The Lallantop
Advertisement

ऐसे दिखते थे आदिमानव, इस नई टेक्नीक ने चेहरा तक बना दिया है, तस्वीरें देख लीजिए

Archeology: खुदाई वगैरह के बाद मिले प्राचीन कंकाल और खोपड़ियां सालों से एक सवाल लिए बैठी हैं. कि प्राचीन आदिमानव (Cave man) दिखते कैसे रहे होंगे. अब नई तकनीकों की मदद से इनके चेहरों को बारीकी से फिर बना पाया जा रहा है.

Advertisement
skull cave man
कई टुकड़ों में मिली थी चपटी खोपड़ी (Credit: AFP/Getty Images)
pic
राजविक्रम
17 अक्तूबर 2024 (Updated: 17 अक्तूबर 2024, 10:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इतिहास में कई चैप्टर ऐसे हैं, जिनके सुराग तो हमें मिल पाए हैं. लेकिन इन सुरागों के साथ मिले हैं, कई सवाल भी. मसलन ये लोग रहते कैसे थे, कपड़े क्या पहनते थे, खाते क्या थे? कई सवालों के जवाब भी हमें मिले हैं. जैसे हाल ही में एक रिसर्च में दांतों के एनालिसिस से बताया गया कि पुराने जमाने में भी इंग्लैंड में लोग तंबाकू फूंकते थे. कभी कंकालों से समझा गया कि यूरोप में कोकीन का इस्तेमाल सदियों पहले से किया जा रहा था. लेकिन एक चीज जो हमेशा रहस्य का विषय रही कि प्राचीन मानव दिखने में कैसे थे, आइए नजर डालते हैं (Ancient Humans). 

चपटी टूटी खोपड़ी वाली महिला

हम इंसानों यानी होमो सेपियंस के करीबी आदिमानव, निएंडरथल भी हजारों साल पहले धरती पर मौजूद थे. कुछ साल पहले एक निएंडरथल महिला की खोपड़ी रिसर्चर्स को मिली. लेकिन लगभग 75 हजार साल पुरानी ये खोपड़ी कई टुकड़ों में मिली. रिसर्चर्स ने इस महिला का नाम रखा शानिदार ज़ी. क्योंकि ये इराकी कुर्दिस्तान की शानिदार गुफा में मिली थी. 

cave man
चपटा मिला था कंकाल (Image: University of Cambridge)

बताया जाता है ये महिला कुछ 5 फुट लंबी रही होंगी, और शायद 40 की उम्र में इनकी मौत हुई होगी. 

CAVE MAN
आधुनिक तकनीक से बनाया गया है महिला का चेहरा. (Image: AFP)
स्कूल में मिली ईजिप्ट की प्राचीन ममी 

पुरातत्वविद उस वक्त चौंक गए, जब उन्हें देखा प्राचीन ईजिप्सन ममी- आस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के एक हाई स्कूल की लाइब्रेरी में डिस्प्ले के लिए रखी गई थी. आगे खोजने पर पता चला कि यह मरने के वक्त 50-60 साल उम्र की रही होंगी.

वहीं इसकी खोपड़ी पर लगी सोने की पत्ती देखकर अंदाजा लगाया गया, यह ईजिप्ट के ग्रेको-रोमन (332 B.C. से 395 A.D.) काल की रही होगी. जब सोने की पत्ती आमतौर पर ममी बनाते वक्त इस्तेमाल की जाती थी. बाद में पता चला कि इसे शायद किसी ईजिप्टोलॉजिस्ट या फिर लोकल डॉक्टर ने साल 1915 में इसे डोनेट कर दिया होगा. जब इस महिला का चेहरा फिर से बनाया गया तो ये दिखने में कुछ ऐसी निकली. 

Sculpture of a mummy reconstruction.
(Image credit: Jennifer Mann)
चीनी सम्राट वू 

रिसर्चर्स ने DNA की मदद से एक चाइनीज सम्राट के चेहरे को फिर से बनाया. जो करीब 1500 साल पहले उत्तरी चीन की ज्हू डाइनेस्टी में राज करता था. जब तक 36 साल की उम्र में उसकी मौत नहीं हो गई. 

हालांकि, मौत की वजह को लेकर एक्सपर्ट्स काफी समय तक, दुविधा में रहे लेकिन जेनेटिक एनालिसिस से पता चला कि यह स्ट्रोक की वजह से मरा था. 

वैज्ञानिकों ने इसके चेहरे को भी फिर से बनाने की कोशिश की. 

A facial reconstruction of Emperor Wu
(Image credit: Pianpian Wei)


ये भी पढ़ें: बत्ती ना जलानी पड़े इसलिए लेखक ने अंधेरे में लिखने की नई टेक्नीक निकाल डाली, फेमस हो गया!

3 फुट 6 इंच का आदिमानव 

पुरातत्वविदों को इंडोनेशिया में साल 2003 में एक गुफा में एक प्राचीन कंकाल मिला. पता चला ये हमारे विलुप्त हो चुके पूर्वज, होमोइरेक्टस से ताल्लुक रखने वाला है. जिसकी लंबाई महज 3 फुट और 6 इंच थी. इनका नाम दिया गया हॉबिट.

cave man
(Image credit: Cícero Moraes)

फिर रिसर्चर्स ने कई स्कैन और आज के इंसानों और चिंपैंजी के स्कल्स से तुलना करके बताया कि ये कुछ ऐसे दिखते रहे होंगे.

वीडियो: तारीख: एलोरा की गुफाओं में क्या एलियंस ने बनाया मंदिर?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement