जवाब, सपनों को समझने से जुड़ा है, ऐसा फ्रायड की थ्योरी में कहा जाता है. इसे फ्रयाडियन सिंबॉलिज्म (Freudian Symbolism) कहते हैं. यानी फ्रायड के मुताबिक सपने में आने वाली चीजें किसी बात का प्रतीक होती हैं.

सपनों के मायने

साइकोलॉजी टुडे में छपे एक लेख के मुताबिक, फ्रायड ने सपनों के बारे में कई बार लिखा. लेकिन एक किताब जिसका जिक्र किए बिना, फ्रायड और सपनों के विषय के साथ न्याय नहीं किया जा सकता है. वो है उनकी किताब, ‘द इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्स’(The Interpretation of Dreams). इसमें सपनों को समझने के बारे में विस्तार से बताया गया है.

फ्रायड के मुताबिक सपनों में आने वाली कई चीजें अच्छा संकेत नहीं होती हैं. जैसे- इंसानी शरीर, माता-पिता, बच्चे, जन्म, मौत, नग्नता वगैरह. सपने में ‘घर’ व्यक्ति को दर्शाते हैं. चिकनी दीवारों वाले घर पुरुष और बालकनी वाले घर को महिला माना जाता है. 

फ्रायड के मुताबिक सपने में राजा, रानी या दूसरे सम्मानित फिगर का दिखने का संबंध माता-पिता से होता है. वहीं कीड़े-मकौड़े या छोटे जीव बच्चे और भाई बहन का प्रतीक होते हैं. वहीं सपने में पानी को फ्रायड ने जन्म से संबंधित बताया है. कोई पानी में कूदता है या पानी से बाहर निकलता है, किसी को पानी से बचाता है या पानी से बचाया जाता है. ये संबंधित व्यक्ति के साथ मां जैसा रिश्ता दिखाता है. सपने में यात्रा का संबंध मौत से, कपड़ों खासकर यूनिफॉर्म का संबंध नग्नता से जोड़ा गया है. ऐसा फ्रायड की थ्योरी में बताया जाता है.   

हालांकि, सबसे ज्यादा जो सिंबल्स तय हैं, वो सेक्सुअल जीवन से जुड़े बताए जाते हैं. साइकोलॉजी टुडे के मुताबिक,

“सपने के फ्रायडियन संकेतों में एक बड़ा हिस्सा सेक्स सिंबल्स का है. इसमें किसी लंबी चीज- छड़ी, छाता, खंबा या पेड़ वगैरह पुरुषों के लिंग का प्रतीक होता है. साथ ही कोई भेदने या चोट पहुंचाने वाली चीज, जैसे चाकू, खंजर, तलवार या रिवाल्वर भी लिंग का प्रतीक होती हैं. कोई फव्वारा या झरना भी पुरुषों के जननांग का संकेत हो सकता है.”

अब सपनों में आने वाली चीजों का एक मतलब ये हो सकता है, जो सेक्सुअल मायनों से जुड़ा है. हालांकि, इन व्याख्याओं पर कई अलग-अलग मत हैं. या कहें सपनों में आने वाली चीजों के कई मतलब हो सकते हैं, जो लोगों की निजी जिंदगी, उनके अनुभवों से जुड़े हो सकते हैं. लेकिन फ्रायड की थ्योरी से इतर भी एक बात बताई जाती है.

सब झूठ बोलते हैं!

अमेरिकी डेटा साइंटिस्ट और इकॉनमिस्ट, सेथ स्टीफेन्स सपनों के मायनों को लेकर अपनी किताब ‘EVERYBODY LIES’ में बताते हैं. साइकोएनालसिस से इतर वो आंकड़ों के आधार पर सपनों में आनी वाली चीजों के बारे में अपना पक्ष रखते हैं. वो कहते हैं कि डेटा साइंस के आधार पर फ्रायड की थ्योरी को टेस्ट किया जा सकता है. 

everybody lies
सेथ इस किताब में डेटा के जरिए कई चीजों पर अपना मत रखते हैं. (Image: Amazon)

अपना तर्क रखने से पहले वो एक अजीब किस्म के सपने के बारे में बताते हैं. वो लिखते हैं, 

ठहाल ही में मैंने एक शख्स के बारे में जाना. जो सपना देखता है कि जब वो शादी करने के लिए गैलरी से होते हुए अपनी पत्नी के पास जाता है. तब वो केला खा रहा होता है. मुझे इस सपने के बारे में एक ऐप के जरिए मालूम चला, जिसमें लोग अपने सपने दर्ज किया करते हैं."

इस सपने को मजाक में लेकर खिसनिपोरी करने की बजाए सेथ सवाल पूछते हैं, केला खाते हुए इस शख्स के सपने का कुछ छुपा मतलब होगा. या फिर सपने में फैलिक सिंबल (phallic symbol) यानी जननांग जैसी दिखने वाली चीजों का कोई मतलब ही नहीं होता.

ये भी पढ़ें: 'बिग बैंग' से पहले यूनिवर्स में क्या था? नई रिसर्च में आई 'डार्क मैटर' बनने की कहानी

बकौल सेथ कई फल हैं, जो फैलस शेप के होते हैं. मतलब केला, खीरा या फिर हॉट डॉग वगैरह. अब सपनों में इन चीजों के आने का मतलब और इन्हें लेकर फ्रायड की कुछ थ्योरी से सेथ इत्तेफाक नहीं रखते हैं.

सेथ लिखते हैं कि उन्होंने शैडो (Shadow) नाम के एक ऐप की मदद से, लोगों के सपनों का एनालिसिस किया. दरअसल, इस ऐप पर लोग अपने सपनों को दर्ज करते हैं. सेथ ने इस ऐप में खाने की चीजों वाले सपनों को एक कोड के जरिए, दसियों हजार सपनों से अलग किया.

EVERYBODY LIES
सेथ अपनी किताब में एक अजीब सपने का जिक्र करते हैं.

वो लिखते हैं कि खाने की चीजों में सबसे ज्यादा चॉकलेट और पिज़्ज़ा के सपने आते हैं. फैलिक शेप खाने की चीजों की बात करें, तो सेथ लिखते हैं कि केला सपनों में दूसरा सबसे ज्यादा आने वाला फल है. और ये दूसरा सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल भी है. वहीं खीरा सातवीं सबसे ज्यादा बार आने वाली सब्जी है. तो ये सातवीं सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी भी है.

बकौल सेथ ऐसा नहीं है कि लिंग या फैलस के आकार वाली खाने की चीजों के सपने में आने की संभावना, बाकी खाने की चीजों से ज्यादा है. वो इसे चीजों की पॉपुलैरिटी से जोड़ते हैं कि कौन सी चीज कितनी आम है. वो फ्रायड की थ्योरी में फैलस शेप की चीजों के सेक्सुअल नेचर से अलग मत रखते हैं. उनके मुताबिक, डेटा के आधार पर इसे गलत साबित किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: आंखों की जांच के टाइम ये तस्वीरें जरूर देखी होंगी, इनका 'असली काम' अब पता चला है!

अब ये कहानी यहीं नहीं खत्म होती है. सपनों का मसला जटिल है. इसे किसी एक थ्योरी से समझना टेढ़ी खीर है. इसलिए सपनों में किसी चीज के आने की एक ही फिक्स वजह होती है, ये कहना मुश्किल है. 

इसलिए हमने इस बारे में अमेरिका के जेफरसन मेडिकल कॉलेज के मनोचिकित्सक और मानव व्यवहार के प्रोफेसर डॉ. सलमान अख्तर से बात की. केला खाते हुए शादी करने जाते हुए शख्स के सपने के बारे में उनका मत सेथ से अलग है. वो बताते हैं,

ऐसे सपनों का निजी जिंदगी से कुछ संबंध हो सकता है. मसलन हो सकता है उस आदमी के पिता केलों की खेती करते हों. एक अर्थ पॉर्नोग्राफी से भी जुड़ा हो सकता है. 

कुल मिलाकर सेथ जो तर्क देते हैं कि जो चीज खाने में जितनी आम हैं, वो सपनों में उसी क्रम में आ सकती हैं. इससे डॉ. सलमान अख्तर इत्तेफाक नहीं रखते हैं. वो ये भी कहते हैं कि किसी सपने को समझने के लिए आपको उस शख्स की निजी जिंदगी के बारे में जानना पड़ता है. हर सपने का उस शख्स के लिए एक खास मतलब हो सकता है. 

वीडियो: सेहत अड्डा: रात में अच्छी नींद के लिए क्या करें? जानिए एक्सपर्ट से

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement