The Lallantop
Advertisement

एक चांद से मन भर गया तो आ रहा है दूसरा, पृथ्वी की कक्षा में दिखेगा नया मिनी मून!

Earth New Moon: पृथ्वी के चारों ओर दो महीने के लिए एक मिनी मून चक्कर लगाएगा. यह मिनी मून एक एस्टेरॉयड है जिसका व्यास मात्र 10 मीटर (33 फीट) है. यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के चारों ओर 53 दिन तक रहेगा.

Advertisement
earth to get a mini moom two moons in earth orbit science explained
आसमान में एक एस्टेरॉयड मिनी मून बनाएगा (नासा)
pic
निहारिका यादव
16 सितंबर 2024 (Published: 18:02 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हम बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि हमारे सौर मंडल में कई ग्रह हैं, जिनके एक से ज्यादा चंद्रमा (satellite) होते हैं. शनि (Saturn) के सबसे ज्यादा 146 ज्ञात चंद्रमा हैं. लेकिन हमारे ग्रह पृथ्वी के पास एक ही चंद्रमा है. हालांकि, अब एक ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटना होने जा रही है जिसके बाद पृथ्वी के एक नहीं, दो चांद होंगे! पृथ्वी को जल्द एक अस्थायी मिनी-मून मिलने वाला है. इस मिनी-मून का नाम 2024 PT5 है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इससे पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बल को और बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी.

Phys.org की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मैड्रिड के कॉम्प्लुटेंस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि एक छोटा क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) इस महीने से पृथ्वी के चारों ओर एक कक्षा (orbit) बनाएगा. दरअसल, एक दुर्लभ घटना के तहत एक छोटा एस्टेरॉयड पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण में फंसकर हमारे ग्रह का 29 सितंबर से 25 नवंबर तक चाकर लगाएगा. इस एस्टेरॉयड को 7 अगस्त को नासा के एस्टेरॉयड टेरेस्ट्रियल इम्पैक्ट लास्ट अलर्ट सिस्टम (ATLAS) की मदद से देखा गया था.

2024 PT5 का व्यास मात्र 10 मीटर (33 फीट) है. यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के चारों ओर 53 दिन तक रहेगा. लेकिन इस दौरान यह पूरी तरह से पृथ्वी का एक चक्कर नहीं लगा पाएगा. बल्कि, यह एक ‘घोड़े की नाल’के आकर में पृथ्वी के चारों ओर घूमेगा. और फिर धरती के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र से बाहर निकल जाएगा.

रिसर्च नोट्स ऑफ़ द अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, धरती अक्सर ऐसे एस्टेरॉयड को अपनी गुरुत्वाकर्षण शक्ति में खींच लेती है. कुछ एस्टेरॉयड धरती के चारों ओर एक या अधिक चक्कर लगाते हैं. जबकि कुछ आधे रास्ते में ही धरती की कक्षा से छूट जाते हैं.

2006 में भी एक एस्टेरॉयड धरती की गुरुत्वाकर्षण शक्ति में फंसकर एक साल तक धरती के चारों ओर चक्कर लगाता रहा था. 2022 में भी ऐसी एक घटना हुई थी. अब इसी तरह 2024 PT5 एस्टेरॉयड धरती का चक्कर लगाने जा रहा है.  

किसी एस्टेरॉयड को पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से आकर्षित होते देखना काफी दुर्लभ है.  क्योंकि ज्यादातर एस्टेरॉयड या तो पृथ्वी की कक्षा में आने से चूक जाते हैं या पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते ही जल जाते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जो एस्टेरॉयड पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से बच नहीं सकता उसे मिनी मून कहा जाता है.  हालांकि, 2024 PT5 तकनीकी रूप से एक मिनी मून नहीं है, क्योंकि यह पृथ्वी के चारों ओर एक पूर्ण चक्कर पूरा नहीं कर सकेगा. 

इससे पहले भी कई एस्टेरॉयड धरती के चक्कर लगा चुके है, लेकिन 2024 PT5 इतना धुंधला होगा कि इसे नग्न आंखों या ज्यादार छोटे टेलीस्कोप से नहीं देखा जा सकेगा. इसे एडवांस ऑब्जर्वेटरी में ही देखा जा सकेगा. 

वीडियो: NPCI के UPI पेमेंट में हुए बड़े बदलाव, होगा लाखों का फायदा!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement