The Lallantop
Advertisement

शराब, सिगरेट पीने से ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ जाता है?

अगर स्मोक करते हैं, शराब पीते हैं इन्हें छोड़ने की कोशिश करें.

Advertisement
dizziness due to smoking and drinking
क्या शराब बहुत ही कम मात्रा में ली जा सकती है?
pic
सरवत
14 अप्रैल 2023 (Updated: 14 अप्रैल 2023, 15:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शराब और सिगरेट स्वास्थ के लिए हानिकारक हैं. ये बात डॉक्टर्स आपसे हमेशा कहते हैं. इनसे दिल की बीमारी, लिवर की बीमारी, फेफड़ों की बीमारी और भी बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं. एक असर जो शराब या सिगरेट पीने के बाद तुरंत दिखता है वो है हाई ब्लड प्रेशर. इन दोनों ही चीज़ों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

हमें सेहत पर मेल आया प्रताप का. 32 साल के हैं. ये समस्या उनके साथ भी होती है. पिछले कुछ समय से वो नोट कर रहे हैं स्मोकिंग या ड्रिंकिंग करने के बाद उनका बीपी बढ़ता है. वो जानना चाहते हैं ऐसा क्यों होता है. साथ ही उनका एक सवाल और है, जो हर उस इंसान के मन में है जो शराब पीता है. कितनी मात्रा में शराब पीना नुकसानदेह नहीं है? आज इन सारे सवालों के जवाब जानते हैं डॉक्टर्स से.

सिगरेट, शराब से ब्लड प्रेशर क्यों हाई होता है?

ये हमें बताया डॉक्टर अपर्णा जसवाल ने.

Dr. Aparna Jaswal, Cardiologist – View Profile and Book Appointment –  LogintoHealth.com
डॉक्टर अपर्णा जसवाल, डायरेक्टर, कार्डियक पेसिंग, फ़ोर्टिस, नई दिल्ली

स्मोकिंग शरीर में मौजूद आर्टरी/ब्लड वेसेल की लाइनिंग जिसे एंडोथीलियम कहते हैं, उसको ख़राब कर देती है. एंडोथीलियम का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है. इससे कुछ ऐसे हॉर्मोन्स रिलीज़ होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर से बचाते हैं. शराब से भी एंडोथीलियम ख़राब हो जाती है. शराब और स्मोकिंग ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं. शरीर में मौजूद आर्टरी/ब्लड वेसेल टाइट हो जाते हैं. उस स्थिति में आप एक्सरसाइज नहीं करते. खानपान भी ठीक नहीं है. नमक भी ज़्यादा खाते हैं. इन सारी चीज़ों के कारण हार्ट स्ट्रोक और ब्रेन स्ट्रोक का रिस्क बढ़ सकता है.

Alcohol and Cholesterol: What's the Relationship?
शराब और स्मोकिंग ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है.
बचाव

अगर स्मोक करते हैं तो स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश करें. शराब को लेकर भी यही सलाह है. बहुत ही कम मात्रा में शराब पीने से कुछ नहीं होता, इस दावे में यकीन करने की सलाह हम नहीं देंगे. क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्टडी कहती है कि शराब का कम से कम सेवन भी सेहत के लिेए हानिकारक हो सकता है.

रोज़ एक्सरसाइज करें. खानपान का ध्यान रखें. घर का खाना खाइए. नमक की मात्रा कम रखें. कोलेस्ट्रोल चेक करते रहें. डॉक्टर से मिलकर अपने ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रोल की जांच करें. जिन लोगों को पहले से दिल की बीमारी है उनको और भी ध्यान देने की ज़रुरत है. दिल की बीमारी होने के बावजूद स्मोक करते हैं या शराब पीते रहते हैं. एक्सरसाइज नहीं करते. खानपान ठीक नहीं रखते. ऐसे लोगों में दिल की बीमारी दोबारा हो सकती है. ये बीमारी और ज़्यादा ख़तरनाक हो सकती है. इसलिए ख़ुद को बचाकर रखें. 

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)
 

वीडियो: सेहत: Crooked Teeth यानी टेढ़े मेढ़े दांत क्यों निकलते हैं और इससे कैसे बचें

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement